झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर – 2021

झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर – 2021: बैंक की स्थापना 2006 में हुई और यह सभी प्रकार की सुविधाएं उपयोगकर्ताओं के लिए पेश करता है। बैंक की 20 भारतीय राज्यों में 443 ब्रांच एस तथा एटीएम मौजूद है। और उपयोगकर्ताओं को डिजिटल सेवा प्रदान करने के लिए झारखंड ग्रामीण बैंक कई प्रयास कर रहा है। बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को मिस कॉल सेवा, Sms सेवा फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस चेक, चेक बुक सेवा, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती है।

झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

इससे पहले कि उपयोगकर्ता शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए अपने नजदीकी शाखा या फिर एटीएम का दौरा करें। उसके लिए मिस्ड कॉल सेवा एसएमएस सेवा का उपयोग करना अब आसान हो गया है। उपयोगकर्ता 24 घंटे की सुविधाओं का लाभ लेकर बैलेंस चेक कर सकते हैं जिसकी जानकारी को हमने निम्नलिखित प्रकार से दर्शाया है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 06512202120
SMS सेवा “SET <space> <Account no.>” to 06512202120
कस्टमर केयर नंबर 06512202120

मिस कॉल द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

मिस कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 06512202120 पर मिस्ड कॉल करना होगा। मिस कॉल करने के पश्चात 2 रिंग बजेगी और कॉल ऑटोमेटिक रूप से कट जाएगी। कॉल करने के बाद एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में अपडेट प्राप्त होगा।

एसएमएस द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

एसएमएस के माध्यम से पहले राशि जानने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाना होगा। s.m.s. में जाने के बाद सेट लिखना होगा इसके बाद स्पेस दबा कर अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। यह जानकारी लिखने के बाद बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 06512 202 120 पर भेजना होगा। मैसेज भेजने के पश्चात एसएमएस के माध्यम से ही शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। इस असुविधा को 24 घंटे उपयोग में लाया जा सकता है।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए उपयोगकर्ताओं को झारखंड ग्रामीण बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। और अपना आईडी पासवर्ड डालकर वेबसाइट में लॉग इन करना होगा। लोगिन करने के बाद अपने अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में अपडेट पाया जा सकता है। जो उपयोगकर्ता पंजीकृत नहीं है वह खुद को रजिस्टर बटन पर क्लिक करके पंजीकृत करें। और बैलेंस इंक्वायरी के साथ-साथ अन्य सुविधाओं का लाभ उठाएं। सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है तथा इसको चलाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।

मोबाइल बैंकिंग बॉब बैलेंस चेक कैसे करें

मोबाइल बैंकिंग से बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए बैंक द्वारा प्रदान किए गए एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। और उसमें लोगिन करने के बाद मैं अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं। इसके साथ-साथ अन्य सुविधाएं जैसी के ट्रांसफर ट्रांजैक्शन मिनी स्टेटमेंट की जानकारी को भी देखा जा सकता है।

एटीएम जाकर बैलेंस चेक कैसे करें

अगर बैलेंस चेक करने के लिए किसी भी नजदीकी एटीएम में जाएं और डेबिट कार्ड स्वाइप करें। इसके बाद भाषा का चयन करें और फिर अकाउंट का चयन करें। इसके बाद आपको 4 डिजिट का पंडाल ना होगा, फिर बैलेंस इंक्वायरी सिलेक्ट करने के बाद शेष राशि की जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। इसको प्रिंट भी किया जा सकता है।

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस चेक कैसे करें

पासबुक अपडेट करवा कर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए अपनी पासबुक को लेकर नजदीकी बैंक शाखा में जाए और अधिकारी से पासबुक को अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करें। आपको लिखित रूप में ट्रांजैक्शन के साथ-साथ शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

नंबर पंजीकरण कैसे करें

उपयोगकर्ताओं का नंबर पंजीकृत नहीं है वह सुविधाओं का लाभ नहीं ले सकेंगे इसीलिए नंबर पंजीकरण कराने के लिए नजदीकी बैंक शाखा में जाएं। और अधिकारी से नंबर पंजीकरण कराने के लिए अनुरोध करें फॉर्म भर के आप उसी बैंक में जमा कराएं। जिसके बाद सफल पंजीकरण का S.m.s. आएगा और इसके बाद आप सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे।

तो मेरे द्वारा बताई गई जानकारी “झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर – 2021 “ कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। और भी अन्य बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जाने के लिए वेबसाइट पर आते रहे। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment