मालवा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी नंबर – Malwa Gramin Bank

मालवा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी नंबर – Malwa Gramin Bank: यह बैंक एक लोक केंद्रीय बैंक है। और इस बैंक की पंजाब में विभिन्न जिलों में शाखाएं मौजूद है तथा 1986 में इस बैंक की स्थापना हुई थी। और कुल मिलाकर इस बैंक के तीन मालिक है, भारतीय स्टेट बैंक, भारत सरकार तथा पंजाब सरकार। बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

उसी के साथ साथ बैंक की कुल 3 शाखाएं हैं जिसमें उपयोगकर्ता कभी भी जा सकते हैं। और मिस कॉल सेवा द्वारा भी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग फोन बैंकिंग आदि सुविधाओं को भी बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है।

मालवा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी नंबर – Malwa Gramin Bank

जिन उपयोगकर्ताओं को मालवा ग्रामीण बैंक बैलेंस की इंक्वायरी करनी है, वह नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीकों को फॉलो कर सकते हैं। बैंक द्वारा शेष राशि जानने के लिए मिस कॉल सेवा, एसएमएस सेवा, पासबुक अपडेट सेवा, नेट बैंकिंग सेवा आदि प्रदान की गई है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 01672 234 561

मिस्ड कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में कैसे जाने

मिस कॉल सेवा का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत ही सरल है। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 01672 234 561 पर मिस्ड कॉल देना होगा। मिस्ड कॉल देने के पश्चात कॉल स्वचालित रूप से कट जाएगी। कॉल कटने के बाद एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल होगी। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं का नंबर बैंक में पंजीकृत होना अनिवार्य है।

एप्लीकेशन द्वारा शेष राशि कैसे जाने

एप्लीकेशन के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना भी आसान है। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को बैंक द्वारा प्रदान किए गए एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टोर से डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद उसमें पंजीकरण कर ले। पंजीकरण करने के बाद अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस असुविधा के लिए स्मार्टफोन की आवश्यकता है तथा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

नेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए उपयोगकर्ताओं को बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद लॉगिन आईडी पासवर्ड दर्ज करके राशि के बारे में जानकारी देख सकते हैं। जो उपयोगकर्ता इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है वह रजिस्टर बटन पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है और सुविधा का उपयोग करने के लिए अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है।

एटीएम जाकर बैलेंस चेक कैसे करें

एटीएम के माध्यम से विशेष राशि के बारे में अपडेट पाने के लिए किसी भी निकटतम एटीएम में जाएं और डेबिट कार्ड स्वाइप करें। उसके बाद 4 डिजिट का पिन डालें और बैलेंस इंक्वायरी ऑप्शन का चयन करें। इसके बाद स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी अब आप इस जानकारी को प्रिंट भी कर सकते हैं। जिसके बाद आपको पिछले 3 या 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी हासिल होगी।

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस चेक कैसे करें

बैंक में जाकर पासबुक अपडेट कराकर विशेष राशि के बारे में अपडेट पाया जा सकता है इसके लिए उपयोगकर्ताओं को अपने निकटतम बैंक शाखा में जाकर अधिकारी से पासबुक अपडेट कराने के लिए अनुरोध करना होगा और लिखित रूप में आपको सभी जानकारी प्राप्त होगी।

सुविधाओं का लाभ लेने के लिए नंबर पंजीकरण कैसे कराएं

जो उपयोगकर्ता मिस्ड कॉल सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं वह अधिकारी से नंबर पंजीकरण कराने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। और इसके लिए उपयोगकर्ताओं को अपने निकटतम बैंक शाखा में जाना होगा। सफल पंजीकरण होने पर आपको एक एक्टिवेशन का मैसेज आएगा, जिसके बाद मिस कॉल सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। जिन उपयोगकर्ताओं का नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं है वह सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

आपको मेरे द्वारा बताई गई यह जानकारी “मालवा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी नंबर – Malwa Gramin Bank” कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं ।और भी अन्य बैलेंस चेक नंबर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे। आपका पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment