Indian Overseas Bank मिस कॉल बैलेंस इन्क्वारी टोल फ्री नंबर – इंडियन ओवरसीज बैंक

Indian Overseas Bank मिस कॉल बैलेंस इन्क्वारी टोल फ्री नंबर – इंडियन ओवरसीज बैंक: चेन्नई में इंडियन ओवरसीज बैंक का मुख्यालय है और भारत में सार्वजनिक क्षेत्र से प्रमुख बैंकों में से एक है। यदि आपका इंडियन ओवरसीज बैंक में खाता है तब आपको हमारा आज का यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए। अपने सभी ग्राहकों को बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए ऑफलाइन सुविधा के साथ-साथ सभी ऑनलाइन सुविधा भी प्रदान करती है।

ऑनलाइन सुविधा में आपको मनी ट्रांसफर, बैंक बैलेंस जानना और बिल का भुगतान आदि मिल जाता है। ग्राहक ऑफलाइन सुविधा के लिए इंडियन ओवरसीज बैंक जा सकते हैं। या फिर अपने एटीएम तथा ऑनलाइन सेवाओं के लिए इंडियन ओवरसीज बैंक के खाताधारक बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट या फिर मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

Indian Overseas Bank मिस कॉल बैलेंस इन्क्वारी टोल फ्री नंबर

सर्विसेज नंबर्स
मिस्ड कॉल सर्विस 04442220004
SMS सर्विस 95510 99007
टोल फ्री नंबर 9210622122

Indian Overseas Bank में इन्क्वारी वाली सुविधा का प्रयोग

इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी सेवा को प्रदान करता है ताकि ग्राहक यह सुनिश्चित कर सके कि :

  • उनके पास पैसे ट्रांसफर करने के लिए खाते में पर्याप्त बैलेंस है या नहीं।
  • इस जानकारी को जांचने के लिए कि क्या उनके पास भेजा गया धन उन्हें प्राप्त हो गया है या नहीं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें जो चेक जमा करवाया था वह क्लियर हो गया है या नहीं और पैसे उनके खाते में जमा हो गए हैं या नहीं।
  • उसी के साथ इसकी जांच कर सकते हैं कि उनके खाते से ककसी भी प्रकार का कोई फ्रॉड ट्रांजैक्शन हुआ है या नहीं।

Indian Overseas Bank बैलेंस इन्क्वारी टोल फ्री नंबर

बैलेंस इंक्वायरी एक महत्वपूर्ण बैंकिंग सेवा है जिसके तहत खाताधारकों को उनके बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त होती है और अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार से यह सुविधा प्रदान की जाती है जिसकी जानकारी हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताई है।

SMS बैंकिंग सेवा से Indian Overseas Bank बैलेंस इन्क्वारी

अपने फोन से इंडियन ओवरसीज बैंक के ग्राहक 95510 99007 नंबर पर एसएमएस भेज कर अपने बैंक बैलेंस की राशि की जांच कर सकते हैं। याद रहे आपका नंबर ओवरसीज बैंक में रजिस्टर होना चाहिए। SMS करने के लिए ‘BAL <खाताधारक का नाम>’ प्रारूप में होना अनिवार्य है। एसएमएस के माध्यम से ही आपको अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

नेट बैंकिंग सेवा से बैलेंस इन्क्वारी करें

जिन भी ओवरसीज बैंक खाताधारकों ने नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वह इंडियन ओवरसीज बैंक की ऑनलाइन नेट बैंकिंग वेबसाइट में अपना नेट बैंकिंग का आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन कर सकते हैं। उसके पश्चात अकाउंट स्टेटमेंट बैलेंस चेक मोबाइल बिल भुगतान और मनी ट्रांसफर सहित विभिन्न सेवाओं का लाभ केकर सकते हैं।

मिस्ड कॉल सेवा से बैलेंस इन्क्वारी करें

इंडियन ओवरसीज बैंक ग्राहकों को अपना बैंक बैलेंस जानने के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 04442220004 नंबर डायल करना होगा। नंबर डायल करने के बाद आपका कॉल ऑटोमेटिक रूप से डिस्कनेक्ट हो जाएगा। जिसके पश्चात एसएमएस के माध्यम से आपको बैलेंस की जानकारी बैंक द्वारा भेजी जाएगी।

indian overseas bank balance enquiry number
indian overseas bank balance enquiry number

टोल फ्री नंबर से बैलेंस इंक्वायरी जाने

92106 22122 इस नंबर पर आपको अपने इंडियन ओवरसीज बैंक के रजिस्टर मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देनी होगी जिसके पश्चात कॉल डिस्कनेक्ट हो जाएगी और आपको एसएमएस द्वारा बैंक बैलेंस की जानकारी हासिल हो जाएगी।

मोबाइल बैंकिंग एप्स से बैंक बैलेंस इन्क्वारी

मोबाइल बैंकिंग एप्स का इस्तेमाल करके भी आप इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस की जानकारी को हासिल कर सकते हैं। मगर इसके लिए आपका मोबाइल नंबर इंडियन ओवरसीज बैंक में रजिस्टर होना अनिवार्य है। नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार से इन एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आप इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका उल्लेख हमने इस प्रकार से किया है।

IOB mPassbook : इंडियन ओवरसीज बैंक ग्राहक अपने खाते के शेष राशि को जानने के लिए एमपासबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं उसी के साथ-साथ एम पासबुक में ट्रांजैक्शन की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाती है। एम पासबुक में ग्राहक द्वारा किए गए सभी डेबिट और क्रेडिट दोनों की ट्रांजैक्शन की जानकारी उपलब्ध होती है।

यह एप्लीकेशन समय-समय पर खाताधारकों को उनके बैलेंस राशि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि खाताधारकों को ऑफलाइन बैंक में जाकर अपने पासबुक की तरह इसको अपडेट नहीं करवाना पड़ता।

IOB मोबाइल : जो ग्राहक अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके बैंकिंग ट्रांजैक्शन करते हैं वह इस एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में अकाउंट स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर, बैंक बैलेंस चेक, आइएमपीएस, एनईएफटी, आरटीजीएस, बिल भुगतान आदि सहित बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाती है। उसी के साथ साथ यह ऐप उपयोग करने के लिए काफी आसान है। जो ग्राहक इस मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं उनको मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

IOB नानबान App : बहुत से ग्राहक नेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग सेवा का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं किंतु अंग्रेजी के सीमित ना होने के कारण वह इन सेवाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रहते हैं। IOB नानबान एक ऐसा बहुभाषी एप्लीकेशन है जो ग्राहकों के लिए सुविधाजनक है। ईसमें विभिन्न भाषाएं शामिल की गई हैं और ग्राहक अपनी भाषा अनुसार इस बैंकिंग का इस्तेमाल ट्रांजैक्शन करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

ATM का प्रयोग करके बैलेंस जानें

यदि आप एटीएम का प्रयोग करके बैंक बैलेंस जानना चाहते हैं तब आपको एटीएम मशीन में अपने एटीएम कार्ड को स्वाइप करना है। फिर उसके पश्चात लोगिन करने के लिए अपना एटीएम पिन का इस्तेमाल करना है। पिन डालते ही आपको बैलेंस इंक्वायरी विकल्प को चुनना है जिसके बाद आपके सामने जानकारी आ जाएगी।

इसमें आप मिनी स्टेटमेंट के साथ साथ अंतिम 10 ट्रांजैक्शन की जानकारी को भी देख पाएंगे सबसे अच्छी बात यह है कि आपको एटीएम से एक रसीद प्रिंट होकर मिलेगी जिसमें आपके द्वारा किए गए पिछले 10 खाते की ट्रांजैक्शन की जानकारी उपलब्ध होगी। राशि की जानकारी पाने के लिए गैर इंडियन ओवरसीज एटीएम का प्रयोग भी किया जा सकता है।

मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? अगर आपको इस जानकारी से related कोई भी शंका या सुझाव हो तो हमें बताये। इसके अलावा किसी अन्य topic पर भी आपको इसी प्रकार की जानकारी चाहिये हो तो भी हमें लिखे।अगर आप का किसी और बैंक मै अकाउंट है तो आप होमपेज पे जाकर बैंक बैलेंस चेक करने सम्बंदित जानकारी ले सकते हो। 

Leave a Comment