Bandhan Bank मिनी स्टेटमेंट चेक नंबर: बंधन बैंक निजी क्षेत्र का भारतीय बैंक है जिसका मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में है। भारत के सभी राज्यों में इसकी 4,800 से ज्यादा शाखाएँ है। बैंक की स्थापना 2001 में हुई थी। महिला सशक्तिकरण और गरीबो की मदद के लिये इस बैंक की स्थापना की गयी थी।
2001 में इसकी स्थापना बिना लाभ की एक संस्था के रूप में की गयी थी। 23 अगस्त, 2015 को इसे बैंकिंग का लाइसेंस प्राप्त हो गया था। अगर आपका खाता बंधन बैंक में है तो निम्न तरीको से आप अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते है :-
Bandhan Bank मिनी स्टेटमेंट चेक नंबर
सुविधा | नंबर |
मिस्ड कॉल | 09223008666 |
SMS के द्धारा | BAL <Account number>9223011000 |
ग्राहक सेवा केंद्र | 18002588181 |
नेटबैंकिंग के द्धारा :- इस सुविधा के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको बंधन बैंक की नेटबैंकिंग वेबसाइट पर कस्टमर आईडी व पासवर्ड के द्धारा लॉगिन करना होता है। नेटबैंकिंग में लॉगिन करने के पश्चात आपको ट्रांजेक्शन हिस्ट्री टैब पर क्लिक करना होता है जिसके बाद समय सीमा निर्धारण करके आप अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट या डिटेल्ड स्टेटमेंट जान सकते है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिये आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है।
मोबाइल एप्प के द्धारा:- मोबाइल एप्प के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको बंधन बैंक की मोबाइल एप्प “mBANDHAN” को अपने मोबाइल पर स्थापित करना होता है। एप्प को अपने फ़ोन पर स्थापित करने के बाद आपको अपने कस्टमर आईडी व पासवर्ड के द्धारा लॉगिन करना होता है। इसके पश्चात आप अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट ट्रांजेक्शन हिस्ट्री टैब को क्लिक करके जान सकते है। मोबाइल एप्प के द्धारा भी आप वो सब कार्य कर सकते है जिनको आप नेटबैंकिंग से करते है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिये भी आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है।
मिस्ड कॉल के द्धारा :- लगभग सभी बैंको तरह बंधन बैंक भी मिस्ड कॉल के द्धारा मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए आपको अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “9223008666” पर मिस्ड कॉल करना होता है। जिसके बाद मिनी स्टेटमेंट आपको एसएमएस के द्धारा आपके मोबाइल पर प्राप्त हो जाता है। इस सुविधा के द्धारा आप अपने खाते के अंतिम 5 लेन-देन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
SMS के द्धारा :- इस सुविधा का उपयोग करके मिनी स्टेटमेंट जानने के लिये आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “MINI” लिखकर “09223011000” पर भेजना होता है। जिसके बाद मिनी स्टेटमेंट की जानकारी आपको एसएमएस के द्धारा आपको अपने मोबाइल फ़ोन पर प्राप्त हो जाती है। इस सुविधा के द्धारा आप अपने खाते के अंतिम 3 लेन-देन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके :- इस सुविधा के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको ग्राहक सेवा केंद्र नंबर “18002588181″ पर कॉल करना होता है। ग्राहक सेवा केंद्र पर बताये जाने वाले निर्देशों को फॉलो करके आप अपने खाते के किसी भी ट्रांजेक्शन के बारे में जान सकते है। इस ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके आप अपने खाते से सम्बंधित किसी अन्य समस्या का निवारण भी कर सकते है।
मेरे द्धारा दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? अगर आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई भी शंका या सुझाव हो तो हमें बताये। इसके अलावा किसी अन्य टॉपिक पर भी आपको इसी प्रकार की जानकारी चाहिये हो तो भी हमें लिखे।