आईसीआईसी बैंक फास्टैग रिचार्ज कैसे करें – ICICI Bank FASTag Registration FAQ

आईसीआईसी बैंक फास्टैग रिचार्ज कैसे करें – ICICI Bank FASTag Registration FAQ: आईसीआईसी बैंक फास्टैग प्रोग्राम को आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग के साथ हिंदुस्तान सॉल्यूशंस पार्टनर का उपयोग करने के लिए काफी ज्यादा सरल है। इसे दोबारा से लोड करने के लिए एक योग्य टैग जोकि टोल शुल्क के स्वचालित रूप से कटौती की क्षमता बनाए रखता है। जिसके तहत उपयोगकर्ताओं को टोल प्लाजा से नकद लेनदेन करने के लिए इंतजार करना नहीं पड़ता और बिना रुके यात्रा के दौरान गुजरने की अनुमति प्रदान करता है। फास्टैग एक ऐसा पेड़ (paid) खाते से जुड़ा हुआ प्रोग्राम है, जिसमें लागू होने पर टोल शुल्क की राशि की कटौती स्वचालित रूप से कट जाती है।

कटौती के लिए टैग radio-frequency आईडेंटिफिकेशन तकनीक का इस्तेमाल करता है। और अकाउंट के सक्रिय हो जाने के पश्चात वाहन की स्क्रीन पर चिपका दिया जाता है जिसका इस्तेमाल करके यह अकाउंट से पैसा काटने में सक्षम रहता है। फास्टैग कार्यक्रम राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एनएच आईएचएमसीएल के दिशा निर्देशों के अनुसार एनपीसीएल द्वारा शुरू की गई है। और एक पहल का हिस्सा भी है सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर परेशानी मुक्त यात्रा करने के लिए अब फास्टैग एक सही समाधान बन गया है। जिसका उपयोग हर भारतीय नागरिक करते हैं। फास्टैग वर्तमान में राष्ट्रीय तथा राज्य राजमार्गों पर टोल प्लाजा का परिचालन कर रहा है।

आईसीआईसी बैंक फास्टैग रिचार्ज कैसे करें – ICICI Bank FASTag Registration

उसी के साथ राष्ट्रव्यापी इलेक्ट्रॉनिक इस कार्यक्रम को आर आई डी प्रौद्योगिकी पर आधारित भारत में चल रही राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए एक तथा अंतर ईटीसी समाधान को लागू करने के बारे में विचार कर रहे हैं। दोस्तों हम सभी भारत में टोल सड़कों पर ईटीसी सेवाओं का उपयोग करके निर्बाध आवाजाही की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं। इसलिए टोल पर ललेनदेन के समाशोधन तथा निपटान और टोल प्लाजा पर ईटीसी प्रणालियों को स्थापित करने के लिए राष्ट्रव्यापी अंतर ऑपरेटिंग पीटीसी को केंद्रीय क्लीयरिंग हाउस की स्थापना की आवश्यकता है।

फस्टैग क्या है और कैसे काम करता है।

सभी राज्य मार्गों से गुजरने पर एक टोल चालन का भुगतान करना पड़ता है, जिसको इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पूर्ण करने के लिए फास्टैग की आवश्यकता होती है। यदि यह फास्ट टैग ना हो तब उपयोगकर्ताओं को घंटो घंटो लाइनों में खड़ा होना पड़ता है या फिर उनका कुछ समय भी बर्बाद हो जाता है। इसीलिए अब टोल का चालन इलेक्ट्रॉनिक तकनीक से काटा जाता है और यह फास्टटेक चालान काटने के लिए रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है। यह बार कोड की तरह होता है और उपयोगकर्ताओं की विंडो स्क्रीन पर लगा हुआ होता है।

जिसकी वजह से लोगों को बिना रुके यात्रा करने में सहायता होती है और इसका एक अलग अकाउंट होता है जिसमें फास्टैग की राशि जमा होती है। जब फास्टैग द्वारा राशि का भुगतान होता है तो उपयोगकर्ताओं को एसएमएस के माध्यम से या फिर उनकी ईमेल आईडी पर एक संदेश प्राप्त होता है। जहां पर कितना चालान कट गया है इसकी जानकारी उपलब्ध रहती है और सभी उपयोगकर्ताओं को इस बात का उपयोग करना अनिवार्य होता है खासकर फोर व्हीलर ट्रक ड्राइवर आदि।

Service Number
Toll fre number 1800 2100 104
chargeable customer care number 1860 2670 104
key customer recharge load amount 1 lakh per month
non key customer recharge load amount 10,000 per month
fastag joining fees 50-100 with GST

आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में रजिस्टर कैसे करें

भारत में लगभग सभी बैंक अब फास्टैग की सुविधा प्रदान करने लगी है उनमें आईसीआईसीआई बैंक भी शामिल है। और जिन भी उपयोगकर्ताओं को आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में पंजीकरण करना है वह हमारे द्वारा बताए गए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हैं जिसकी जानकारी को हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताया है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कुछ जरूरत दस्तावेजों की भी पड़ेगी जिसको आपको अपने पास रखना होगा या फिर उनकी फोटो कॉपी निकाल कर रखना होगा। विभिन्न गाड़ियों के लिए विभिन्न प्रकार के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है इसीलिए यह सारी प्रोसेस को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

एसएमएस के माध्यम से आइसीआइसीआइ बैंक फास्टैग में रजिस्टर करें

एसएमएस माध्यम से आईसीआईसी बैंक फास्टैग में पंजीकरण करना बहुत आसान है। जो भी उपयोगकर्ता एसएमएस के माध्यम से आईसीआईसीआई फास्टैग में पंजीकरण कराना चाहते हैं वह अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से S.m.s. में जाएं और ITOLL लेकिन उसके बाद स्पेस दबाएं। उसके बाद पिन कोड दर्ज करना होगा फिर दोबारा से स्पेस दबाना होगा और अपने नाम को दर्ज करना होगा। जब यह S.m.s. पूरा लिखकर हो जाने के बाद इसे बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 5676766 नंबर पर भेज देना होगा। S.m.s. भेजने के पश्चात आपको 2 दिन के अंदर कॉल आएगा जिसमें आपको आवश्यक जानकारियां बतानी होंगी।और इस प्रकार से S.m.s. द्वारा आईसीआईसीआई बैंक में फास्टैग प्रोग्राम में पंजीकरण पूरा होगा।

कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके फास्टैग प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

कस्टमर केयर फोन नंबर पर कॉल करने के माध्यम से भी फास्टैग प्रोग्राम में पंजीकरण करना बहुत ही ज्यादा सरल प्रक्रिया है। जो भी उपयोगकर्ता कस्टमर केयर नंबर के माध्यम से फास्टैग के प्रोग्राम में पंजीकरण कराना चाहते हैं वह अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 1800 2100 104 पर कॉल करें। कॉल करने के पश्चात अधिकारी से बात करके पंजीकरण कर सकते हैं यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होती है। मगर हम आपको सलाह देंगे कि सुबह 10:00 बजे से लेकर 5:00 बजे के बीच में ही आप इन सुविधा का उपयोग करें।

सेल्स लोकेशन पर जाकर फास्टैग के लिए पंजीकरण कैसे करें

सिर्फ लोकेशन पर जाकर भी fastag प्रोग्राम के लिए पंजीकरण करना उपयोगकर्ताओं के लिए काफी ज्यादा आसान है। उपयोगकर्ता अपने नजदीकी टोल प्लाजा या फिर आईसीआईसीआई बैंक की किसी भी बिक्री के स्थान पर जा सकते हैं और नजदीकी पॉइंट ऑफ सेल जाने की पीओएस पर जाने के पश्चात अपने दस्तावेजों को जमा करा सकते हैं। जो उपयोगकर्ता बैंक में जा रहे हैं उनको अपने दस्तावेजों की फोटो कॉपी लेकर जाना होगा। उसी के साथ-साथ अपने ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स को लेकर जाना होगा। दस्तावेजों को कार्यालय स्थान पर वाहन के साथ अपने केवाईसी दस्तावेजों की मूल तथा सुबह सत्यापित फोटो कॉपी को लेकर जाना होगा। जिसके बाद अधिकारियों द्वारा बताए गए नियमों का पालन करने पर आपका आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग प्रोग्राम में पंजीकरण सफल होगा ।इसके बाद आप फास्ट सुविधा का उपयोग कर सकेंगे

ऑनलाइन वेबसाइट द्वारा आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में पंजीकरण कैसे करें

जो भी इच्छुक उपयोगकर्ता ऑनलाइन वेबसाइट द्वारा आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में पंजीकरण कराना चाहते हैं वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हैं जिसकी जानकारी को हमने इस प्रकार से दर्शाया है। ऑनलाइन सुविधा द्वारा पंजीकरण करने के लिए उपयोगकर्ता के पास लैपटॉप की सुविधाएं और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा का होना अनिवार्य है।

  • सर्वप्रथम उपयोगकर्ता को आइसीआइसीआइ बैंक फास्टैग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट का होम पेज खोलने पर सर्वप्रथम आपको पर्सनल डिटेल्स दर्ज करनी होंगी।
  • पर्सनल डिटेल में सबसे पहले आपको अपना नाम दर्ज करना होगा।
  • नाम दर्ज करने के बाद अपनी मां का नाम दर्ज करें।
  • मां का नाम दर्ज करने के बाद आपको अपना जेंडर सिलेक्ट करना होगा।
  • जेंडरपर सेलेक्ट करने के बाद आपको अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
  • जन्मतिथि दर्ज करने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद अपना ईमेल आईडी डालना होगा।
  • अब आपको आईडी प्रूफ दर्ज करना होगा।
  • यदि आप अपना वोटर आईडी कार्ड से पंजीकरण करना चाहते हैं तब उसको सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद आपको आईडी प्रूफ नंबर दर्ज करना होगा।
  • यदि आपने वोटर आईडी को सिलेक्ट किया है, तब आपको वोटर आईडी का नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसी के साथ आपको आपके वोटर आईडी कार्ड जाने की चयनित दस्तावेज की फोटो अपलोड करनी होंगी।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • उस ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  • यह सब जानकारी दर्ज करने के बाद आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना होगा।
  • कंटिन्यू बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक अगला पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस अगले पेज में आपको अब अपने एड्रेस तथा गाड़ी की जानकारी दर्ज करनी होगी
  • जिसमें गाड़ी का नाम गाड़ी का नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना एड्रेस भी दर्ज करना होगा।
  • और भी विभिन्न जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको दोबारा से कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आप आखरी पेज पर पहुंच जाएंगे आखरी पेज में आप कंफर्म करना होगा।
  • यह सब जानकारियां कंफर्म करने के बाद आपका पंजीकरण ऑनलाइन तरीके से सफल हो जाएगा।

Note : अपना दस्तावेज अपलोड करने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना है कि आप के दस्तावेज में किसी भी प्रकार का स्पेशल कैरेक्टर ना हो। जैसा नाम आपके दस्तावेज में दिया गया है वैसा ही आपको पंजीकरण करते समय दर्ज करना है। यदि आप अपने दस्तावेज की फोटोकॉपी को अपलोड करना चाहते हैं तब आप की फोटो कॉपी एकदम क्लियर होनी चाहिए और सही तरीके से दिख रही होनी चाहिए।

ताकि अधिकारियों को सत्यापन करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। यदि आपका फोटो आईडी अपलोड करते समय सही ना हो, या फिर किसी भी जानकारी को दर्ज करते समय आप गलत कर देते हैं, तब आपको हो सकता है दोबारा से पंजीकरण करना पड़े। इसलिए पंजीकरण करते समय ध्यान पूर्वक करें और सफेद जानकारियों को ध्यान पूर्वक से दर्ज करें।

फास्टैग में पंजीकरण करने के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची

जो भी उपयोगकर्ता आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में पंजीकरण कराना चाहते हैं वह निम्नलिखित नीचे दिए गए विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों को अपने पास रखे जिसकी जानकारी को हमने इस प्रकार से दर्शाया है। आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग एक खाते से जुड़ा हुआ होता है, जिसके लिए केवाईसी प्रलेखन बैंक की केवाईसी नीति के अनुसार ही आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है।

  • पहचान का सबूत
  • पते का सबूत

पंजीकृत वाहनों के लिए दस्तावेज की सूची

  • गाड़ी की आरसी कॉपी और गाड़ी की फोटो।
  • गाड़ी के फोटो में सामने का दृश्य होना चाहिए और साइड में होना चाहिए।
  • गाड़ी के मालिक का आधार कार्ड।
  • गाड़ी के मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस।
  • गाड़ी के मालिक का पैन कार्ड।
  • गाड़ी के मालिक की पासपोर्ट साइज फोटो कॉपी

गैर पंजीकृत वाहनों के लिए दस्तावेज की सूची

  • गाड़ी का चालान कॉपी
  • गाड़ी का चेसिस नंबर
  • गाड़ी का इंजन नंबर
  • गाड़ी की एक तस्वीर जिसमें सामने की फोटो और साइड व्यू हो
  • ग्राहक का आधार कार्ड
  • ग्राहक का ड्राइविंग लाइसेंस
  • ग्राहक का पैन कार्ड
  • ग्राहकी पासपोर्ट साइज फोटो

ध्यान दें : उपयोगकर्ता किसी भी समय पर आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग खाते का पासवर्ड खाते में लगभग ₹100000 से अधिक राशि नहीं रख सकते। इस खाते में किसी भी प्रकार की मासिक या फिर पुनः लोड कैप उपलब्ध नहीं है।

आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड

उपयोगकर्ता अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक शाखा में या फिर ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं जिसके लिए 1800 2100 104 नंबर प्रदान किया गया है। या फिर उपयोगकर्ता बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। उपयोगकर्ता को वैध केवाईसी दस्तावेजों के साथ ही अपने निकटतम ऐसे स्थान पर जाना होगा। जिसके बाद सत्यापन उद्देश्यों को पूरा करने के बाद वाहन की आरसी कॉपी तथा ग्राहक के आवेदन पत्र मैं सभी जानकारी सहित सहित दर्ज होनी चाहिए। उसके बाद इन सब चीजों को बिना किसी परेशानी के अधिकारियों को सौंप सकते हैं। और उपयोगकर्ता आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग को नीचे दी गई निम्नलिखित दो श्रेणियों में ले सकते हैं।

उपयोगकर्ताओं कब किए केवाईसी अकाउंट है वह अपने आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग अकाउंट में ₹10000 से ज्यादा अमाउंट लोड नहीं कर सकते। 1 महीने में केवल 10000 से ज्यादा की राशि को लोड करना गैर केवाईसी उपयोगकर्ताओं के लिए वर्जित किया गया है और यह प्रीपेड अकाउंट के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

जो उपयोगकर्ता पूर्ण रूप से केवाईसी होल्डर है वह अपने आईसीआईसीआई फास्टैग अकाउंट में ₹100000 से अधिक राशि को जमा नहीं करा सकते। वैसे तो अकाउंट में राशि जमा करने के लिए किसी भी प्रकार की रीलोड कैप उपलब्धि के लिए दिशानिर्देश जारी नहीं किए गए हैं और भी अधिक जानकारी के लिए बैंक से संपर्क कर सकते है।

आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग रिचार्ज कैसे करें

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को आइसीआइसीआइ बैंक फास्टैग रिचार्ज करने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके बताए गए हैं जिसका इस्तेमाल कहीं से भी और किसी भी समय आसानी से किया जा सकता है। और अपने फास्टैग अकाउंट को उपयोगकर्ता आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं। जो भी उपयोग करता रिचार्ज करना चाहते हैं या फिर अमाउंट टॉप या लोड करना चाहते हैं तब नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हैं जिसके जानकारी को हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से दर्शाया है।

गूगल पे द्वारा फास्टैग अकाउंट में रिचार्ज करने की प्रक्रिया

जो भी उपयोगकर्ता गूगल पे द्वारा फास्टैग अकाउंट में रिचार्ज करना चाहते हैं, वह नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हैं जिसकी जानकारी इस प्रकार से है। जिन उपयोगकर्ताओं के पास गूगल पे एप्लीकेशन नहीं है वह कृपया करके गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और वहां से गूगल पे एप्लीकेशन को सर्च करके अपने फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले। एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के पश्चात आगे की प्रक्रिया इस प्रकार से है जिन को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने गूगल पर एप्लीकेशन में जाना होगा।
  • एप्लीकेशन में जाने के बाद आपको बिज़नेस ऑप्शन जाना होगा।
  • बिजनेस में जाने के बाद आपको आइसीआइसीआइ बैंक फास्टैग बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको बाय न्यू फास्टैग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपसे कुछ जानकारियां पूछी गई होंगी।
  • इन सभी जानकारियों को आप को ध्यान पूर्वक भरना है।
  • जानकारी में आपको अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी गाड़ी की आरसी कॉपी दर्ज करनी होगी।
  • फिर आपको अपनी गाड़ी का नंबर दर्ज करना होगा।
  • यह सब जानकारी दर्ज होने के बाद आपको अपने एड्रेस की डिटेल दर्ज करनी होगी।
  • एड्रेस की डिटेल दर्ज करने पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • प्राप्त हुए ओटीपी को आपको डालकर वेरीफाई कर लेना है।
  • उसके बाद आपको जितनी राशि का रिचार्ज कराना है उस राशि को दर्ज करना होगा।
  • राशि दर्ज करने के बाद प्रोसीड पेमेंट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपका रिचार्ज फास्टैग अकाउंट में हो जाएगा।
  • इस प्रकार से आप अपने फास्टैग अकाउंट में टॉप किया रिचार्ज लोड कर सकते हैं।

फ़ोन पे एप्लीकेशन द्वारा आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में रिचार्ज कैसे करें

जिन भी इच्छुक उपयोगकर्ताओं को फोन पे एप्लीकेशन द्वारा आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में रिचार्ज करना है वह नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीकों का पालन करके कर सकते हैं। यदि उपयोगकर्ताओं के पास फोन पे का एप्लीकेशन नहीं है तब वह एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उसमें पंजीकरण कर सकते हैं। जिसके बाद आप फास्टैग में रिचार्ज करने के लिए एलिजिबल हो जाओगे। जिन लोगों के पास पहले से ही फोन पर एप्लीकेशन इनस्टॉल है वह नीचे दी गई निम्नलिखित बातों का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको अपने एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।
  • उसके बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • पेज में आपको फोन पे एप्लीकेशन में लॉगिन करना होगा।
  • एप्लीकेशन में लॉग इन करने के बाद आपको फास्टैग रिचार्ज आइकन पर क्लिक करना होगा।
  • फास्टैग रिचार्ज आइकन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना फास्टैग बैंक सिलेक्ट करना होगा।
  • फास्टैग बैंक सिलेक्ट करने के बाद गाड़ी की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इन सभी जानकारियों को आप को ध्यान पूर्वक भरना है।
  • जानकारी में आपको अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी गाड़ी की आरसी कॉपी दर्ज करनी होगी।
  • फिर आपको अपनी गाड़ी का नंबर दर्ज करना होगा।
  • यह सब जानकारी दर्ज होने के बाद आपको अपने एड्रेस की डिटेल दर्ज करनी होगी।
  • एड्रेस की डिटेल दर्ज करने पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • प्राप्त हुए ओटीपी को आपको डालकर वेरीफाई कर लेना है।
  • गाड़ी की जानकारी दर्ज करने के बाद आपको पेमेंट ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • पेमेंट ऑप्शन का चयन करने के बाद जितनी राशि डालना चाहते हैं, उसका चयन करें।
  • फिर आपको पे बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप फोन पर एप्लीकेशन का उपयोग करके फास्टैग में रिचार्ज कर सकते हैं।

पेटीएम द्वारा आईसीआईसीआई बैंक में फास्टैग रिचार्ज कैसे करें

उपयोगकर्ताओं को पेटीएम द्वारा आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में रिचार्ज या फिर अमाउंट रीलोड कराना है, वह नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीकों का पालन करके आसानी से कर सकते हैं। इसको आप घर बैठे कहीं से भी किसी भी जगह पर आसानी से कर पाएंगे जिस में आपको केवल अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।

  • सर्वप्रथम आपको फास्टैग रिचार्ज पेटीएम पर जाना होगा।
  • फास्टैग रिचार्ज पेटीएम पर जाने के बाद आपको अपने बैंक का चयन करना होगा।
  • बैंक का सिलेक्शन होने के बाद गाड़ी की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • गाड़ी की जानकारी दर्ज करने के लिए आपको गाड़ी का नंबर दर्ज करना होगा।
  • आप चाहे तो गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी की गाड़ी का पंजीकरण संख्या भी दर्ज कर सकते हैं।
  • यह सब जानकारी दर्ज करने के बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • प्रोसीड बटन पर क्लिक करने के बाद जितनी राशि दर्ज करनी है उसका चयन करें।
  • राशि चयन करने के बाद आपको जिस भी प्रकार से पेमेंट करना है उसका चयन करें।
  • आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग पेटीएम वॉलेट से पेमेंट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके अकाउंट में रिचार्ज हो जाएगा।

यदि आप यूपीआई द्वारा पेटीएम में फास्टैग रिचार्ज करना चाहते हैं तब केवल आपको पेटीएम ऐप में जाकर ही करना होगा। यह सुविधा आपको पेटीएम की ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं होगी। और यदि आप पेटीएम द्वारा फास्टैग में रिचार्ज करना चाहते हैं तब आपको पेटीएम की ऑफिशल वेबसाइट पर आना होगा, जिसके बाद अब रिचार्ज या टॉपर बैलेंस को लोड कर पाएंगे।

यूपीआई द्वारा आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में रिचार्ज कैसे करें

यूपीआई द्वारा आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग अकाउंट में रिचार्ज करने के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके करें। उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधा भी काफी ज्यादा फायदेमंद है जिसकी जानकारी को हमने निम्नलिखित प्रकार से दर्शाया है।

  • सर्वप्रथम आपको भीम यूपीआई ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद उसमें लॉगिन कर ले।
  • जो उपयोगकर्ता इस एप्लीकेशन में पंजीकृत नहीं है,
  • वह पंजीकरण करले पंजीकरण करने के लिए रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
  • और जानकारी भरें जानकारी भरने के बाद आप एप्लीकेशन में सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाओगे।
  • लॉगइन होने के बाद आपको सेंड ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।
  • उसके बाद आपको ईटीसी फास्टैग यूपीआई आईडी को दर्ज करना होगा।
  • यह आईडी दर्ज करने के बाद आपको क्लिक वेरीफाई यूपीआई आईडी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद जितनी राशि दर्ज करनी है उसका चयन करें।
  • राशि का चयन होने के बाद आपको अपना प्रेम दर्ज करना होगा।
  • पिन दर्ज करने के बाद आपको एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त होगी कि फास्टैग वॉलेट में रिचार्ज सफलतापूर्वक हो चुका है।

ऑनलाइन आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में रिचार्ज कैसे करें

उपयोगकर्ताओं के लिए बैंक द्वारा नेट बैंकिंग, एनईएफटी, आरटीजीएस, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, चेक और कॅश जरिए ऑनलाइन आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग में रिचार्ज करने की सुविधाएं प्रदान की जा रहे हैं। सुविधा द्वारा ऑनलाइन तरीके से फास्टैग में रिचार्ज करने के लिए नीचे दी गई निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें। सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

  • सर्वप्रथम आपको www.icicibank.com/fastag पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट में जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज में आपको पेमेंट ऑप्शन पर जाना होगा
  • पेमेंट ऑप्शन पर जाने के बाद रिचार्ज अमाउंट पर क्लिक करना होगा
  • रिचार्ज अमाउंट पर क्लिक करने के बाद आपको जिस प्रकार से रिचार्ज करना है उसका चयन करें।
  • रिचार्ज ऑप्शन का चयन करने के बाद आपको रिचार्ज की राशि दर्ज करनी होगी।
  • रिचार्ज की राशि दर्ज करने के बाद आक्रोशित बटन पर क्लिक करके रिचार्ज कर सकते हैं।
  • इस प्रकार से आपका ऑनलाइन तरीके से फास्टैग अकाउंट में रिचार्ज पूर्ण रूप से सफल हो जाएगा।

आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग हेल्पलाइन नंबर

यदि उपयोगकर्ताओं को किसी भी प्रकार की शंका आती है या फिर स्वास्तिक से जुड़े किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तब आईसीआईसीआई बैंक द्वारा 1800 2100 104 टोल फ्री नंबर प्रदान किया गया है। जिसका उपयोग उपयोगकर्ता कहीं से भी और किसी भी समय कर सकते हैं। क्योंकि यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध कराई गई है। जानकारी के लिए आपको यह बता दें कि बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं की सेवा के लिए एक दूसरा नंबर जो के 1860 2670 1054 भी प्रदान किया गया है किंतु इस नंबर पर कॉल करने के लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

उसी के साथ साथ NHAI/ MoRTH और IHMCL द्वारा उपयोगकर्ताओं को टोल फ्री नंबर भी प्रदान किया गया है जिसके तहत यदि उपयोगकर्ताओं को किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करनी हो तब 1033 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इस नंबर पर खासतौर पर टोल प्लाजा पर यदि फास्टैग कामना कर रहा हो, यदि टोल प्लाजा पर फास्टैग tag को रीड ना कर रहा हो, यदि टोल प्लाजा पर मंथली पास issuance को सपोर्ट ना कर रहा हो, या फिर किसी अन्य प्रकार की फास्टैग से जुड़ी शिकायत हो तब उसे 1033 नंबर पर मोबाइल या फिर लैंडलाइन से कॉल करके समाधान पाया जा सकता है।

आइसीआइसीआइ बैंक फास्टैग से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर (FAQ)

मैं अपनी फास्टैगअकाउंट का यूजर नेम और पासवर्ड कैसे रिसेट या जनरेट करु?
एक बार जब उपयोगकर्ता का फाटक अकाउंट बन जाता है तब आपको पोर्टल में लॉगिन करना है, या फिर उपयोगकर्ता स्वयं को पंजीकरण करते समय खुद का आईडी और पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं। यह सब प्रक्रिया होने के बाद आपको आवश्यक जानकारियों का चयन करना होगा जिसके बाद आपको एसएमएस के माध्यम से लॉग इन करने के लिए जानकारी प्रदान की जाएगी जो कि पंजीकृत मोबाइल नंबर पर होगी। यदि फिर भी किसी भी प्रकार की समस्या आती है तब आप टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर पर कॉल सेट कर सकते हैं जो कि वह 186026 70104 है।

क्या फास्टैग अकाउंट बनाने पर किसी भी प्रकार की वैलिडिटी पीरियड का सामना करना पड़ता है?
जी हां आपका अकाउंट 5 साल के लिए वैलिड होता है इसके पश्चात आपको दोबारा से बनाना होगा। मगर 5 साल के भीतर आपको केवल रिचार्ज या फिर टॉप आप करने की आवश्यकता होगी जो कि आपकी इच्छा अनुसार है।

यदि मेरी गाड़ी को गई है तब मैं अपने पास तक अकाउंट को कैसे बंद करूँ?
यदि उपयोगकर्ता के किसी भी कारणवश गाड़ी खो हो जाती है या फिर चोरी हो जाती है तब आप अपने फास्टैग एकाउंट को ब्लॉक करने के लिए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं जिसके बाद कुछ आवश्यक पूछताछ के बाद आपका फास्टैग अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

क्या फास्टैग अकाउंट बनाने पर किसी भी प्रकार का शुल्क भुगतान करना पड़ता है?
जी हां यदि आप एक नया फास्टैग अकाउंट बनाना चाहते हैं और उसमें खुद को पंजीकृत करना चाहते हैं तब आपको ₹100 तक का शुल्क भुगतान करना होगा। उसके साथ आपको जीएसटी भी देना होगा जो कि इन्हीं शुल्क में जुड़ा हुआ रहेगा।

मैं अपने फास्टैग अकाउंट को किस प्रकार से रिचार्ज रीलोड या फिर टॉपिक कर सकता हूं?
उपयोगकर्ता अपने फास्टैग अकाउंट को गूगल पे, फोन पे, पेटीएम एप्प, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल एप उऔर यूपीआई आदि सेवाओं के जरिए रिचार्ज, रीलोड या फिर टॉप उप कर सकते हैं।

क्या आईसीआईसीआई फास्टैग अकाउंट में किसी भी प्रकार की राशि के लिए सीमा रखी गई है?
जिन उपयोगकर्ताओं का अकाउंट केवाईसी है वह अपने अकाउंट में ₹100000 तक की राशि रख सकते हैं। जिन उपयोगकर्ताओं का अकाउंट केयर केवाईसी है वह केवल ₹10000 ही अपने फास्टैग अकाउंट में रख सकते हैं। यानी उपयोगकर्ता हर महीने अपने अकाउंट में यदि केवाईसी किया हुआ है तब ₹100000 की धनराशि से टॉप अप रिचार्ज या फिर लोड कर सकते हैं। और जिन्होंने अपना अकाउंट केवाईसी नहीं कराया हुआ वह केवल ₹10000 तक का ही लाभ प्रतिमाह उठा सकेंगे।

यदि मेरा फास्टैग काम ना करें या उस में किसी भी प्रकार की दिक्कत आए तब मैं क्या करूं?
यदि उपयोगकर्ता फास्टैग से जुड़ी हुई किसी भी परेशानी का सामना करते हैं तब वह आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 180 0210 0104 पर कॉल कर सकते हैं। उसी के साथ साथ बैंक द्वारा एक दूसरा नंबर भी प्रदान किया गया है जो कि वह 186026 70104 है और इस नंबर पर कॉल करने पर शुल्क लागू होगा। दोनों ही कस्टमर केयर नंबर का उपयोग चौबीसों घंटे किसी भी समय कर सकते हैं। परंतु उपयोगकर्ताओं को अपनी पंचभूत मोबाइल नंबर से इन नंबर पर कॉल करना होगा।

फास्टैग अकाउंट केवाईसी करने के लिए कौनसे-कौनसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?
ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पासपोर्ट। याद रहे सभी डॉक्यूमेंट वैध होने चाहिए और अपडेटेड होने चाहिए उसी के साथ साथ जो भी एड्रेस दस्तावेजों पर दिया गया हो वह भी सही हो।

last Words

आपको मेरे द्वारा बताई गई आज की यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। हमने हमारी वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के फाटक से जुड़े हुए आर्टिकल लिखे हैं उन्हें पढ़ना ना भूले। ऐसे ही और भी बैंकिंग से जुड़े आर्टिकल के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे व्हाट्सएप पर आते रहे। आपका हमारी आज की यह पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Comment