Indian Bank मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर – Updated

Indian Bank मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर: इंडियन बैंक इंडिया के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक है और बहुत ही प्रसिद्ध बैंक है। इस बैंक की स्थापना 15 अगस्त 1960 में हुई थी और पूरे भारत में इस बैंक की 2800 से ज्यादा अधिक ब्रांच मौजूद है।

अपने ग्राहकों को सभी नई प्रकार की सुविधाएं इंडियन बैंक द्वारा प्रदान की जाती है जैसे कि मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग सेवा, मोबाइल बैंकिंग सेवा और बैलेंस इंक्वायरी चेक करने के लिए सेवा इत्यादि।

Indian Bank मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर

indian bank mini statement toll free number
indian bank mini statement toll free number

यदि आप इंडियन बैंक के उपयोग करता है और मिनी स्टेटमेंट की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तब बहुत ही आसान तरीके बैंक द्वारा प्रदान किए गए हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप अपने अकाउंट के आखिरी दिन ट्रांजिशन की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। जो भी इच्छुक ग्राहक मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तब उन्हें बैंक में अपना नंबर पंजीकृत कराना होगा उसके बाद ही मिनी स्टेटमेंट की जानकारी अपने फोन पर प्राप्त कर पाएंगे।

इंडियन बैंक मिनी स्टेटमेंट के लिए पंजीकरण कैसे करें

मिनी स्टेटमेंट की जानकारी को अपने मोबाइल नंबर पर हासिल करने के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है। जो भी इच्छुक ग्राहक पंजीकरण कराना चाहते हैं, वह कृपया करके अपनी नजदीकी ब्रांच में जाएं ब्रांच में जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे। फॉर्म भरने के पश्चात वहीं पर जमा कराएं जैसे ही आप अपना फॉर्म जमा करवाएंगे, उसके पश्चात आपके नंबर पर एक कंपलीट रजिस्ट्रेशन का मैसेज मिलेगा। उसी के साथ-साथ आपको मैसेज में एक MPIN भी प्राप्त होगा। सफल पंजीकरण का मैसेज आने के बाद आप अब मोबाइल द्वारा मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एलिजिबल बन गए हैं।

मिनी स्टेटमेंट कैसे चेक करें

मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाएं s.m.s. में जाने के पश्चात BALAVL टाइप करें उसके बाद स्पेस दबाएं। अब अपना अकाउंट नंबर दर्ज करें फिर स्पेस दबाएं और अपना MPIN दर्ज करें जो आपको सफल पंजीकरण करते समय एसएमएस द्वारा मिला था।

यह सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 94443-94443 पर भेज दे। एसएमएस भेजने के पश्चात आपको एसएमएस के माध्यम से इंडियन बैंक द्वारा मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त होगी। उसी के साथ साथ आखिरी के तीन ट्रांजैक्शन की जानकारी भी मिल जाएगी।

एसएमएस के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए कोई भी समय और किसी भी जगह का उपयोग किया जा सकता है यदि आप एक पंजीकृत उपयोग करता है तब आप इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे यदि आप पंजीकृत उपयोगकर्ता नहीं है तब आप सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

एटीएम और नेट बैंकिंग द्वारा मिनी स्टेटमेंट कैसे जाने

मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एटीएम या फिर इंटरनेट बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एटीएम से जाने के लिए सबसे पहले आपको एटीएम में जाना होगा और अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करना होगा। जिसके बाद आप आगे के इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करके मिनी स्टेटमेंट की जानकारी हासिल कर पाएंगे।

नेट बैंकिंग के लिए भी आपको पंजीकरण कराना आवश्यक होगा वेबसाइट में जाकर अपने लॉगइन डिटेल डालें और मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त करें। नेट बैंकिंग चलाने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। उसी के साथ साथ यदि आप नेट बैंकिंग के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तब ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

आपको हमारी आज की यह इंडियन बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर के बारे में जानकारी कैसे लगे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। और भी बैंक के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment