साउथ इंडियन बैंक फास्टैग रिचार्ज कैसे करें – Registration FAQ South Indian Bank FASTag

साउथ इंडियन बैंक फास्टैग रिचार्ज कैसे करें – Registration FAQ South Indian Bank FASTag: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) और इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल) द्वारा नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (नेटसी) सिस्टम शुरू किया गया था ताकि फास्टैग (आरएफआईडी) वाले वाहनों को टोल गेटों के माध्यम से क्रूज किया जा सके । साउथ इंडियन बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ मिलकर वाहनों के लिए फास्टैग जारी करने के लिए परियोजना के साथ भागीदारी की है।

फास्टैग सभी राष्ट्रीय टोल प्लाजा पर संपर्क-कम टोल संग्रह प्रणाली प्रदान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक का उपयोग करता है। अपने वाहन की विंडस्क्रीन पर एक सक्रिय FASTag के साथ, आप नकद लेनदेन के लिए रोक के बिना टोल प्लाजा के माध्यम से क्रूज कर सकते हैं । इन FASTags के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से आप अपने वाहन का टोल भुगतान कर सकते है। जब वाहन टोल गेट से गुजरता है, तो टोल प्लाजा पर आरएफआईडी रीडर को वाहन के बारे में जानकारी मिलती है और टोल राशि फास्टैग वॉलेट से स्वचालित रूप से काट ली जाती है, इस प्रकार उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्यवान समय और धन की बचत होती है।

साउथ इंडियन बैंक फास्टैग रिचार्ज कैसे करें – Registration FAQ

फास्टैग वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्गों पर 400+ टोल प्लाजा पर चालू है। यह प्रणाली अंतर-परिचालन योग्य है और राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (नेटसी) कार्यक्रम के तहत सभी टोल प्लाजा में एक ही फास्टैग का उपयोग किया जा सकता है। फास्टाग के दायरे में अधिक टोल प्लाजा को शामिल करने की प्लानिंग चल रही है।

साउथ इंडियन बैंक, NETC के साथ साझेदारी में, सभी पात्र आवेदकों को फास्टैग की पेशकश कर रहा है। उपयोगकर्ता दक्षिण भारतीय बैंक की अपनी निकटतम शाखा से संपर्क कर सकते हैं या दक्षिण भारत बैंक नेटसी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

साउथ इंडियन बैंक फास्टैग के लिए पंजीकरण के लाभ

टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम कम करने के मकसद से फास्टैग की शुरुआत की गई थी।  साथ ही फास्टैग वाहन उपयोगकर्ताओं के लिए ईंधन और समय बचाने के लिए मदद करता है।

  1. टोल प्लाजा पर लंबी कतारों से बचें: जब आपका वाहन टोल प्लाजा के पास पहुंचता है, तो टोल गेट्स में स्थापित टैग रीडर आपके फास्टैग को पढ़ता है और स्वचालित रूप से आपके टैग वॉलेट से संबंधित टोल शुल्क काटता है। इससे हर टोल प्लाजा में वेटिंग का समय काफी कम हो जाता है ।
  2. टोल भुगतान के लिए नकदी ले जाना भूल जाओ: टोल राशि सीधे wallet खाते से काट दिया जाता है । इसलिये टोल लेनदेन के लिए नकदी ले जाने की जरूरत नही है।
  3. समय और ईंधन की बचत: FASTags आपको लेनदेन करने के लिए इंतजार किए बिना टोल गेट्स के माध्यम से ज़िप करने में सक्षम बनाता है। इससे भारी समय और पैसा बचता है ।
  4. प्रत्येक टोल ट्रांजेक्शन के लिए एसएमएसअलर्ट- यूजर्स को अपने टैग अकाउंट पर किए गए हर टोल प्लाजा ट्रांजैक्शन के लिए इंस्टेंट एसएमएस नोटिफिकेशन मिलता है । इससे यूजर अपने अकाउंट बैलेंस पर टैब रख सकते हैं।
  5. आसान रिचार्ज विकल्प: उपयोगकर्ता आसानी से अपने टैग खाते को ऑनलाइन या टोल प्लाजा पर किसी भी पीओएस बिंदु पर रिचार्ज कर सकते हैं। वे पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग या यूपीआई एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  6. टैग धारकों के लिए ऑनलाइनपोर्टल- साउथ इंडिया बैंक फास्टैग यूजर्स बिना किसी झंझट के अपने टैग अकाउंट को मैनेज करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर अकाउंट बना सकते हैं। वे इस ऑनलाइन पोर्टल पर टैग बैलेंस, ट्रांजेक्शन और अकाउंट की जानकारी जैसी विभिन्न चीजों की जांच कर सकते हैं ।

साउथ इंडियन बैंक फास्टैग के लिए पंजीकरण कैसे करें ?

साउथ इंडियन बैंक फास्टैग के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है

  1. साउथ इंडियन बैंक फास्टैग के लिए आवेदन करने के लिए बैंक की निकटतम शाखा में जाए ।
  2. आप एक FASTag के लिए रजिस्टर करने के लिए फोन या ईमेल के माध्यम से अपने कस्टमर केयर विभाग से संपर्क कर सकते हैं ।
  3. ऑनलाइन आवेदन करें ।

ऑनलाइन पंजीकरण:

आप ऑनलाइन आवेदन करने के लिए साउथ इंडियन बैंक NETC FASTag पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं ।

  1. साउथ इंडिया बैंक की वेबसाइट पर जाएं और फास्टैग पोर्टल पेज पर जाएं।

होम पर्सनल बैंकिंग वैल्यू एडेड सर्विसेज NETC फास्टैग

  1. ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें ।
  2. अगले पृष्ठ पर, आपको अपने व्यक्तिगत विवरण, वाहन विवरण और केवाईसी विवरण भरने की आवश्यकता होगी ।
  3. अगले चरण में, आपको अपने वाहन का फोटो प्रूफ अपलोड करना होगा ।
  4. एक बार जब आप सभी आवश्यक विवरण प्रस्तुत कर लेते हैं, तो पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ‘सबमिट’ पर क्लिक करें ।
  5. फास्टैग आपके पंजीकृत मेलिंग पते पर भेजा जाएगा ।

साउथ इंडियन बैंक FASTag रिचार्ज प्रक्रिया

मौजूदा उपयोगकर्ता अपने फास्टैग वॉलेट का प्रबंधन करने और अपने खाते को रिचार्ज करने के लिए ग्राहक पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। ग्राहक पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए इस मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं:

होम पर्सनल बैंकिंग वैल्यू एडेड सर्विसेज NETC FASTag कस्टमर लॉगिन

  1. आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लॉगइन आईडी है।
  2. एक बार जब आप अपना मोबाइल नंबर डालते हैं, तो आपको ‘जेनरेट ओटीपी’ पर क्लिक करना होगा। एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  3. इस ओटीपी में प्रवेश करने पर, आप अपने टैग खाते पर लॉग इन हो जाएंगे।
  4. आपको रिचार्ज विकल्प का चयन करना होगा, उस राशि को दर्ज करना होगा जिसे आप खाते में जोड़ना चाहते हैं और पूरा भुगतान करना चाहते हैं।
  5. रिचार्ज करने के लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेटबैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

साउथ इंडियन बैंक फास्टैग के लिए पंजीकरण करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी)
  2. वाहन मालिक के पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  3. वाहन मालिक की श्रेणी के अनुसार केवाईसी दस्तावेज
  4. वैध आईडी प्रूफ
  5. वैध पता प्रमाण

साउथ इंडियन बैंक – नेटसी फास्टैग के लिए शुल्क

Tag issuance charge in INR Rs. 100 (inclusive of tax)
Security Deposit in INR Threshold amount in INR
Class 4 (Car/jeep/van/mini LCV) 200 100
Class 5(LCV) 300 140
Class 6 (3 Axle Bus) 400 300
Class 6 (3 Axle Truck) 400 300
Class 7 (2 axle Bus/truck/mini bus) 400 300
Class 12 (tractor/tractor with trailer) 500 300
Class 12 (4 to 6 Axle) 500 300
Class 15 (7 or more axle) 500 300
Class 16 (Heavy construction machinery/ Earth Moving equipment) 500 300

एकत्र की गई Security deposit  टैग के बंद होने के समय वापसी योग्य है।

साउथ इंडियन बैंकनेटसी फास्टैग ग्राहक हेल्पडेस्क

साउथ इंडियन भारतीय बैंक के पास अपने फास्टैग के साथ किसी भी प्रश्न या मुद्दों के साथ ग्राहकों की सहायता करने के लिए एक समर्पित ग्राहक सहायता टीम है।

ग्राहक 1800 425 1809 पर कॉल सेंटरों तक पहुंच सकते हैं ।

एनएचएआई के पास एक समर्पित ग्राहक सहायता टीम भी है। उपयोगकर्ता टोल प्लाजा स्तर पर फास्टैग शिकायतों के लिए लैंडलाइन/मोबाइल से 1033  (एनएचएआई/आईएचएमसीएल हेल्पलाइन) डायल कर सकते हैं।

इस संख्या के माध्यम से संबोधित मुद्दों में से कुछ मुद्दे इस प्रकार हैं:

  1. टैग ब्लैकलिस्ट कारण के लिए प्लाजा में बंद कर दिया, भले ही टैग ब्लैकलिस्ट नहीं है ।
  2. प्लाजा FASTag स्वीकार नहीं करता ।
  3. प्लाजा टैग पढ़ने में सक्षम नहीं ।
  4. मासिक पास जारी करने के लिए प्लाजा का समर्थन नहीं है ।
  5. फास्टैग के लिए कोई अन्य लागू समस्या ।

Email Support: 

वैकल्पिक रूप से,  आप [email protected] पर कस्टमर केयर टीम को ईमेल भी कर सकते हैं ।

 साउथ इंडियन FASTag FAQs:

  1. अगर ईटीसी उपकरण काम नहीं कर रहा है तो मैं टोल प्लाजा कैसे पार करूंगा?

यदि NETC उपकरण काम नहीं कर रहे हैं, तो आपके फास्टैग खाते में पर्याप्त बैलेंस होने के बावजूद, आप प्लाजा पर नकद में टोल शुल्क का भुगतान कर सकते हैं और पास कर सकते हैं।

  1. अगर मेरा फास्टैग खो जाता है या चोरी हो जाता है तो मेरे खाते की शेष राशि का क्या होगा?

यदि आपको लगता है कि आपका फास्टैग खो गया है या चोरी हो गया है, तो इसे तुरंत अवरुद्ध किया जा सकता है। आपको फोन कर इसकी सूचना बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर देनी होगी। टैग जारी करने के शुल्क एकत्र करके एक नया फास्टैग खाता बनाया जाएगा और पुराने खाते से शेष शेष राशि इस नए खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

  1. अगर मैं टोल प्लाजा के 10 किमी के भीतर रहता हूं तो क्या मुझे स्थानीय वाहनों को दी गई कोई रियायत मिलेगी?

आप फास्टैग ले सकते हैं और अपने टोल प्लाजा के 10 किमी के भीतर अपने रहने का सबूत प्रस्तुत कर सकते हैं। एक बार सत्यापित होने के बाद आपको रियायतें मिल जाएंगी।

  1. अगर मैं दूसरे शहर में स्थानांतरित हो जाता हूं तो क्या होगा?

फास्टैग इंटर ऑपेबल है और सभी सक्षम टोल प्लाजा पर काम करेगा। शहर या पते में बदलाव की स्थिति में आप जारीकर्ता एजेंसी/बैंक को सूचित कर सकते हैं।

  1. क्या फास्टैग उपयोगकर्ताओं के लिए एक अलग लेन है?

हां, फास्टैग उपयोगकर्ताओं को हमेशा टोल प्लाजा पर एक अलग लेन मिलेगी जिसका उपयोग केवल फास्टैग चिपका वाहनों द्वारा किया जाएगा।

6. मेरे पास अपनी नई कार में आरएफआईडी टैग लगा हुआ है। इसे कैसे सक्रिय करें?

वाहन निर्माताओं द्वारा फिट आरएफआईडी या ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEM) टैग एसबीआई फास्टैग के प्रतिस्थापन के रूप में कार्य नहीं करता है। केवल साउथ इंडियन बेंक द्वारा जारी टैग का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक कैशलेस टोल भुगतान के लिए किया जा सकता है।

7. कैसे पता करें कि मेरे साउथ इंडियन फास्टैग खाते से कौन सी राशि डेबिट की गई थी?

हर बार जब आप NPTC टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो जब भी राशि काटी जाएगी तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस नोटिफिकेशन मिलेगा। वैकल्पिक रूप से, आप एसबीआई फास्टैग पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

8. यदि गलत कटौती होती है तो क्या होता है? मुझे रिफंड कैसे मिलेगा?

आपको साउथ इंडियन फास्टैग कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर पर कॉल करना होगा: 1800 425 1809 कस्टमर केयर टीम समीक्षा करेगी, और अगर गलत पाया जाता है, तो वे गलत शुल्क वापस कर देंगे।

9. अगर मैंने अपने साउथ इंडियन फास्टैग को खो दिया है/क्षतिग्रस्त कर दिया है तो मुझे क्या करना चाहिए?

साउथ इंडियन फास्टैग कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें 1800 425 1809 और उनसे एक नया टैग जारी करने का अनुरोध करें । पुराने खाते पर बैलेंस नए साउथ इंडियन फास्टैग अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

ब्लैकलिस्टेड साउथ इंडियन फास्टैग को कैसे सक्रिय करें ?

यदि आपका साउथ इंडियन बैंक फास्टैग को ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है, तो आप पर्याप्त राशि के साथ अपने वॉलेट को रिचार्ज कर सकते हैं, एक बार भुगतान स्वीकृत होने के बाद, FASTag स्वचालित रूप से फिर से सक्रिय हो जाएगा।

निष्कर्ष:

दोस्तो, आपको साउथ इंडियन बैंक फास्टैग के बारे बताई गई आज की यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट सेक्शन में हमे जरूर बताएं। ऐसे ही महत्वपूर्ण और बैंकिंग से जुड़े आर्टिकल हमारी वेबसाइट पर पब्लिश हुए हैं उन्हें जरूर पढे। ऐसे ही आर्टिकल के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमारे व्हाट्सएप पर भी आते रहे। साथ ही आप साउथ इंडियन बैंक फास्टैग के बारे अधिक जानकारी के लिये बैंक के कस्टमर कॉल सेंटर अधिकारी को 1800 425 1809 इस नंबर पर भी कॉल कर सकते है ।  इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Comment