Langpi Dehangi Rural Bank बैलेंस टोल फ्री नंबर – 2021

Langpi Dehangi Rural Bank बैलेंस टोल फ्री नंबर – 2021: 1982 में यह बैंक की स्थापना हुई थी और यह बैंक भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आयोजित किया गया है। आसाम के कार्बी आंगलोंग और दीमा हसाओ जिले के लोगों को इस बैंक का समर्थन मिला है और उन्हीं के द्वारा इस बैंक को बनाया गया है। भारत सरकार तथा असम सरकार के सहयोग से यह बैंक बना है।

58 कुल शाखाएं अभी इस बैंक की मौजूद है जिनमें से 45 कार भी अलोन जिले में मौजूद हैं और उनमें से 10 डिमा हसन जिले में स्थित है। उपयोगकर्ताओं को यह बैंक काफी शानदार सुविधाएं प्रदान करती हैं जिनमें एसएमएस सेवा मिस कॉल सेवा आदि शामिल है। और अब शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना भी ग्राहकों को आसान हो गया है।

Langpi Dehangi Rural Bank बैलेंस टोल फ्री नंबर – 2021

सुविधा नंबर
मिस्ड कॉल 03671 272 290
SMS “BAL <space> Account number” to 03671 272 290

जो भी उपयोगकर्ता अपने लैंगपी देहांगी ग्रामीण बैंक की शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वह मिस्ड कॉल सेवा ऐसे में सेवा का उपयोग कर सकते हैं जिनका उल्लेख हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से किया है। मगर इन सब सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहक का बैंक में नंबर पंजीकरण करना आवश्यक होगा। सफल पंजीकृत के बाद ही इन सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

मिस्ड कॉल द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

मिस्ड कॉल सेवा द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक के द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 03671 272 290 पर मिस कॉल देना होगा। मिस्ड कॉल देने के पश्चात कॉल ऑटोमेटिक कट जाएगी। जिसके बाद उपयोगकर्ता के पंजीकृत नंबर पर एक एसएमएस की प्राप्ति होगी। इस एसएमएस में शेष राशि के बारे में जानकारी के साथ-साथ पिछले 3 या 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी मौजूद होगी।

एसएमएस द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

एसएमएस द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाना होगा। s.m.s. में जाने के बाद BAL टाइप करें उसके बाद स्पेस दबाकर अकाउंट नंबर दर्ज कर दे। अब इस लिखे गए एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 03671 272 290 पर भेज दें। इस बिजनेस के रूप में ही बैंक द्वारा शेष राशि की जानकारी उपयोगकर्ताओं को प्राप्त होगी।

एटीएम द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

जो उपयोगकर्ता एटीएम का इस्तेमाल करके शेष राशि जानना चाहते हैं वह अपने नजदीकी किसी भी एटीएम में जाएं और अपना टेबलेट कार्ड स्वाइप करें। उसके बाद भाषा का चयन करें तथा जिस अकाउंट का बैलेंस चेक करना है उसका चयन करें। अब बैलेंस इंक्वायरी बटन पर क्लिक करके 4 डिजिट का पिन डालें। इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर बैलेंस की राशि प्रदर्शित हो जाएगी। आप चाहें तो इस रसीद को प्रिंट भी करा सकते हैं जिसमें पिछले 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी मिलेगी।

नेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

नेट बैंकिंग द्वारा शेष राशि को जानने के लिए बैंक द्वारा प्रदान की जा रहे ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन कर ले लोगिन करने के बाद अब शेष राशि के बारे में जानकारी जान पाएंगे। जो उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है वह ऑफिशल वेबसाइट से ही रजिस्टर बटन पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

एक बार सफल पंजीकरण होने पर लॉगिन करें और शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के साथ-साथ अन्य सुविधाओं का लाभ भी उठा पाएंगे। नेट बैंकिंग के लिए उपयोगकर्ता मोबाइल कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं और सेवा 24 घंटे उपलब्ध है। साथ ही साथ इस सेवा का उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस चेक कैसे करें

पासबुक अपडेट कराकर विशेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। मगर यह केवल वही लोग को के लिए सहायक होगी जिन्हें नेट बैंकिंग s.m.s. सेवा मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग करना नहीं आता। इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अधिकारी से पासबुक अपडेट कराने के लिए अनुरोध करना होगा। याद रहे आपको बैंक में अपनी पासबुक लेकर जाना है।

सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण कैसे करें

सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहक का नंबर बैंक में पंजीकृत होना आवश्यक है। इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और अधिकारी से नंबर अपडेट कराने के लिए अनुरोध करें। इस प्रकार आपको एक फॉर्म मिलेगा, उस फॉर्म में अपना नंबर दर्ज करें और अधिकारी के पास जमा कराएं। कुछ समय पश्चात आपके नंबर पर सफल पंजीकरण का एसएमएस आएगा जिसके बाद आप s.m.s. सेवा और मिस कॉल सेवा का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

आपको मेरे द्वारा बताई गई आज की यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। कोई सवाल या सुझाव हो तो उन्हें हमें लिखना ना भूलें धन्यवाद।

Leave a Comment