देना बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर – Dena Bank updated

देना बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर – Dena Bank: देना बैंक का मुख्यालय मुंबई में स्थित है और यह बैंक भारत में सक्रिय सबसे लोकप्रिय सरकारी बैंकों में से भी एक है। उसी के साथ साथ यह बैंक कई वितरण चैनलों के माध्यम से अपनी सभी प्रकार की उत्पादों तथा सेवाओं की खाताधारकों को एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। बैंक द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं में बैलेंस पूछताछ, फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट और बहुत कुछ शामिल किए गए हैं। उसी के साथ साथ खाताधारक नंबर, मिस्ड कॉल सुविधा, नेट बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग सुविधा और अन्य द्वारा बैलेंस चेक कर सकते हैं।

देना बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। जो कि मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, मिस कॉल सेवा, एसएमएस सेवा, पासबुक सेवा, एटीएम सेवा, टोल फ्री नंबर आदि शामिल किए गए हैं जिनका उल्लेख हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से किया है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 092893 56677
टोल फ्री नंबर 18002336427
Sms सेवा “DENARBAL” to 9223175152

मिस कॉल सेवा द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी कैसे जाने

उपयोगकर्ताओं को मिस कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करनी है वह अपने मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 092893 56677 पर मिस कॉल दे सकते हैं। मिस कॉल देने के पश्चात कॉल स्वचालित रूप से कट जाएगी। जिसके बाद S.m.s. के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के मोबाइल नंबर पर इस राशि की जानकारी उपलब्ध होगी। उपयोगकर्ता का मोबाइल नंबर होना चाहिए तभी यह सुविधा का उपयोग हो पाएगा।

S.m.s. के माध्यम से शेष राशि कैसे जाने

जिन उपयोगकर्ताओं को एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करनी है। वह अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर का इस्तेमाल करके S.m.s. द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाना होगा।

S.m.s. में जाने के बाद DENARBAL टाइप करना होगा। उसके बाद यह एसएमएस 92231 75152 पर भेज दे। अब आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी मिल जाएगी। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए नंबर बैंक में पंजीकृत होना अनिवार्य है।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

इंटरनेट बैंकिंग सुविधा द्वारा भी बैलेंस चेक किया जा सकता है। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद अपना आईडी पासवर्ड दर्ज करें। और इस तरह उपयोगकर्ता शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं।

जो उपयोगकर्ता इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है, वह खुद को वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं जो काफी आसान है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए रजिस्टर बटन पर क्लिक करें और जानकारी दर्ज करें। इसके बाद लॉगिन करके आप सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस चेक कैसे करें

जिन उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट बैंकिंग एसएमएस सेवा और कॉल की सेवा का उपयोग करना नहीं आता वह अपनी पासबुक अपडेट कराकर विशेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। और अधिकारी से पासबुक अपडेट कराने के लिए अनुरोध करना होगा। पासबुक अपडेट होने पर आपको सभी जानकारी लिखित रूप में प्राप्त होगी।

एटीएम में जाकर बैलेंस चेक कैसे करें

एटीएम द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने नजदीकी एटीएम में जाना होगा। एटीएम में जाने के बाद अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करना होगा। डेबिट कार्ड स्वाइप करने के बाद पूछी गई सभी जानकारी का पालन करें और बैलेंस इंक्वायरी का चयन करें। आपको अब अपना 4 डिजिट का पिन कोड डालना होगा जिसके बाद आप जानकारी जान पाएंगे। आप चाहे तो इसकी रसीद प्रिंट करा सकते हैं, जिसके साथ आपको पिछले 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी हासिल होगी।

टोल फ्री नंबर पर कॉल करके बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को टोल फ्री नंबर की सुविधा भी प्रदान की गई है जिस पर कॉल करना होगा। और इसके लिए IVR इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करना होगा और इस प्रकार उपयोग करता शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे। टोल फ्री नंबर पर कॉल करने के लिए 18002336427 नंबर का उपयोग करें। उसके बाद भाषा का चयन करें तथा अधिकारी से बात करके शेष राशि के बारे में जानकारी पाएं।

सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण कैसे करें

सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता का नंबर बैंक में पंजीकृत होना अति ज्यादा आवश्यक है। जिन उपयोगकर्ताओं का नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं है वह किसी भी सुविधा का लाभ सही मायने में उठा नहीं पाएंगे। इसलिए नंबर पंजीकरण कराने के लिए आपको आपके नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।

जिसके बाद आप अधिकारी से बात करके नंबर पंजीकरण कराने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। जब आपका नंबर अपडेट हो जाएगा तब आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा। जिसमें लिखा होगा कि आप सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए पंजीकृत हो चुके हैं।

आपको मेरे द्वारा बताई गई यह जानकारी देना बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे ही बैलेंस इंक्वायरी के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment