आईडीबीआई बैंक फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, रिचार्ज, जरूरी दस्तावेज – IDBI Bank

आईडीबीआई बैंक फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, रिचार्ज, जरूरी दस्तावेज – IDBI Bank: आईडीबीआई फास्टैग एक पेपर आधारित टैग/डिवाइस है जो प्रीपेड वॉलेट, बचत या इससे जुड़े चालू खाते से सीधे टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक का इस्तेमाल करता है । यह आपके वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपकाया जाना है, जो आपको टोल शुल्क के रूप में नकद भुगतान के लिए रोके बिना टोल प्लाजा के माध्यम से ड्राइव करने में सक्षम बनाता है।

भारत सरकार के आदेश अनुसार 1 दिसंबर, 2017 से बेचे जा रहे सभी नए वाहनों पर फास्टैग चिपकाना अनिवार्य किया गया है। “फास्टैग पार्टनर ऐप” देश में 6000 से अधिक डीलरों को एक ही मंच तक पहुंचने और वाहन की डिलीवरी के समय फास्टैग को सक्रिय करने की सुविधा प्रदान करेगा।

आईडीबीआई बैंक फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, रिचार्ज, जरूरी दस्तावेज – IDBI Bank

आईडीबीआई फास्टैग को 600+ राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर अनिवार्य कर दिया गयाहै, और यह 54+ राज्य राजमार्ग टोल प्लाजा पर स्वीकार्य है और चयनित है। 15 दिसंबर 2019 से नेशनल हाईवे टोल प्लाजा पर सभी लेन को एक हाइब्रिड लेन को छोड़कर डेडिकेटेड फास्टैग लेन घोषित किया गया है। नॉन-फास्टैग यूजर्स से अगर वे फास्टैग लेन से गुजरते हैं तो उनसे दोगुना शुल्क लिया जाएगा ।

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (नेटसी) प्रणाली ग्राहक को आरएफआईडी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके टोल पर रोक लगाए बिना राजमार्ग पर NETC सक्षम टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक भुगतान करने में सक्षम बनाती है।

आईडीबीआई फास्टैग के फायदे

कैशलेस भुगतान– आईडीबीआई फास्टैग उपयोगकर्ताओं को टोल लेनदेन के लिए नकदी ले जाने की आवश्यकता नहीं है, और परिवर्तन एकत्र करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

तेजी से पारगमन– आईडीबीआई फास्टैग सटीक राशि के ऑटो-डेबिट को सक्षम बनाता है, सभी टोल प्लाजा में पारगमन को तेजी से बनाता है और ईंधन और समय बचाता है।

ऑनलाइन रिचार्ज– आईडीबीआई फास्टैग को क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई/आईएमपीएस आदि द्वारा ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है ।

एसएमएस अलर्ट– आईडीबीआई फास्टैग टोल ट्रांजेक्शन के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर तत्काल एसएमएस अलर्ट, फास्टैग यूजर को कम बैलेंस आदि की सुविधा मिलेगी।

ग्राहकों के लिए वेब एक्सेस – ग्राहक वेब-पोर्टल के माध्यम से लॉगिन करके अपने खाते तक पहुंच सकते हैं और बयान देख सकते हैं।

अन्य लाभ कुछ इस प्रकार हैं:

पर्यावरणीय लाभ: वायु प्रदूषण में कमी और कागज का कम उपयोग

सामाजिक लाभ: कम टोल भुगतान परेशानी

आर्थिक लाभ: टोल प्लाजा पर प्रबंधन में कम प्रयास

आईडीबीआई फास्टैग पर लागू शुल्क

Particulars Amount (INR)
Tag Joining Fee * Rs. 100 (including GST)

One – Time Tag Deposit Amount

S. No Tag Class Description Tag Colour Tag Deposit Threshold amount
1 4 Car / Jeep / Van Violet 200 200
2 4 TATA Ace and similar mini Light Commercial Vehicle Violet 200 200
3 5 Light Commercial Vehicle / Mini Bus Orange 300 300
4 6 Bus 3 Axle Yellow 500 300
5 6 Truck 3 Axle Yellow 500 300
6 7 Bus 2 Axle / Truck 2 Axle Green 500 300
7 12 Tractor / Tractor with trailer / Truck 4/ 5/ 6 Axle Pink 500 300
8 15 Truck 7 Axle and above Blue 500 300
9 16 Earth Moving / Heavy Construction Machinery Black 500 300
Issuance / Re-issuance Charges Rs. 100 (Incl of Taxes)

आईडीबीआई बैंक फास्टैग के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. फास्टैग आवेदन फॉर्म विधिवत हस्ताक्षर से भरा हुआ।
  2. पंजीकरण प्रमाण पत्र।
  3. वाहन चेसिस नंबर की तस्वीर (नए वाहन के मामले में)।
  4. आईडी प्रूफ (आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, इलेक्शन आईडी आदि)।
  5. वाहन तस्वीरें (सामने या पीछे/बाएं या दाएं)।

एक ग्राहक या तो आईडीबीआई बैंक की वेबसाइट यानी www.idbibank.in पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है या देश में किसी भी शाखा और/या देश में किसी भी पीओएस स्थान (एनेक्सचर-बी के रूप में संलग्न) के पास पहुंचकर ऑफलाइन आवेदन कर सकता है, और सत्यापन प्रयोजनों के लिए मूल के साथ वैध केवाईसी दस्तावेजों और वाहन आरसी कॉपी के साथ, (संलग्न अनुबंध सी) ग्राहक दो श्रेणियों में अपना खाता खोल सकता है:

  1. लिमिटेड केवाईसी धारक के खाते में किसी भी समय इस प्रकार के आईडीबीआई फास्टैग खाते में उनके फास्टैग (प्रीपेड) खाते में 10,000 रुपये से अधिक नहीं हो सकते हैं। मासिक रीलोड की सीमा भी 10,000 रुपये तक सीमित है।
  2. फुल केवाईसी होल्डर्स अकाउंट किसी भी समय इस तरह के आईडीबीआई फास्टैग अकाउंट में उनके फास्टैग (प्रीपेड) अकाउंट में 1 लाख रुपए से ज्यादा नहीं हो सकते। इस खाते में कोई मासिक रीलोड कैप नहीं है।
  3. आवश्यक दस्तावेज उपयोगकर्ता द्वारा चुना गया केवाईसी के प्रकार पर आधारित होते हैं और उसे इस प्रकार दो भागों में विभाजित किया जाता हैं:
  4. लिमिटेड केवाईसी धारक का खाता: वाहन की आरसी कॉपी, आईडी और एड्रेस प्रूफ (सूची संलग्न) ग्राहक की फोटो ।
  5. पूर्ण केवाईसी धारक खाता: वाहन की आरसी कॉपी, आईडी और एड्रेस प्रूफ (संलग्न सूची), ग्राहक की तस्वीर ।

आईडीबीआई बैंक फास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  1. आईडीबीआई बैंक ऑनलाइन पंजीकरण के लिये idbibank.in लिंक पर जाएं ।
  2. अपने कर्मियों का विवरण और वाहन विवरण दर्ज करें ।
  3. ऊपर सूचीबद्ध आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  4. डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करें
  5. सफल पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करें।

आईडीबीआई बैंक फास्टैग एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड

आईडीबीआई बैंक फास्टैग का किसी भी शाखा पैन इंडिया का दौरा करके लाभ उठाया जा सकता है। अपने व्यक्तिगत विवरण, संपर्क विवरण, भुगतान विवरण, वाहन विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें, ऊपर सूचीबद्ध आवश्यक दस्तावेजों को सत्यापित करें और इसे सबमिट करें

आईडीबीआई बैंक फास्टैग को ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करे ?

आईडीबीआई बैंक फास्टैग को आई-नेट बैंकिंग, एनईएफटी/आरटीजीएस, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, चेक, कैश आदि जैसे रिचार्ज मोड किए जा सकते हैं । यूपीआई के माध्यम से अपने फास्टैग को रिचार्ज करने के लिए, यूपीआई [email protected] का उपयोग करके पैसे भेजें, उदाहरण के लिए यदि आपका वाहन पंजीकरण संख्या (वीआरएन) MH03 एए 1234 है तो यूपीआई के माध्यम से रिचार्ज के लिए [email protected]@idbi  को अपने वीपीए के रूप में उपयोग करें।

ऑनलाइन रिचार्ज के लिए :

अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ www.idbibank.in/fastag पर जाएं और लॉगिन करें।

रिचार्ज खाते के लिए भुगतान पर जाएं।

लागू के रूप में टैग/सीयूजी वॉलेट रिचार्ज का चयन करें और अपनी सुविधा के अनुसार किए गए भुगतान का चयन करें।

उपलब्ध उपरोक्त विकल्पों में से किसी एक में से चुनें।

अधिक जानकारी, नियम और शर्तों के लिए, कृपया www.idbibank.in/fastag जाएं।

हेल्पलाइन नंबर

आईडीबीआई बैंक FASTag पर अधिक जानकारी के लिए, कृपया 24 x 7 उपलब्ध टोल फ्री नंबर कस्टमर केयर नंबर 1800-266-1962 पर कॉल करे।

Email Support : 

वैकल्पिक रूप से आप हमें इस इमेल आईडी पर भी अपनी समस्या या सुजाव लिख सकते हैं:

[email protected]

टोल प्लाजा स्तर पर फास्टैग शिकायतों के लिए लैंडलाइन/मोबाइल से 1033  (एनएचएआई/आईएचएमसीएल हेल्पलाइन) डायल करें।

  1. टैग ब्लैकलिस्ट कारण के लिए प्लाजा में बंद कर दिया, भले ही टैग ब्लैकलिस्ट नहीं है ।
  2. प्लाजा FASTag स्वीकार नहीं करता
  3. प्लाजा टैग पढ़ने में सक्षम नहीं है
  4. मासिक पास जारी करने के लिए प्लाजा का समर्थन नहीं है
  5. फास्टैग के लिए कोई अन्य लागू समस्या

आईडीबीआई बैंक फास्टैग FAQ

1. दिसंबर का जनादेश क्या है?
उत्तर: 1 दिसंबर से नेशनल हाईवे टोल प्लाजा पर सभी लेन को डेडिकेटेड फास्टैग लेन घोषित किया गया है। नॉन-फास्टैग यूजर्स अगर फास्टैग लेन से गुजरते हैं तो उनसे दोगुना शुल्क लिया जाएगा ।
ओवरसाइज्ड वाहनों की सुविधा के लिए प्रत्येक टोल प्लाजा पर एक हाइब्रिड लेन (कैश + फास्टैग) की अनुमति दी जाएग

2. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए हमारे देश में टोल प्लाजा की सूची क्या है?
टोल प्लाजा की एनेक्सचर-बी सूची के रूप में संलग्न ,इस सूची को एनपीसीआई वेबसाइट से भी लिंक (https://www.npci.org.in/netc) का उपयोग करके डाउनलोड किया जा सकता है ।

3. आईडीबीआई फास्टैग की वैधता क्या है?

टैग की वैधता 5 साल की है और खरीदने के बाद, आपको केवल अपने उपयोग के अनुसार टैग को रिचार्ज/टॉप करने की आवश्यकता है।

4. अगर मेरे आईडीबीआई फास्टैग को टोल प्लाजा पर दो बार डेबिट किया जाता है तो क्या करू?

हम आपसे अनुरोध करते हैं कि डबल कटौती के मुद्दे की रिपोर्ट करने के लिए आईडीबीआई बैंक ग्राहक सेवा डेस्क से कृपया संपर्क करें । वे आपकी शिकायत की समीक्षा करेंगे और इसकी योग्यता के आधार पर, डुप्लीकेट लेनदेन के लिए चार्जबैक बढ़ाएंगे।

 5. क्या होगा अगर मैं मेरी कार को बेच देता हु या हस्तांतरण करता हु?

यदि आपने अपना वाहन बेचा या स्थानांतरित किया है, तो हम आपसे अनुरोध करेंगे कि आप अपने जारीकर्ता बैंक को इसके बारे में सूचित करें और खाता बंद करें।

6. अगर FASTag क्षतिग्रस्त हो जाता है तो क्या होगा?

वाहन मालिक/उपयोगकर्ता FASTag के प्रतिस्थापन के लिए जारीकर्ता एजेंसी से संपर्क कर सकता है ।

7. यदि वाहन मालिक/उपयोगकर्ता को शिकायत है तो क्या करे?

वाहन मालिक/उपयोगकर्ता के लिए संपर्क का प्राथमिक बिंदु बैंक कस्टमर केयर है यानी आईएचएमसीएल को अगले वृद्धि स्तर के रूप में संपर्क किया जा सकता है ।

8. अगर, टैग टोल प्लाजा पर नहीं पढ़ा जाता है तो क्या होगा?

नीचे दिए गए परिदृश्य और उनके संभावित समाधान हैं:

1.प्लाजा का टैग रीडर काम नहीं करने की स्थिति में ग्राहक टोल का भुगतान नकद में कर सकता है और टोल प्लाजा से होकर गुजर सकता है।

2.यदि टोल प्लाजा पर रीडर द्वारा वाहन पर टैग सही ढंग से चिपकाया नहीं जाता है या पठनीय नहीं है, जिसमें टोल प्लाजा द्वारा अन्य वाहन टैग आसानी से पढ़े जा रहे हैं:

3.ग्राहक टोल प्लाजा मालिक से अनुरोध कर सकता है कि वह टैग पढ़ने के लिए हैंड हैंडल्ड डिवाइस का इस्तेमाल करे और टोल प्लाजा से गुजर सके ।

4.ग्राहक नकद में टोल का भुगतान कर सकता है और गुजर सकता है।

उसके बाद, ग्राहक विक्रेता से संपर्क कर सकता है और समस्या को सूचित कर सकता है ।

ग्राहक कस्टमर केयर को कॉल कर सकता है और समस्या को सूचित कर सकता है।

9. यदि आरएफआईडी टैग बैलेंस टैग में न्यूनतम आवश्यक शेष राशि से नीचे चला जाता है तो क्या होगा?

ग्राहक या तो बैंक के बिक्री स्थान के किसी भी बिंदु पर संपर्क कर सकते हैं या ऑनलाइन सेवाओं यानी इंटरनेट बैंकिंग, ग्राहक पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं, जो ग्राहक वॉलेट को ऊपर करने के लिए बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है।

10. क्या आईडीबीआई फास्टैग का इस्तेमाल भारत के बाहर किया जा सकता है?

नहीं।

11. कोई दुसरा व्यक्ति बाहर से IDBI FASTag स्कैन करके मेरे पैसे उपयोग कर सकता हैं?

नहीं 

 12. टैग को कैसे सरेंडर करें:

टैग धारक मौजूदा टैग के साथ टैग को रद्द/सरेंडर/बंद करने के लिए लिखित अनुरोध देगा । यदि मौजूदा टैग क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो ग्राहक क्षतिग्रस्त टैग को सरेंडर कर देगा। नए टैग की फीस वसूलने के बाद ग्राहक को नया टैग जारी किया जाएगा। ग्राहक की मृत्यु के मामले में, ग्राहक के कानूनी उत्तराधिकारी मृत्यु प्रमाण पत्र और अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों का उत्पादन करने के बाद टैग राशि की वापसी का दावा कर सकते हैं।

13. आईडीबीआई FASTag से जुड़े जोखिम क्या हैं?

नीचे दिए गए कुछ परिदृश्य हैं:

1. वाहन के नुकसान/चोरी होने की स्थिति में आईडीबीआई फास्टैग धारकों को तुरंत स्थानीय पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज करानी चाहिए और संबंधित दस्तावेज बैंक को पेश करने में सक्षम होना चाहिए ।

2. टैग धारक को टैग के नुकसान के बारे में तुरंत संपर्क केंद्र को सूचित करना चाहिए। संपर्क केंद्र टैग धारक के बारे में कुछ जानकारी मांगेगा और यह सुनिश्चित करने के लिए टैग को अवरुद्ध करने की व्यवस्था करेगा कि इसे किसी भी व्यक्ति द्वारा धोखे से अवरुद्ध/उपयोग नहीं किया गया है ।

3. बैंक/सेवा प्रदाता टैग के अनधिकृत उपयोग से होने वाले किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा जब तक कि बैंक टैग को ब्लॉक नहीं करता (टैग के उपयोग को अक्षम करना) ।

4. ग्राहक को हमेशा आईडीबीआई फास्टाग की खरीद के बाद अपने आईडीबीआई फास्टैग नंबर, आवश्यक जानकारी और संबद्ध खाता संख्या को आसानी से सुलभ स्थान पर एक अलग नोट रखना चाहिए।

5. बैंक और उसके सेवा प्रदाता भुगतान प्रणाली के तकनीकी खराबी के कारण होने वाले किसी भी नुकसान/असुविधा के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे ।

6. आईडीबीआई फास्टैग बैंक की संपत्ति है और बैंक द्वारा अनुरोध करने पर कार्डधारक द्वारा बिना शर्त और तुरंत बैंक/सेवा प्रदाता को वापस कर दिया जाएगा ।

7. बैंक के पास आईडीबीआई फास्टैग को रद्द करने और बिना कोई कारण बताए एकतरफा अपने संचालन को रोकने का अधिकार सुरक्षित है।

8. बैंक का निर्णय निर्णायक और टैग धारक पर बाध्यकारी है ।

9. आईडीबीआई फास्टैग गैर-हस्तांतरणीय है।

14. टोल प्लाजा पर विवाद की स्थिति में क्या प्रक्रिया है?

प्लाजा काम नहीं करने की स्थिति में, ग्राहक कस्टमर केयर को कॉल करेगा, ग्राहक कस्टमर केयर प्रतिनिधि ग्राहक को नकद में टोल का भुगतान करने की सलाह देगा। यदि ग्राहक टैग खराब है या प्लाजा में नहीं पढ़ा जा रहा है, तो ग्राहक हेल्प डेस्क को कॉल कर सकता है, हेल्प डेस्क ग्राहक को नकद में टोल का भुगतान करने की सलाह देगा। पीओएस धारक ग्राहक को कॉल करेगा और बिना किसी लागत के टैग की जगह लेगा।

15. क्या मुझे आईडीबीआई डेबिट कार्ड् के माध्यम से आईडीबीआई फास्टैग को टॉपिंग करने पर रिवर्ड मिलेंगे?

हां, ग्राहक की मौजूदा पात्रता के अनुसार रिवर्ड मिलेंगे ।

निष्कर्ष:

दोस्तो, आपको आईडीबीआई बैंक फास्टैग के बारे बताई गई आज की यह जानकारी “आईडीबीआई बैंक फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, रिचार्ज, जरूरी दस्तावेज – IDBI Bank” कैसी लगी नीचे कमेंट सेक्शन में हमे जरूर बताएं। ऐसे ही महत्वपूर्ण और बैंकिंग से जुड़े और अन्य सरकारी योजनाओ से संबंधित आर्टिकल हमारी वेबसाइट पर पढे। ऐसे ही आर्टिकल के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के हमसे व्हाट्सएप पर संपर्क किजीये। साथ ही आप आईडीबीआई बैंक फास्टैग के बारे अधिक जानकारी के लिये बैंक के कस्टमर कॉल सेंटर अधिकारी को 1800-266-1962 इस नंबर पर भी कॉल कर सकते है ।  इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत ही धन्यवाद ।

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