सेंट्रल मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – 2021 Updated

सेंट्रल मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – 2021: सेंट्रल मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को सभी सुविधाएं जैसे कि मिस्ड कॉल सेवा, एसएमएस सेवा, चेक बुक, पासबुक सेवा, पेटीएम सेवा, क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड ब्लॉक ब्लॉक करने की सेवा आदि प्रदान की जाती है। उसी के साथ 24 घंटे से उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया गया है। मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इसलिए हमारे इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।

सेंट्रल मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – 2021

जिन उपयोगकर्ताओं को सेंट्रल मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर द्वारा शेष राशि के बारे में अपडेट करना है। वह अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से आसानी से मिस्ड कॉल सेवा और ऐसे में सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। जिनका उल्लेख निम्नलिखित प्रकार से किया है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 1800 200 1911
SMS सेवा 1800 200 022
कस्टमर केयर नंबर 1800 200 1911

मिस्ड कॉल द्वारा शेष राशि कैसे जाने

उपयोगकर्ता मिस कॉल सेवा द्वारा शेष राशि के बारे में अपडेट पाना चाहते हैं वह में पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 1800 200 1911 पर मिस कॉल दे सकते हैं। मिस कॉल देने के पश्चात कॉल स्वचालित रूप से कट जाएगी। इसके बाद s.m.s. के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल होंगी। जिन उपयोगकर्ताओं का नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं है, वह इस सुविधा का उपयोग नहीं कर सकेंगे। इसीलिए नंबर पंजीकरण कराना आवश्यक है।

S.m.s. के माध्यम से बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

एसएमएस के माध्यम से बैलेंस इंक्वायरी करना आसान है उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 1800 200 022 पर कॉल करना होगा जिसके बाद कॉल कर देंगे और एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में अपडेट प्राप्त होगा। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है तथा उपयोगकर्ताओं का इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए बैंक में नंबर पंजीकृत होना अनिवार्य है। जिन उपयोगकर्ताओं का नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं है वह s.m.s. सेवा का लाभ नहीं ले पाएंगे।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस इंक्वायरी जानने के लिए सेंट्रल मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और अपना आईडी पासवर्ड डालकर वेबसाइट में लॉगिन करें। लोगिन करने के पश्चात आपसे इस राशि के बारे में अपडेट जाएंगे। उसी के साथ अन्य सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे। जो उपयोगकर्ता इंटरनेट बैंकिंग के लिए नहीं है वह बटन पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत कर सकते हैं, जिसके बाद सभी सुविधाओं का लाभ पा सकते हैं। यह सुविधा 24×7 उपलब्ध है और इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।

एटीएम जाकर बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

एटीएम जाकर बैलेंस इंक्वायरी चेक करने के लिए अपने निकटतम एटीएम में जाए और डेबिट कार्ड सेट करें। उसके बाद भाषा का चयन करें फिर 4 डिजिट का पिन दबाए। उसके बाद बैलेंस इंक्वायरी का चयन करें। फिर आपको जानकारी स्क्रीन पर देखने को मिलेगी। यह जानकारी आप प्रिंट करा सकते हैं, जिसमें आपको पिछले तीन ट्रांजैक्शन की जानकारी भी प्राप्त होगी।

पासबुक अपडेट करके बैलेंस इंक्वायरी कैसे

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस इंक्वायरी जानने के लिए अपनी पासबुक लेकर निकटतम बैंक शाखा में जाएं। और अधिकारी से पासबुक अपडेट कराने के लिए अनुरोध करें। इस प्रकार आपको लिखित रूप में सभी जानकारी प्राप्त होगी।

सुविधा का उपयोग करने के लिए पंजीकरण कैसे करें

सुविधा का लाभ लेने के लिए नंबर पर पंजीकरण कराना आवश्यक है। इसके लिए आपको निकटतम बैंक शाखा में जाना होगा और अधिकारी से नंबर पंजीकरण कराने के लिए अनुरोध करना होगा। चप्पल पंजीकरण होने पर आप एसएमएस सेवा और मिस्ड कॉल सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

आपको मेरे द्वारा बताई गई आज की यह जानकारी “सेंट्रल मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – 2021” कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। और भी अन्य जानकारी हासिल करने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment