भारतीय महिला बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर – 2021

भारतीय महिला बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर – 2021: 2013 में भारतीय महिला बैंक की स्थापना तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी द्वारा की गई थी। और यह भारत का पहला ऐसा बैंक है, जिसका मुख्य उद्देश्य देश की सभी महिलाओं को बैंक का खाता खोलने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस बैंक का मुख्यालय नई दिल्ली में है और 2017 में इस बैंक का विलय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ हुआ।

भारतीय महिला बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर – 2021

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए सभी सेवाएं जैसे की मिनी स्टेटमेंट मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, बैलेंस चेक को जारी किया गया है। उसी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार से घर बैठे आसानी से अकाउंट का बैलेंस चेक किया जा सकता है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 92124 38888
SMS सेवा “BAL <space> <Account no.>” to 92124 38888
कस्टमर केयर नंबर 011 4747 2100

मिस कॉल द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

मिस कॉल द्वारा भारतीय महिला बैंक बैलेंस चेक करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 92124 38888 पर मिस कॉल देना होगा। मिस कॉल देने के पश्चात कुछ ही सेकंड में कॉल कट जाएगी। और एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। यह मिस कॉल सेवा निशुल्क है और बहुत ही सरलता तथा आसानी से खाते की जांच करने में सक्षम है। लेकिन सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता का मोबाइल नंबर बैंक से लिंक होना चाहिए।

एसएमएस द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

S.m.s. के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उपयोगकर्ता को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से s.m.s. में जाना होगा। उसके बाद BAL टाइप करना होगा। फिर स्पेस दबाकर अपना 12 नंबर का अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। इस लिखे हुए इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 92124 38888 पर भेजना होगा। ऐसे मैसेज भेजने के माध्यम से ही sms म रूप में शेष राशि की जानकारी प्राप्त होगी।

कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर नेट बैंकिंग से बैलेंस चेक कैसे करें

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर की सुविधा भी प्रदान की गई है। जिसके तहत IVR निर्देशों का पालन करते हुए भाषा का चयन करना होगा। और ग्राहक सेवा अधिकारी से संपर्क में आने के पश्चात खाते में जमा शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 011 4747 2100 पर कॉल करें।

एटीएम से बैलेंस चेक कैसे करें

एटीएम द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने किसी भी नजदीकी एटीएम में जाना होगा। एटीएम में जाने के बाद अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करना होगा। डेबिट कार्ड स्वाइप करने के बाद भाषा का चयन करें उसके बाद अकाउंट का चयन करें। अकाउंट का चयन करने के बाद आपको 4 डिजिट का पिन डालना होगा। यह जानकारी दर्ज करने के बाद आपको बैलेंस इंक्वारी पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपको शेष राशि की जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होती हुई नजर आएगी। आप चाहे तो उसको प्रिंट भी कर सकते हैं।

यूएसएसडी कोड से बैलेंस चेक कैसे करें

यूएसएसडी कोड के माध्यम से विशेष राशि के बारे में अपडेट पाया जा सकता है। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को बैंक द्वारा प्रदान किए गए यूएसएसडी कोड *99*86# अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से डायल करना होगा। इसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प खोल कर आ जाएंगे और इसमें से आपको बैलेंस इंक्वायरी विकल्प को चुनना होगा। विकल्प चुनने के पश्चात आपके अकाउंट में जमा राशि की जानकारी प्राप्त होगी।

पासबुक द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

पासबुक अपडेट करवा कर शेष राशि के बारे में अपडेट पाने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में पासबुक को लेकर जाए। और अधिकारी से अपडेट करने के लिए अनुरोध करें। इस प्रकार आपको लिखित रूप में सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

आपको मेरे द्वारा बताई गई आज कि यह भारतीय महिला बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर की जानकारी कैसी लगी? नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। यदि कोई सवाल हो तो मैं कमेंट में पूछना ना भूलें। और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment