कोटक महिंद्रा बैंक फास्टैग कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 2021

कोटक महिंद्रा बैंक फास्टैग कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 2021: अपने उपयोगकर्ताओं को शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के साथ-साथ फास्टैग बैलेंस इंक्वायरी के बारे में जाने की सुविधा भी कोटक महिंद्रा बैंक प्रदान करता है।

और इस सुविधा को किसी भी समय कहीं से भी और बेझिझक इस्तेमाल किया जा सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कोटक महिंद्रा बैंक फास्टैग बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री सुविधा के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, इसलिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

कोटक महिंद्रा बैंक फास्टैग कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 2021 

सुविधा लिंक
fastag check website www.kotak.com/fastag

फास्टैग क्या है

यात्रा करते समय टोल प्लाजा पर चालान कटने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से बनाई गई प्रक्रिया को फास्टैग कहा गया है। यहां फास्टैग स्वचालित रूप से चालान को काटने में मदद करता है और यात्रा करने वालों का समय काफी ज्यादा बचाता है।

उसी के साथ-साथ लोगों को घंटों भर लाइन में खड़ा रहकर चालन करने की आवश्यकता नहीं होती। क्योंकि गाड़ी में एक टैग लगा होता है, जिसकी मदद से ऑटोमेटिक चालान काट लिया जाता है और इसका S.m.s. के रूप में उपयोगकर्ताओं को अपडेट भी प्राप्त होता है।

अपना फास्टैग बैलेंस कैसे चेक करें

यदि आप कोटक महिंद्रा फास्टैग स्टेटस बैलेंस इंक्वायरी के द्वारा चेक करना चाहते हैं तब हम आपको बता दें कि बैंक द्वारा किसी भी प्रकार का टोल फ्री नंबर प्रदान नहीं किया गया। बल्कि आपको बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवश्यक जानकारियों को दर्ज करके बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी।

लिंक : www.kotak.com/fastag

सर्वप्रथम आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको पोर्टल में लॉग इन करना होगा। और कल में लॉगिन करने के पश्चात आपको आवश्यक जानकारियों का चयन करना होगा। जानकारियों का चयन करने के बाद आपको एसएमएस के द्वारा शेष राशि की जानकारी प्राप्त होगी।

और इस प्रकार से आप कोटक महिंद्रा फास्टैग बैलेंस इंक्वायरी के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे। सुविधा को उपयोग करने के लिए आप मोबाइल लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं, और आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। जिसके तहत आप किसी भी जगह कहीं से भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा, और भी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे। हमने और भी फास्टैग के बारे में जानकारी बताई है उन्हें पढ़ना ना भूले। यदि कोई सवाल हो या सुझाव हो तो उन्हें कमेंट में लिखें आपका कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है धन्यवाद।

Leave a Comment