Equitas Small Finance Bank बैलेंस चेक नंबर – 2022

Equitas Small Finance Bank बैलेंस चेक नंबर – 2022: इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 5 सितंबर 2016 को भारतीय रिजर्व बैंक से लाइसेंस प्राप्त करने के बाद अपना बैंक शुरू किया। यह बैंक चेन्नई में स्थित है और इसका मुख्यालय भी वही है। इक्विटास बैंक अपने ग्राहकों को सभी प्रकार की सेवाएं जैसे की बचत खाता, चालू खाता, बीमा और ऋण आदि प्रदान करता है।

उसी के साथ साथ खाते के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए मिस कॉल सेवा, इंटरनेट बैंकिंग सेवा, S.m.s. सेवा आदि प्रदान करता है। जिनका इस्तेमाल कभी भी किसी भी समय उपयोगकर्ता बेझिझक कर सकते है।

Equitas Small Finance Bank बैलेंस चेक नंबर – 2022

सुविधा नंबर
Customer care toll free number 1800-103-1222

शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इक्विटासबैंक अपने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करता है। जिनका इस्तेमाल उपयोगकर्ता किसी भी समय और कहीं से भी कर सकते हैं। इनमें मिस कॉल सेवा, एसएमएस सेवा, नेट बैंकिंग सेवा, एटीएम सेवा, मोबाइल बैंकिंग सेवा आदि शामिल है।

जो उपयोगकर्ता मिस कॉल सेवा, sms सेवा का उपयोग करके शेष राशि के बारे में अपने मोबाइल पर जानकारी हासिल करना चाहते हैं उनका मोबाइल नंबर बैंक में होना आवश्यक है। जिन उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर बैंक इन सुविधाओं का लाभ उठा नहीं पाएंगे इसलिए बैंक जाकर नंबर पंजीकृत कराएं।

कॉल द्वारा शेष राशि कैसे जाने

जो उपयोगकर्ता कॉल की सेवा का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं वह अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 1800 103 1222 पर कॉल कर सकते हैं। कॉल करने के पश्चात आपको भाषा का चयन करना होगा। भाषा का चयन करने के बाद आप कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से बात कर सकते हैं।

और शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उनसे अनुरोध कर सकते हैं। यह नंबर पूर्ण रूप से टोल फ्री है उपयोगकर्ताओं को किसी भी प्रकार का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है किसी भी समय इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं मगर हम आपको राय देंगे कि आप सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे के बीच में ही कॉल करें।

मोबाइल बैंकिंग द्वारा बैंक बैलेंस कैसे जाने

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को एप्लीकेशन प्रदान किया जा रहा है जिसको मोबाइल और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद इसमें आप लॉगिन करके के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। उसी के साथ आप अकाउंट स्टेटमेंट सर्विस रिक्वेस्ट ट्रांसफर आदि सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

नेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस कैसे जाने

नेट बैंकिंग की सुविधा का उपयोग करके विशेष राशि के बारे में अपडेट पाया जा सकता है। इसके लिए आपको बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। और अपना आईडी पासवर्ड डालकर उसमें लॉग इन करना होगा। अब आप अपने अकाउंट में जाकर सभी सुविधाओं के साथ-साथ शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे।

जिन उपयोगकर्ताओं का नेट बैंकिंग में पंजीकरण नहीं है वह खुद को रजिस्टर बटन पर क्लिक करके पंजीकृत कर सकते हैं। उसके बाद लॉगिन करें और शेष राशि के बारे में अपडेट पाए। सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए एंड्राइड मोबाइल, ios मोबाइल या लैपटॉप की आवश्यकता होगी। उसी के साथ साथ अच्छा इंटरनेट कनेक्शन चाहिए।

एटीएम का उपयोग करके बैलेंस कैसे जाने

एटीएम द्वारा बैलेंस जानने के लिए आप किसी भी एटीएम में जा सकते हैं और अपना डेबिट कार्ड स्वाइप कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपने अकाउंट का चयन करना होगा, और भाषा का चयन भी कर ले फिर आपको बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको 4 डिजिट का पिन डालना होगा। अब आपके एटीएम स्क्रीन पर बैलेंस की जानकारी प्रदर्शित होती हुई नजर आएगी। आप चाहे तो इसकी रसीद प्रिंट कर सकते हैं जिसके साथ आप को पिछले 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी मिलेगी।

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस कैसे जाने

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस की राशि जानना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको अपनी पासबुक लेकर नजदीकी शाखा में जाना होगा। वहां पर आपको यहां पासबुक अधिकारी के पास सौंप कर उन्हें अपडेट कराने के लिए अनुरोध करना होगा। इस प्रकार आपको लिखित रूप में सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी पासबुक में मिल जाएगी।

आपको इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में यह जानकारी कैसी लगी? हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हमने अन्य बैंक से जुड़ी टोल फ्री नंबर के बारे में भी जानकारी लिखी है कृपया उन्हें पढ़ना ना भूलें धन्यवाद।

Leave a Comment