Central Bank of India मिनी स्टेटमेंट नंबर – Updated

Central Bank of India मिनी स्टेटमेंट नंबर: सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सबसे पुराना सरकारी क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय देश की आर्थिक राजस्धानी मुंबई में है। इस बैंक की उपस्थिति देश के लगभग सभी राज्यों में है।

वर्तमान समय में इसकी लगभग 4000 से अधिक ब्रांचेज इस देश में है। इस बैंक की बैंकिंग सुविधा विदेशो में भी उपलब्ध है। अगर आपका खाता  सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में है तो आप निम्न प्रकार से अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट जान सकते है।

Central Bank of India मिनी स्टेटमेंट नंबर

सुविधा नंबर
मिस्ड कॉल 9555144441
ग्राहक सेवा केंद्र 1800221911
central bank of india mini statement number
central bank of india mini statement number

नेटबैंकिंग के द्धारा :- इस सुविधा के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको  सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की नेटबैंकिंग वेबसाइट पर कस्टमर आईडी व पासवर्ड के द्धारा लॉगिन करना होता है। नेटबैंकिंग में लॉगिन करने के पश्चात आपको ट्रांजेक्शन हिस्ट्री टैब पर क्लिक करना होता है जिसके बाद समय सीमा निर्धारण करके अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट या डिटेल्ड स्टेटमेंट जान सकते है।

मोबाइल एप्प के द्धारा:-  मोबाइल एप्प के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको  सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की मोबाइल एप्प “CENT MOBILE” को अपने मोबाइल पर स्थापित करना होता है। एप्प को अपने फ़ोन पर स्थापित करने के बाद आपको अपने कस्टमर आईडी व पासवर्ड के द्धारा लॉगिन करना होता है। इसके पश्चात आप अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट ट्रांजेक्शन हिस्ट्री टैब को क्लिक करके जान सकते है।  मोबाइल एप्प के द्धारा भी आप वो सब कार्य कर सकते है जिनको आप नेटबैंकिंग से करते है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिये भी आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है।

मिस्ड कॉल के द्धारा :- लगभग सभी बैंको तरह  सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया भी मिस्ड कॉल के द्धारा मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए आपको अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “9555144441” पर मिस्ड कॉल करना होता है। जिसके बाद मिनी स्टेटमेंट आपको एसएमएस के द्धारा आपके मोबाइल पर प्राप्त हो जाता है। इस सुविधा के द्धारा आप अपने खाते के अंतिम 3 लेन-देन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके :- इस सुविधा के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको ग्राहक सेवा केंद्र नंबर “1800221911 पर कॉल करना होता है। ग्राहक सेवा केंद्र पर बताये जाने वाले निर्देशों को फॉलो करके आप अपने खाते के किसी भी ट्रांजेक्शन के बारे में जान सकते है। इस ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके आप अपने खाते से सम्बंधित किसी अन्य समस्या का निवारण भी कर सकते है।

मेरे द्धारा दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? अगर आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई भी शंका या सुझाव हो तो हमें बताये।  इसके अलावा किसी अन्य टॉपिक पर भी आपको इसी प्रकार की जानकारी चाहिये हो तो भी हमें लिखे।

Leave a Comment