NHAI FASTag फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, रिचार्ज, जरूरी दस्तावेज

NHAI FASTag फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, रिचार्ज, जरूरी दस्तावेज: NHAI FASTag Indian Highways Management Company Limited को “बैंक न्यूट्रल फास्टैग” या ” IHMCL FASTag” भी कहा जाता है। NHAI FASTag राष्ट्रीय राजमार्गों पर परेशानी मुक्त यात्रा के लिए एक आदर्श समाधान है, यह टोल शुल्क की स्वचालित कटौती को सक्षम बनाता है और आपको नकद लेनदेन के लिए रोके बिना टोल प्लाजा से गुजरने देता है।

NHAI FASTag बैंक न्यूट्रल नेचर है, यानी कोई भी बैंक नामित पीओएस से खरीद के समय फास्टैग से जुड़ा हुंआ नहीं है और ग्राहक को माय फास्टैग ऐप के माध्यम से NHAI FASTag को सक्रिय करने की छूट है और NHAI प्रीपेड वॉलेट से भी कर सकता है और इसे आपके बैंक खाते से लिंक करने की अनुमति भी दे सकता है।

NHAI FASTag फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, रिचार्ज, जरूरी दस्तावेज

यह टैग 7,500 किलोग्राम तक कार, जीप, वैन, आदि- टाटा ऐस और अन्य समान मिनी लाइट कमर्शियल व्हीकल = ग्रॉस व्हीकल वेट (जीवीडब्ल्यू) के लिए लागू है।

NHAI – Indian Highways Management Company Limited –  FASTag के फायदे

व्यापक रिचार्ज विकल्प

NHAI प्रीपेड वॉलेट रिचार्ज करने के लिए कई तरह के विकल्प प्रदान करता है, आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई का उपयोग अपने FASTag को रिचार्ज करने के लिए कर सकते हैं

फ्लेक्सिबल रिचार्ज

अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार अपनी पुनर्भरण राशि चुनें

लेनदेन के लिए एसएमएस अलर्ट

ग्राहक को अपने टैग खाते में किए गए सभी लेनदेन के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा। केश लेकर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है ग्राहक को टोल भुगतान के लिए नकदी ले जाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन रिचार् ग्राहक डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने टैग खाते को ऑनलाइन रिचार्ज कर सकता है ग्राहकों के लिए वेब पोर्टल ग्राहक फास्टैग ग्राहक पोर्टल पर लॉग इन करके अपने बयानों तक पहुंच सकते हैं।

NHAI फास्टैग के लिए शुल्क

NHAI फास्टैग पर जीएसटी के साथ सर्विस टैक्स सहित ₹100 का वनटाइम शुल्क है। रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट वाहन के प्रकार पर निर्भर करता है। विवरण के लिए NHAI विभाग की ‘फीस और शुल्क’ अनुभाग की जांच करें।

NHAI फास्टैग के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आपको अपने केवाईसी दस्तावेज की मूल और साथ ही झेरोक्स कॉपी लेकर जाने की आवश्यकता होगी आपको FASTag के लिए आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता है:

  1. वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी)।
  2. वाहन मालिक के पासपोर्ट साइज फोटो।
  3. वाहन मालिक की श्रेणी के अनुसार केवाईसी दस्तावेज:
  4. ग्राहकों के लिए ऑनलाइन पोर्टल।

फास्टैग के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज वाहन के मालिक के नाम पर होने चाहिए। यदि आवेदन के समय कार मालिक मौजूद नहीं है, तो ड्राइवर को अपना फोटो आईडी प्रूफ जमा करना होगा। एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस पता और आईडी प्रूफ आवेदन के लिए पर्याप्त होगा।

NHAI – Indian Highways Management Company Limited फास्टैग आवेदन प्रक्रिया

अपना टैग खाता बनाने के लिए आप किसी भी नजदीकी टोल प्लाजा पर जा सकते हैं। आपको अपने वाहन की आरसी बुक, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के साथ अपने केवाईसी दस्तावेजों की मूल और साथ ही ले झेरोक्स कॉपी लेकर जाने की आवश्यकता होगी। अधिक जानकारी जानने के लिए आप NHAI कस्टमर केयर 1033 को कॉल कर सकते हैं।

NHAI Indian Highways Management Company Limited फास्टैग ओनलाईन आवेदन प्रक्रिया

  1. सबसे पहेले आप NHAI फास्टैग की आधिकारिक वेबसाईट पर लॉगीन किजीये।
  2. आवश्यक और अनिवार्य क्षेत्रों में अपने व्यक्तिगत और पते का विवरण दर्ज करें।
  3. वाहन विवरण दर्ज करें और ग्राहक प्रकार का चयन करें।
  4. आपके पास और पहचान प्रमाण के पते का प्रमाण चुनें।
  5. फाइलों को ब्राउज़ करके फ़ील्ड में ऊपर सूचीबद्ध आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें
  6. आर्डर भुगतान किजीये( 100 रुपये टैग लागत और शेष – शिपिंग, सत्यापन शुल्क)
  7. ऑर्डर भुगतान के बाद – bit.ly/newfastag पर अपने दस्तावेज जमा करना न भूलें,
  8. 8.आदेश के बाद, कार्यकारी आपको अपने मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए कॉल करेगा और एक सत्यापन ओटीपी भेजेगा।
  9. कृपया उसे ओटीपी दें क्योंकि यह एक अनिवार्य प्रक्रिया है। अधिक जानकारी के लिए truckintransit.com/nhai-fastag पर जाएं ।

NHAI – Indian Highways Management Company Limited फास्टैग अकाउंट रिचार्ज कैसे करें ? 

आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट, नेट बैंकिंग और अन्य ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करके अपने टैग खाते को रिचार्ज कर सकते हैं। टैग खाते को पूर्ण केवाईसी खातों के लिए ₹ 1,00,000.00 और सीमित-केवाईसी खातों के लिए  ₹ 10,000 तक रिचार्ज किया जा सकता है। आप नकद भुगतान करके टोल प्लाजा के पास किसी भी आईपीओ स्थानों पर अपने टैग खाते को रिचार्ज भी कर सकते हैं। ऑनलाइन रिचार्ज के लिए, कृपया इन चरणों का पालन करें:

  1. fastag.ihmcl.com पर कस्टमर पोर्टल में लॉग इन करें, ‘कस्टमर लॉगिन’ चुनें और अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालें।
  2. पेमेंट्स रिचार्ज अकाउंट पर जाएं।
  3. रिचार्ज किए जाने वाले टैग खातों का चयन करें और अपलोड की जाने वाली संबंधित राशि का उल्लेख करें:
  4. भुगतान मोड को ‘ऑनलाइन द्वारा भुगतान’ के रूप में चुनें और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
  5. एक नई विंडो आपके बैंक का चयन करने के विकल्प के साथ खुलेगी।
  6. कृपया सूची से अपने बैंक का चयन करें और जारी रखें।
  7. आपसे अपने बैंक अकाउंट के लिए लॉगइन क्रेडेंशियल्स के लिए कहा जाएगा। कृपया विवरण के साथ आगे बढ़ें और भुगतान पूरा करें।
  8. न्यूनतम पुनर्भरण राशि एक टैग के साथ 100 रुपये है रिचार्ज किया जा सकता है.
  9. ब्राउज़र को रिफ्रेश न करें या लेनदेन के बीच में ‘बैक’ बटन न दबाएं।

NHAI फास्टैग हेल्पलाइन नंबर

ग्राहक संपर्क केंद्र टोल फ्री नंबर NHAI कस्टमर केयर 1033 को कॉल  कर सकता है

Email Support:

वैकल्पिक रूप से,  आप [email protected] के लिए एक ईमेल लिख सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते है।

MoRTH/NHAI/IHMCL ने टोल प्लाजा स्तर पर फास्टैग शिकायतों के समाधान के लिए

1033 हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। ग्राहक निम्नलिखित समस्याओं के लिए मोबाइल/लैंडलाइन से 1033 डायल कर सकता है:

  1. टैग ब्लैकलिस्ट कारण के लिए प्लाजा में बंद कर दिया भी टैग के माध्यम से ब्लैकलिस्ट सूची में डाला नहीं है ।
  2. प्लाजा फास्टैग स्वीकार नहीं करता ।
  3. प्लाजा टैग पढ़ने में सक्षम नहीं है ।
  4. प्लाजा मासिक पास जारी करने के लिए समर्थन नहीं कर रहा है ।
  5. फास्टैग के लिए कोई अन्य लागू समस्या।

FAQ

1. क्या मुझे फास्टैग के लिए टोल प्लाजा पर किसी विशिष्ट लेन का उपयोग करने की आवश्यकता है ?

हां, आपको फास्टैग के लिए सीमांकित गलियों का उपयोग करना होगा।

2. मैं अपना टैग अकाउंट कैसे रिचार्ज कर सकता हूं?

आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट, नेट बैंकिंग और अन्य ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करके अपने टैग खाते को रिचार्ज कर सकते हैं। आप नकद भुगतान करके टोल प्लाजा के पास किसी भी आईपीओ स्थानों पर अपने टैग खाते को रिचार्ज भी कर सकते हैं।

3. मैं अपना यूजरनेम और पासवर्ड कैसे जेनरेट/रीसेट करूं?

एक बार आपका फास्टैग खाता बन जाने के बाद, कृपया ग्राहक पोर्टल पर लॉग इन करें और अपनी उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड उत्पन्न करने के लिए खुद को पंजीकृत करें। कृपया संकेतों में आवश्यक जानकारी दर्ज करें और सिस्टम आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपके लॉग इन विवरण के साथ एक एसएमएस भेजेगा। आप सहायता के लिए NHAI कस्टमर केयर 1033 को कॉल कर सकते हैं।

4. अगर ईटीसी उपकरण काम नहीं कर रहे हैं तो इन संजोगो मे टोल प्लाजा कैसे पार होगा?

यदि ईटीसी उपकरण काम नहीं कर रहे हैं और आपके फास्टैग खाते में पर्याप्त शेष राशि है, तो कृपया प्लाजा में नकद में टोल शुल्क का भुगतान करें। इसके अतिरिक्त, कृपया NHAI कस्टमर केयर को कॉल करें और रियायतग्राही के साथ इस मुद्दे की रिपोर्ट भी करें।

5. क्या इस तरह के रिचार्ज/टॉप अप के लिए कोई न्यूनतम या अधिकतम मूल्य है?

हां, न्यूनतम पुनर्भरण राशि ₹ 100 है और पूर्ण-केवाईसी खाते के लिए अधिकतम ₹ 1 लाख है

6. मेरे पास दो वाहन हैं, क्या मैं दो वाहनों के लिए एक फास्टैग का उपयोग कर सकता हूं?

नही,आपको प्रत्येक वाहन के लिए दो अलग-अलग फास्टैग लेने की आवश्यकता होगी।

7. अगर मैंने अपना आरएफआईडी टैग खो दिया है तो मुझे क्या करना है? अकाउंट बैलेंस का क्या होगा?

आपको अपने फास्टैग को ब्लॉक करने के लिए NHAI कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करना होगा। एक बार जब आप एक नया टैग लेते हैं, तो NHAI शेष राशि को नए टैग में स्थानांतरित कर देंगे।

8. मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे फास्टैग खाते से सही उपयोगकर्ता शुल्क काट लिया गया है?

हर बार आपके फास्टैग खाते से बैलेंस कट जाने पर आपको अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर में एसएमएस अलर्ट मिलेगा ।

9. मैं एक गलत कटौती की रिपोर्ट कैसे करेंगे और मैं एक ही दिन मे वापस कैसे मिलेगा?

आप NHAI कॉल सेंटर पर कॉल करके गलत कटौती की रिपोर्ट कर सकते हैं। सभी टोल लेनदेन के लिए, टोल प्लाजा सिस्टम आपसे देय टोल राशि को डेबिट करने के लिए बैंक को अनुरोध भेजता है। टोल प्लाजा प्रणाली के दुर्लभ परिदृश्य में गलत राशि भेजने के लिए, NHAI टोल प्लाजा द्वारा अधिक मात्रा में एकत्र किए गए धन की वसूली के लिए आपकी ओर से एक चार्जबैक बढ़ा सकते हैं। इस चार्जबैक प्रक्रिया में सामान्य रूप से 20-30 कार्य दिवस तक का समय लगता है। सभी गलत कटौती, यदि ऐसा साबित होता है, तो टोल प्लाजा के साथ मामले का प्रतिनिधित्व करने वाली पोस्ट वापस लौट ती है।

10. यदि मेरा वाहन खो जाता है, तो मैं अपने फास्टैग खाते को कैसे ब्लॉक करूं?

आप NHAI कस्टमर केयर 1033 को कॉल कर सकते हैं या अपने फास्टैग खाते को ब्लॉक करने के लिए www.fastag.ihmcl.com लॉगिन कर सकते हैं।

11. मेरे पास आरएफआईडी टैग के साथ नया वाहन फिट है। इसे कैसे सक्रिय किया जाए?

वाहन निर्माता द्वारा लगे OEM या RFID  टैग का उपयोग फास्टैग के प्रतिस्थापन के रूप में नहीं किया जा सकता है। केवल एक जारीकर्ता बैंक द्वारा जारी किए गए FASTags इलेक्ट्रॉनिक टोल भुगतान के उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है । बैंक ईटीसी के लिए इन टैग का उपयोग करने के तरीके तलाश रहे हैं, हालांकि इसके लिए कुछ नए तकनीकी विकास की आवश्यकता होगी। यह भी टैग के अधीन किसी भी क्षति या छेड़छाड़ के बिना उचित हालत में किया जा रहा होगा । अभी के लिए, आपको NHAI माध्यम से इसका उपयोग करने के लिए IHMCL से एक टैग खरीदना होगा।

12. क्या फास्टैग का उपयोग राज्य राजमार्गों पर टोल प्लाजा के माध्यम से पारित होने के लिए किया जा सकता है?

फास्टैग का उपयोग उन सभी टोल प्लाजा पर किया जा सकता है जहां इसे लागू किया गया है।

13. मैंने आईएचएमसीएल फास्टैग खरीदा। अब मैं अपने फास्टैग को बदलना चाहता हूं क्योंकि टैग गलती से क्षतिग्रस्त हो गया था। क्या मुझे फिर से सुरक्षा जमा का भुगतान करके एक नया टैग खरीदना होगा?

नहीं। आपको अपने टैग को बदलने के लिए फिर से सुरक्षा जमा का भुगतान करने की जरूरत नहीं है। आप पर लॉगिन करें www.fastag.ihmcl.com पर एक/c कर रहे हैं, लिंक पर क्लिक करें “मेरा टैग बदलें” बाएं पैनल में । अपने टैग को बदलने के लिए, आपको 100 रुपये (वर्तमान में लागू करों सहित) का मामूली शुल्क देना होगा।

14. दो नजदिकी टोल प्लाजा के बीच सामान्य न्यूनतम दूरी क्या है?

नियम 2008 के अनुसार अगल-बगल के दो टोल प्लाजा के बीच की दूरी 60 किमी होनी चाहिए।

15. टोल वसूली करने वाले कर्मचारियों के उत्पीड़न/कदाचार/अशिष्ट व्यवहार के मामले में हमें क्या करना चाहिए?

MoRTH/NHAI/IHMCL ने टोल प्लाजा से संबंधित फास्टैग शिकायतों के समाधान के लिए 1033 हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। आप इस नंबर पर कॉल कर रिपोर्ट कर सकते हैं।

16. मैंने पहले एक अलग बैंक से अपने वाहन के लिए एक फास्टैग लिया था। अब मैंने इसी वाहन के लिए NHAI फास्टैग खरीदा है। क्या इसकी अनुमति है?

हाँ। आप अपने मौजूदा फास्टैग को NHAI फास्टैग से बदल सकते हैं। हालांकि, कृपया सुनिश्चित करें कि आप वाहन से अन्य बैंक के फास्टैग स्टीकर को हटा दें और वाहन पर केवल NHAI फास्टैग चिपकाएं। एक ही वाहन पर एक से अधिक फास्टैग चिपकाने एक उल्लंघन है और इस बात के लिये आपको जुर्माना भी लग सकता है ।

निष्कर्ष:

दोस्तो, जैसे की हम जानते है की फास्टैग एक ऐसा उपकरण है जो इससे जुड़े प्रीपेड खाते से सीधे टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक को नियोजित करता है और आपको नकद लेनदेन के लिए रोके बिना टोल प्लाजा के माध्यम से ड्राइव करने में सक्षम बनाता है।

इस आर्टिकल मे हमने आपको “NHAI फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, रिचार्ज और जरूरी दस्तावेज” की सारी जानकारी दी हैं। आशा करते हैं की आपको यह सारी जानकारी पसंद आयी होगी। इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो को शेयर करना न भूले। यदि आपको फास्टैग से संबंधित कोई अन्य जानकारी या और भी सवाल पूछने हो, तो नीचे कमेंट सेशन के माध्यम से पूछ सकते हो। हम जल्द ही आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे। अन्य सभी बेन्किंग फास्टैग और सरकारी योजनाओ की सबसे पहले जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाईट और साथ ही हमारे वोट्सएप के साथ भी अवश्य जुड़े रहें। हमारे इस आर्टिकल को पडने के लिये बहुत ही धन्यवाद ।

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