IDBI Bank मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर: इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया या आईडीबीआई बैंक की स्थापना 1 जुलाई 1964 को संसद के एक एक्ट के द्धारा की गयी थी। इस बैंक का मुख्य कार्य भारतीय व्यवसायियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना था।
अन्य बैंको की तरह आईडीबीआई बैंक भी अपने ग्राहकों को कई आर्थिक सहायता प्रदान करता है। अगर आपका खाता भी आईडीबीआई बैंक में है और आप अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट जानना चाहते है तो निम्न में से किसी भी तरीके से जान सकते है !
IDBI Bank मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर
सुविधा | नंबर |
मिस्ड कॉल मिनी स्टेटमेंट | 18008431133 and 18008431122 |
SMS के द्धारा मिनी स्टेटमेंट | “MINI” लिखकर “18008431133” |
ग्राहक सेवा केंद्र | 18002094324 or 1800221070 & chargeable number 02267719100 |
नेटबैंकिंग के द्धारा :- इस सुविधा के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको आईडीबीआई बैंक की नेटबैंकिंग वेबसाइट पर कस्टमर आईडी व पासवर्ड के द्धारा लॉगिन करना होता है। नेटबैंकिंग में लॉगिन करने के पश्चात आपको ट्रांजेक्शन हिस्ट्री टैब पर क्लिक करना होता है जिसके बाद समय सीमा निर्धारण करके अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट या डिटेल्ड स्टेटमेंट जान सकते है।
मोबाइल एप्प के द्धारा:- मोबाइल एप्प के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको आईडीबीआई बैंक की मोबाइल एप्प “IDBI Bank GO MOBILE+” को अपने मोबाइल पर स्थापित करना होता है। एप्प को अपने फ़ोन पर स्थापित करने के बाद आपको अपने कस्टमर आईडी व पासवर्ड के द्धारा लॉगिन करना होता है। इसके पश्चात आप अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट ट्रांजेक्शन हिस्ट्री टैब को क्लिक करके जान सकते है। मोबाइल एप्प के द्धारा भी आप वो सब कार्य कर सकते है जिनको आप नेटबैंकिंग से करते है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिये भी आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है।
मिस्ड कॉल के द्धारा :- लगभग सभी बैंको तरह आईडीबीआई बैंक भी मिस्ड कॉल के द्धारा मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए आपको अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “18008431133” पर मिस्ड कॉल करना होता है। जिसके बाद मिनी स्टेटमेंट आपको एसएमएस के द्धारा आपके मोबाइल पर प्राप्त हो जाता है। इस सुविधा के द्धारा आप अपने खाते के अंतिम 5 लेन-देन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
SMS के द्धारा :- इस सुविधा का उपयोग करके मिनी स्टेटमेंट जानने के लिये आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “MINI” लिखकर “18008431133” पर भेजना होता है। जिसके बाद मिनी स्टेटमेंट की जानकारी आपको एसएमएस के द्धारा आपको अपने मोबाइल फ़ोन पर प्राप्त हो जाती है। इस सुविधा के द्धारा आप अपने खाते के अंतिम 5 लेन-देन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके :- इस सुविधा के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको ग्राहक सेवा केंद्र नंबर ” 18002094324 या 1800221070 और chargeable number 02267719100.” पर कॉल करना होता है। ग्राहक सेवा केंद्र पर बताये जाने वाले निर्देशों को फॉलो करके आप अपने खाते के किसी भी ट्रांजेक्शन के बारे में जान सकते है। इस ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके आप अपने खाते से सम्बंधित किसी अन्य समस्या का निवारण भी कर सकते है।
मेरे द्धारा दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? अगर आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई भी शंका या सुझाव हो तो हमें बताये। इसके अलावा किसी अन्य टॉपिक पर भी आपको इसी प्रकार की जानकारी चाहिये हो तो भी हमें लिखे।अगर आप का किसी और बैंक मै अकाउंट है तो आप होमपेज पे जाकर बैंक बैलेंस चेक करने सम्बंदित जानकारी ले सकते हो।