Bank of Maharashtra मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर – Updated

Bank of Maharashtra मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर: विभिन्न सुविधाओं के साथ-साथ बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने मिनी स्टेटमेंट की सुविधा भी प्रदान करना शुरू किया है जिसके तहत ग्राहक आसानी से मिनी स्टेटमेंट के बारे में घर बैठे ही या फिर नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। उसी के साथ मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा, एसएमएस बैंकिंग सेवा, नेट बैंकिंग सेवा, मोबाइल बैंकिंग सेवा अन्य सेवाओं जैसी का लाभ भी उठाया जा सकता है।

Bank of Maharashtra मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर

सर्विसेज  बैलेंस इन्क्वारी 
Missed Call सर्विस 18001022836 या 18002334526
SMS सर्विस 9223181818
bank of maharashtra mini statement number
bank of maharashtra mini statement number

मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उपयोगकर्ता का बैंक में नंबर पंजीकरण करना आवश्यक है। यदि उपयोगकर्ता का मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं है तब वह सेवा का लाभ उठा नहीं पाएंगे। मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी पाने के लिए आप नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीकों को फॉलो कर सकते हैं जिसमें हमने पंजीकरण प्रक्रिया भी बताई है।

मिस्ड कॉल सेवा द्वारा मिनी स्टेटमेंट के बारे में कैसे जाने

मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग करके मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल दें। मिस्ड कॉल देने के लिए आप 18001022836 या 18002334526 नंबर का उपयोग कर सकते हैं। मिस्ड कॉल देने पर आपकी कॉल स्वचालित रूप से कट जाएगी। जिसके पश्चात S.m.s. के रूप में मिनी स्टेटमेंट की जानकारी हासिल होगी।

S.m.s. बैंकिंग द्वारा

Sms के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी पाने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से s.m.s. में जाएं और LATRAN टाइप करें। उसके बाद स्पेस दबाएं, फिर अकाउंट नंबर दर्ज करें। फिर स्पेस दबाएं उसके बाद MPIN दर्ज करके बैंक द्वारा प्रदान किए गए एसएमएस बैंकिंग नंबर 9223181818 पर भेज दें। अब एसएमएस के माध्यम से आपको मिनी स्टेटमेंट के साथ-साथ पिछली तीन ट्रांजैक्शन की जानकारी भी हासिल होगी।

मोबाइल बैंकिंग से

मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके भी मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। सबसे पहले आप अपने गूगल प्ले स्टोर, एप्पल प्ले स्टोर या फिर विंडो स्टोर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए एप्लीकेशन Maha Mobile App को डाउनलोड करें।

एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद उसमें अपना आईडी पासवर्ड दर्ज करके मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त करें। यदि आप एप्लीकेशन में पंजीकृत नहीं है तब आप न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन चुने। उसके बाद आगे की प्रक्रिया का पालन करके सफल पंजीकरण पूर्ण होने पर एप्लीकेशन का उपयोग करें।

नेट बैंकिंग का उपयोग करके

नेट बैंकिंग का उपयोग करके मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी हासिल करना बड़ा ही आसान है। सबसे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, नेट बैंकिंग आईडी पासवर्ड दर्ज करें और मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

यदि आप नेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है, तब न्यू रजिस्टर पर क्लिक करके सफल पंजीकरण पूर्ण होने पर नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ना केवल मिनी स्टेटमेंट बल्कि विभिन्न सेवाओं को भी आप इस्तेमाल कर पाएंगे।

मिनी स्टेटमेंट के लिए पंजीकरण कैसे करें

जो उपयोगकर्ता मिनी स्टेटमेंट के बारे में अपने मोबाइल पर जानकारी हासिल करना चाहते हैं उनको मोबाइल नंबर पंजीकरण कराना आवश्यक है। पंजीकरण कराने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अधिकारी से पंजीकरण के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

एक बार सफल पंजीकरण पूर्ण होने पर आप बैंक द्वारा प्रदान कराई जा रही विभिन्न सुविधाओं का लाभ कहीं से भी किसी भी समय उठा सकते हैं। सारी सुविधाएं चौबीसों घंटे उपलब्ध है और निशुल्क है। आपको किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं और ना ही आपको घंटा घंटों लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता है।

आपको मेरे द्वारा आज के यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। और भी अन्य बैंकों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमें लिखना ना भूलें।अगर आप का किसी और बैंक मै अकाउंट है तो आप होमपेज पे जाकर बैंक बैलेंस चेक करने सम्बंदित जानकारी ले सकते हो। 

Leave a Comment