IDFC First Bank बैंक बैलेंस चेक नंबर – चेक कैसे करे 2021

IDFC First Bank बैंक बैलेंस चेक नंबर – चेक कैसे करे 2021: आईडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए अलग-अलग सेवाओं को प्रदान करने में पीछे नहीं है। बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सुविधाएं जैसे कि अकाउंट बैलेंस चेक, मिनी स्टेटमेंट बैलेंस चेक, लास्ट ट्रांजैक्शन चेक, अकाउंट की स्टेटमेंट और अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

उनमें से भी उपयोगकर्ताओं को शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए मोबाइल नंबर पर ही अपडेट पाने के लिए मिस्ड कॉल सेवा, एसएमएस सेवा, इंटरनेट बैंकिंग सेवा, मोबाइल बैंकिंग सेवा आदि को प्रदान कर रहे हैं जिनका उल्लेख निम्नलिखित प्रकार से किया है।

IDFC First Bank बैंक बैलेंस चेक नंबर – चेक कैसे करे 2021

सुविधा नंबर
मिस्ड कॉल 1800 2700 720
SMS BAL to 56676732

or

BAL <space> Last 4 digit account number to 9289289960

जो भी इच्छुक उपयोगकर्ता मिस कॉल सेवा s.m.s. सेवा के द्वारा इस राशि के बारे में अपडेट पाने के लिए उत्सुक हैं, हम उन्हें बता देंगे उनका मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत होना अनिवार्य है। यदि बैंक में उपयोगकर्ता का नंबर पंजीकृत नहीं होगा तब वह इन सब सेवाओं का लाभ उठा नहीं सकेंगे।

इसीलिए अब नजदीकी बैंक में जाए और नंबर पंजीकरण कराने के लिए अधिकारी से अनुरोध करें। उसी के साथ साथ इंटरनेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग पासबुक सेवा एटीएम सेवा के द्वारा भी आप शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

मिस कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी

उपयोगकर्ताओं को मिस कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करनी है, वह कृपया करके अपनी पंजीकृत मोबाइल नंबर से 1800 2700 720 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। यह नंबर पूरी तरीके से टोल फ्री है आपको किसी भी प्रकार का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इस नंबर पर मिस कॉल देने के पश्चात कॉल ऑटोमेटिक कट जाएगी। जिसके बाद आपको बैंक द्वारा एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी।

एसएमएस द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी

S.m.s. द्वारा आप 2 तरीकों से शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं अपडेट पाने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से s.m.s. में जाना होगा। s.m.s. में जाने के बाद एसएमएस में BAL लिखे उसके बाद आपको 5667 6732 नंबर पर भेज देना है इसके बाद आपको बैंक द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

आप चाहे तो BAL लिखकर स्पेस दबाओ, उसके बाद आपके अकाउंट के आखिरी चार नंबर को दर्ज करें। और इसे बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 92892 89960 पर भेजें। आपको बैंक द्वारा इस एसएमएस को भेजने पर शेष राशि की जानकारी प्राप्त होगी।

नेट बैंकिंग का उपयोग करके बैलेंस कैसे जाने

जो उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं उनके लिए शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना आसान है। इसके लिए आपको बैटरी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आईडी पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। लोगिन करने के बाद आप शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे।

जो उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें, अपनी सभी जानकारियों को भर कर खुद को पंजीकृत करें। इसके बाद आप शेष राशि के बारे में जानकारी के साथ-साथ अन्य सुविधाओं का लाभ भी उठा पाएंगे। नेट बैंकिंग की सुविधा पूरी तरीके से निशुल्क है और 24 घंटे उपलब्ध है। इसको चलाने के लिए एंड्राइड मोबाइल लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।

मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके शेष राशि कैसे जाने

मोबाइल बैंकिंग द्वारा बैंक बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए बैंक द्वारा प्रदान किए जा रहे आईडीएफसी बैंक मोबाइल बैंकिंग को डाउनलोड करें। यह आपको एंड्राइड प्ले स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें लोगिन कर लेना है।

एप्लीकेशन में लॉग इन करने के पश्चात आप शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे। उसी के साथ-साथ आप आरटीजीएस/ एनईएफटी ट्रांसफर, अकाउंट समरी चेक, भुगतान र रिचार्ज जैसी आदि का उपयोग भी कर पाएंगे।

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस की राशि कैसे जाने

जो उपयोगकर्ता अपनी पासबुक को अपडेट कराकर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, वह अपनी पासबुक को लेकर निकटतम बैंक में जा सकते हैं और अधिकारी से पासबुक अपडेट करवाने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। इस प्रकार आपको पासबुक में सभी जानकारी हासिल होगी। यह सुविधा उन लोगों के लिए खास तौर पर है, जो नेट बैंकिंग s.m.s. सेवा और कॉल सेवर का उपयोग करने में असमर्थ है या उपयोग करना नहीं जानते।

एटीएम का उपयोग करके बैंक बैलेंस कैसे जाने

आप किसी भी एटीएम में जाकर बैंक बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको अपना डेबिट कार्ड किसी भी एटीएम में जाकर स्वाइप करना होगा। कार्ड को सही करने के बाद भाषा का चयन करें। उसके बाद जो अकाउंट का बैलेंस चेक करना है उसका चयन करें।

यह सब जानकारियों का चयन करने के बाद आपको बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करना होगा। और 4 डिजिट का पिन दर्ज करना होगा इतना करते हैं आपकी स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी और इसको आप प्रिंट भी करा सकते हैं जिसमें आपको पिछले 5 या 3 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी हासिल होगी।

आपको मेरे द्वारा आज की यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। और भी बैंक बैलेंस के बारे में हम लिखते रहते हैं उनको पढ़ना नाम होने धन्यवाद।

Leave a Comment