Bihar Gramin Bank बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर – 2021

bihar gramin bank balance check
bihar gramin bank balance check

Bihar Gramin Bank बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर: 15 अक्टूबर 2012 को बिहार ग्रामीण बैंक 2 बैंकों के एकीकरण के साथ-साथ स्थापित किया गया है जिसमें बिहार क्षेत्रीय बैंक और समस्तीपुर क्षेत्रीय बैंक शामिल है। विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि रोजगार सृजन, कृषि और गैर कृषि के कार्यक्रम को बिहार में सर्वोत्तम ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना बैंक का मुख्य उद्देश्य है।

1 जनवरी 2019 को मध्य बिहार ग्रामीण बैंक में बिहार ग्रामीण बैंक विलय किया गया और दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के रूप में शामिल किया गया। 20 जिलों में बिहार ग्रामीण बैंक बिहार राज्य में कार्य करते हैं जिनमें बांका, भागलपुर, बेगूसराय, खगड़िया, लखीसराय, जमुई, शेखपुरा, समस्तीपुर, बक्सर रोहतास मुंगेर शामिल है उसी के साथ-साथ बैंक की कुल मिलाकर 178 शाखाएं है।

Bihar Gramin Bank बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

सुविधा नंबर
मिस्ड कॉल 06243 265 013 या 06243 265 014
SMS “BAL <space> Account number” to 06243 265 013 या 06243 265 014

उपयोगकर्ताओं को बैंक अपने शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आधुनिक रूप से सुविधाएं प्रदान करती हैं जिसमें मिस्ड कॉल सेवा, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग सेवा आदि शामिल है। जो उपयोगकर्ता अपने शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह अपना मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकरण अवश्य कराएं। क्योंकि केवल पंजीकृत ग्राहक है बैंक द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे, जिनका उल्लेख हमें नीचे निम्नलिखित प्रकार से किया है।

मिस कॉल द्वारा शेष राशि कैसे जाने

जो उपयोगकर्ता मिस कॉल सेवा का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। वह अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 06243 265 013 या 06243 265 014 पर मिस्ड कॉल दे। सकते हैं मिस कॉल देने के पश्चात कॉल ऑटोमेटिक रूप से कट जाएगी। जिसके बाद आपको एसएमएस के माध्यम से शेष राशि की जानकारी प्राप्त होगी।

S.m.s. द्वारा शेष राशि के बारे में कैसे जाने

S.m.s. द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करना भी आसान हो गया है। इस सुविधा का उपयोग 24 घंटे किसी भी समय किया जा सकता है। s.m.s. माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोग करता अपने s.m.s. में जाएं और BAL टाइप करें उसके बाद स्पेस दबाकर अपना अकाउंट नंबर दर्ज करें। अब लिखे हुए इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 06243 265 013 या 06243 265 014 पर भेज दे। एसएमएस भेजने के पश्चात आपको दोबारा एसएमएस के माध्यम से बैंक द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी मिलेगी।

एटीएम का उपयोग करके राशि कैसे जाने

एटीएम द्वारा राशि जानने के लिए आप अपने निकटतम एटीएम में जाकर डेबिट कार्ड स्वाइप करें उसके बाद भाषा का चयन करें। एटीएम भाषा का चयन होने के पश्चात आप अकाउंट का चयन करें
अकाउंट का चयन होने के बाद बैलेंस इंक्वायरी का चयन करें। फिर आपको 4 डिजिट कपिल दर्ज करना होगा, जिसके बाद स्क्रीन पर शेष राशि की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके बैलेंस चेक कैसे करें

जो उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग सुविधा के लिए पंजीकृत हैं वह बिहार ग्रामीण बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं। और वहां से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ विभिन्न सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। जो उपयोगकर्ता पंजीकृत नहीं है वह रजिस्टर बटन पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

और सफल पंजीकरण होने पर वेबसाइट में लॉग इन करने के बाद शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। नेट बैंकिंग का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता के पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। तथा इस सुविधा को 24 घंटे किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकता है।

मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

मोबाइल बैंकिंग उपयोगकर्ता आसानी से मोबाइल पर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक द्वारा प्रदान किए जा रहे हैं। मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा जो भी आपको एप्पल प्ले स्टोर या गूगल प्ले स्टोर आसानी से मिल जाएगा। एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद उसे इंस्टॉल कर ले और अपना आईडी पासवर्ड डालकर उसमें लॉगिन करें। फिर आप अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में जानकारी जान पाएंगे।

सेवाओं का लाभ पाने के लिए पंजीकरण कैसे करें

जो भी इच्छुक उपयोगकर्ता S.m.s. बैंकिंग मिस कॉल सेवा बैंकिंग का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं वह बैंक जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के लिए आपको नजदीकी बैंक में जाकर अधिकारी से अनुरोध करना होगा आप चाहे तो फॉर्म भरकर भी बैंक में सबमिट कर सकते हैं जिसके बाद सफल पंजीकरण का S.m.s. आपके मोबाइल नंबर पर आएगा। उसके बाद आप सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मेरे द्वारा आज के यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment