HDFC Fastag बैलेंस इन्क्वारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर – Working Number

HDFC Fastag बैलेंस इन्क्वारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर – 2021: यदि आपके पास टोल टैक्स के लिए ठहरने का समय नहीं है, तब आपको एनएचएआई (NHAI) यानी कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( National Highways Authority of India) के इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के प्रीपेड कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए, जिसको हम साधारण रूप में फास्टैग के नाम से जानते हैं।

यदि आप इस सुविधा के अंतर्गत पहले से ही पंजीकृत उपयोगकर्ता है, तब आपको समय-समय पर अपने फास्टैग का संतुलन संतुलन जांचने के लिए चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आपको पंजीकृत होने पर सभी जानकारी नियमित रूप से प्रदान की जाती है।

HDFC Fastag बैलेंस इन्क्वारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

hdfc fastag balance check enquiry toll free number
hdfc fastag balance check enquiry toll free number

एचडीएफसी फास्टैग बैलेंस क्या है और कैसे काम करता है: यदि आप एक नए उपयोग करता है और आपको पांच तक के बारे में जानकारी नहीं है, तब हम आपको बता दें कि फास्टैग एक प्रीपेड कार्ड है जिसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया है। और यह उपकरण सड़क पर टोल टैक्स भुगतान करने हेतु radio-frequency आईडेंटिफिकेशन का उपयोग करके खाते से राशि की कटौती करने में सहायता करता है। यह आपके बैंक से लिंक होता है, जिसके तहत जब भी आप टोल प्लाजा को पार करते हैं तब उसी ने आपके खाते से यह राशि काट लेता है।

अगर आप एक ड्राइवर है, तथा समय बचाने के लिए कुछ खोज रहे हैं तब आपको फास्टैग का उपयोग करना चाहिए। यह आपके बैंक से शेष राशि की कटौती जल्दी से कर लेता है और आपको भुगतान करने वाली लंबी कतार में खड़े होने से बचाता है। आपको केवल एक बार ही फास्टैग में पंजीकृत होना होगा, जिसके पश्चात आप किसी भी टोल प्लाजा को पार कर सकते हैं। और इससे अपने खाते को आसानी भी जोड़ सकते हैं, तथा टोल प्लाजा पर फास्टैग को आसानी से स्कैन कर सकते हैं।

एचडीएफसी फास्टैग बैलेंस कस्टमर बैलेंस चेक नंबर

यदि आप अपने एचडीएफसी फास्टैग बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तब नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से कर सकते हैं। अब एचडीएफसी फास्टैग बैलेंस को चेक करना बहुत ही ज्यादा सुविधाजनक और सरल हो गया है, जिसको कहीं से भी और किसी भी जगह से उपयोग किया जा सकता है।

खाते में लॉगिन करके बैलेंस चेक करें

जो भी उपयोगकर्ता खाते में लॉगिन करके राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं वह अपने एचडीएफसी बैंक पैसे खाते में जाएं और उसमें लॉगिन करें। लोगिन करने के पश्चात सभी कटौती की जानकारी के साथ अपना बैलेंस आसानी से देख पाएंगे। लॉगइन करने से पहले आपको पंजीकृत होना होगा और बैंक के साथ खुदरा ग्राहक के रूप में खुद को पंजीकृत करना अनिवार्य होगा। इस सुविधा का लाभ पाने के लिए आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

कस्टमर केयर नंबर/बैलेंस इन्क्वारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर –  1303

एसएमएस सुविधा द्वारा बैलेंस चेक करें

फास्टैग राशि के बारे में जानने के लिए ऐसे में सुविधा का उपयोग भी कर सकते हैं जो कि काफी ज्यादा सुविधाजनक और सरल है। sms में सुविधा के माध्यम से उपयोगकर्ताओं चौबीसों घंटे किसी भी समय फास्टैग के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जब भी आप के खाते से टोल का टैक्स काटा जाता है तब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक संदेश प्राप्त होता है, जिस में कितनी राशि कटी और कितनी पर्याप्त राशि बची हुई है इसकी सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध होती है।

ईमेल सुविधा द्वारा बैलेंस चेक करें

जिस प्रकार एसएमएस की सुविधा का उपयोग करके फास्टैग बैलेंस राशि के बारे में अपडेट मिलता है, ठीक उसी प्रकार ईमेल की सुविधा भी काम करता है। जब भी आप का टैक्स टोल पर कटेगा तब आपको आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर जानकारी मिलेगी। जिसमें पर्याप्त राशि के साथ-साथ टोल पर कितना भुगतान किया गया है इन सभी की जानकारी मौजूद होगी।

उसी के साथ-साथ आपको ईमेल के माध्यम से मासिक विवरण भी प्राप्त होते हैं। आपको ईमेल द्वारा फास्टैग बैलेंस चेक करने के लिए केवल अपने मेल को चेक करने की आवश्यकता है। ई-मेल सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और ईमेल को आप लैपटॉप तथा मोबाइल दोनों जगह पर किसी भी समय कहीं से भी जांच सकते हैं।

कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके बैलेंस चेक करें

फास्टैग राशि के बारे में पूछताछ करने के लिए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी बैलेंस चेक किया जा सकता है। एनएचएआई (NHAI) यानी कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( National Highways Authority of India) ने उपयोगकर्ताओं को सभी सुविधाओं के साथ-साथ टोल फ्री नंबर की सुविधा भी उपलब्ध करा कर दी है। जिसमें फास्टैग बैलेंस चेक करने के लिए भी विकल्प मौजूद है। जो भी उपयोगकर्ता कस्टमर केयर फोन नंबर पर कॉल करके अपने फास्टैग बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तब वह अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 1033 पर कॉल करें। इसके पश्चात पूछी गयी जानकारियों को प्रदान करके अपने बैलेंस की पूछताछ करें।

FAQ

1. एचडीएफसी बैंक फास्टैग कार्ड को रिचार्ज करने के लिए न्यूनतम सीमा क्या है?
किसी भी प्रकार की न्यूनतम सीमा एचडीएफसी बैंक फास्टैग कार्ड को रिचार्ज करने के लिए बनाई नहीं गई है, की जिसको आप को बनाए रखना है। यदि आप फिर भी कुछ राशि जमा कराना चाहते हैं तब वॉलेट के लिए आप न्यूनतम रिचार्ज ₹100 का कर सकते हैं। उसी के साथ साथ आप अपनी यात्रा तथा संविदा के आधार पर हर रिचार्ज के लिए राशि का चयन कर सकते हैं।

2. यदि उपयोगकर्ता अपना खाता बंद करना चाहते हैं तब उनके बैलेंस का क्या होगा?
जो भी उपयोगकर्ता अपना फास्टैग खाता बंद कराना चाहते हैं तब उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि फास्टैग बैलेंस/ शेष राशि उपयोगकर्ताओं को वापस कर दी जाएगी। उसी के साथ साथ वॉलेट बंद करने के लिए 7 दिनों के भीतर सफल कार्यान्वयन के माध्यम से डिमांड ड्राफ्ट भी जारी किया जाएगा।

3. क्या मैं अपना फास्टैग बैलेंस खाते पर लॉगिन करके जान सकता हूं?
जी हां, आप अपना फास्टैग बैलेंस खाते पर लॉगिन करके आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एचडीएफसी बैंक फास्टैग खाते में लॉगइन करना होगा। और कुछ जरूरी चरणों का पालन करके आप बैलेंस की जानकारी देख सकते हैं।

4. क्या s.m.s. के माध्यम से फास्टैग बैलेंस चेक किया जा सकता है?
जी हां, एसएमएस के माध्यम से फास्टैग बैलेंस चेक किया जा सकता है। जैसे ही आपका टोल भुगतान होगा आपको तुरंत s.m.s. के माध्यम से सारी जानकारी प्राप्त होंगी। जिसमें कितना पैसा कटा है और कितनी पर्याप्त राशि बची है इसकी सूचना sms में उपलब्ध होगी।

5. क्या ईमेल के माध्यम से फास्टैग बैलेंस चेक कर सकते हैं और कहां कर सकते हैं?
जी हां, ईमेल के माध्यम से भी फास्टैग बैलेंस चेक करना आसान है। इसके लिए आपको अपने पंजीकृत ईमेल पर जाना होगा और प्राइमरी ईमेल/ या इनबॉक्स ईमेल में जाकर आप फास्टैग मेल को चेक कर सकते हैं। ई-मेल में आप संपूर्ण मासिक विवरण की जानकारी भी हासिल कर पाएंगे उसी के साथ-साथ बैलेंस राशि को भी जान पाएंगे।

6. फास्टैग बैलेंस चेक करने के लिए कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर क्या है? और कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके फास्टैग बैलेंस कैसे चेक करें?
बैलेंस चेक करने के लिए कस्टमर केयर नंबर 1303 है। इस नंबर पर आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा। जिसके बाद कुछ जानकारी पूछी जाएगी, उन सभी जानकारियों का विवरण प्रदान करके आप एचडीएफसी फास्टैग बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे।

7. अगर उपयोगकर्ता के फास्टैग बैलेंस पर कोई गलत कटौती हो जाती है तो उपयोगकर्ता को क्या करना चाहिए?
ऐसी स्थिति में आप एचडीएफसी बैंक को रिपोर्ट कर सकते हैं। यदि आपको ऐसा लगता है कि शुल्क ज्यादा लिया गया है या कोई गलत कटौती हुई है। उसी के साथ-साथ आप कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी समस्या का विवरण जान सकते हैं। यदि आप का अनुरोध सही पाया जाता है, तब एजेंसी द्वारा आपकी अनुरोध की समीक्षा होगी जिसके पश्चात आपको कटौती की राशि दोबारा मिलेगी।

8. अगर मेरे फास्टैग बैलेंस पर कोई गलत कटौती हुई है और इसके लिए खाते में लॉगिन करके रिपोर्ट कर सकते हैं?
जी हां यदि आप कस्टमर केयर नंबर पर कॉल नहीं करना चाहते या एचडीएफसी बैंक जा कर रिपोर्ट नहीं करना चाहते या किसी वजह से इन सुविधा का उपयोग करने के लिए आप सक्षम नहीं है तब आप फास्टैग खाते पर लॉगिन करके भी रिपोर्ट कर सकते हैं। आपका अनुरोध सही पाया जाने पर अनुरोध की समीक्षा की जाएगी और राशि वापिस की जाएगी।

9. क्या मुझे फास्टैग इस्तेमाल करने पर कैशबैक मिलेगा?
जी हां, आपको फड़ताग इस्तेमाल करने पर कैशबैक मिलेगा। आप सभी राष्ट्रीय टोल पर भुगतान करने पर 2.5% तक का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

10. मैं अपने एचडीएफसी फास्टैग खाते में रिचार्ज कैसे करूं?
यदि आप अपने एचडीएफसी फास्टैग खाते में रिचार्ज करना चाहते हैं। तब आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, इस प्रकार से आप का रिचार्ज हो जाएगा।

11. एचडीएफसी फास्टैग खाते में रिचार्ज करने के लिए कोई अन्य तरीके मौजूद है?
जी हां, यदि आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तब आप गूगल पे, फोन पे, यूपीआई, नेट बैंकिंग, पेजैप एप्प का इस्तेमाल करके भी अपने वॉलेट को रिचार्ज या रीलोड कर सकते हैं।

12. मुझे अपने एचडीएफसी फास्टैग बैलेंस को नवीनीकृत करना है कैसे करूं?
यदि आप अपने एचडीएफसी फास्टैग बैलेंस को नवीनीकृत करना चाहते हैं तब आप चेक, एनईएफटी और आरटीजीएस का उपयोग कर सकते हैं।

13. क्या मुझे एचडीएफसी फास्टैग बैलेंस को नवीनीकृत करने पर किसी राशि का भुगतान करना होगा?
जी हां, यदि आप अपने एचडीएफसी फास्टैग बैलेंस को नवीनीकृत करना चाहते हैं तब आपको इसके लिए ₹200 तक या उससे अधिक या फिर उससे कम राशि का भुगतान करना होगा और यह गाड़ी पर निर्भर करता है।

14. एचडीएफसी फास्टैग बैलेंस की न्यूनतम राशि रिचार्ज सीमा कितनी है?
न्यूनतम रिचार्ज राशि ₹100 की है और आप इसको बढ़ाकर ₹100000 तक भी कर सकते हैं।

15. टोल पर भुगतान करने पर मुझे किस प्रकार पता चलेगा कि राशि की कटौती हो चुकी है?
जैसे ही आपका टोल पर भुगतान होगा उसी समय तुरंत आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा और पंजीकृत ईमेल पर मेल द्वारा जानकारी मिल जाएगी। आप दोनों जगह पर भुगतान राशि अपडेट के बारे में जान सकते हैं।

आपको हमारी आज की यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। एचडीएफसी फास्टैग बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में यदि आपको कोई भी शंका है तो उन्हें लिखना ना भूले। ऊपर बताई गई जानकारी में से कोई भी जानकारी हो या शुल्क हो वह परिवर्तन के अधीन है। यदि आप नवीनतम जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो कृपया करके एचडीएफसी बैंक टीम के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment