Meghalaya Rural Bank बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

Meghalaya Rural Bank बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर: 1981 में मेघालय ग्रामीण बैंक की स्थापना हुई। मेघालय सरकार एवं भारत सरकार की संयुक्त परियोजना है। बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सेवाएं जैसे कि वित्तीय सेवाएं, कॉरपोरेट बैंकिंग कृषि ऋण इत्यादि को प्रदान किया जाता है।

शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए कुछ विशिष्ट सेवाएं हैं। जिनमें मिस्ड कॉल सेवा S.m.s. सेवा, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग सेवा आदि शामिल है जिनके विवरण को हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से दर्शाया है

Meghalaya Rural Bank बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

meghalaya rural bank balance check
meghalaya rural bank balance check

बैंक उपयोगकर्ताओं को मोबाइल पर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है जिनमें मिस कॉल सेवा काफी ज्यादा प्रचलित है। और इस सेवा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता का मोबाइल नंबर बैंक से पंजीकृत होना अति आवश्यक है। जिन उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर मेघालय ग्रामीण बैंक में पंजीकृत नहीं है वह मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

मिस कॉल सेवा से शेष राशि के बारे में कैसे जाने

जो उपयोगकर्ता मिस कॉल सेवा का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, वह कृपया करके अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 0364 250 4290 पर मिस्ड कॉल दे। मिस कॉल देने के पश्चात आपकी को स्वचालित रूप से दो या तीन रिंग बजने पर कट हो जाएगी। जिसके बाद आपको एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

S.m.s. माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी कैसे जाने

मेघालय बैंक उपयोगकर्ताओं को S.m.s. के माध्यम से विशेष राज्य के बारे में जानकारी हासिल करने की अनुमति प्रदान करता है। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाना होगा एसएमएस में BAL टाइप करें। उसके बाद स्पेस दबाकर अकाउंट नंबर दर्ज करें। इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 0364 250 4290 पर भेज दे। अब आपको बैंक द्वारा एसएमएस के माध्यम से शेष राशि की जानकारी प्रदान की जाएगी।

इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके राशि कैसे जाने

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा शेष राशि जानने के लिए सबसे पहले मेघालय ग्रामीण बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं वहां पर अपना आईडी पासवर्ड दर्ज करके लॉगइन कर ले। लोगिन करने के बाद माय अकाउंट में जाकर जानकारी देखें। जो उपयोगकर्ता पंजीकृत नहीं है वह रजिस्टर बटन पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। और सफल पंजीकरण होने के बाद 24 घंटे सेवा का उपयोग करके किसी भी समय राशि की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग बैलेंस की जानकारी कैसे हासिल करें

मोबाइल बैंकिंग द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए बैंक द्वारा प्रदान किए जा रहे एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। यह एप्लीकेशन आपको एप्पल प्ले स्टोर, गूगल प्ले स्टोर या विंडोज फोन में भी मिल जाएगा। एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद उसमें लॉगिन करें और माय अकाउंट में जाकर बैलेंस की जानकारी चेक करें।

मेघालय ग्रामीण बैंक कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। यदि उपयोगकर्ता किसी भी समस्या से जूझ रहे हैं तब कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का विवरण पा सकते हैं। इसके लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से +91 3642504311 डायल करना होगा इसके बाद आप अधिकारी से बात कर सकेंगे। सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

सेवाओं का लाभ पाने के लिए मोबाइल नंबर बैंक से पंजीकृत कैसे करें

जिन उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर बैंक से पंजीकृत नहीं है वह मिस कॉल सेवा, S.m.s. सेवा या कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर सेवा का उपयोग नहीं कर पाएंगे, इसीलिए नंबर पंजीकृत करना आवश्यक है। जो उपयोगकर्ता अपना मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत कराना चाहते हैं वह अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और नंबर पंजीकरण कराने हेतु अधिकारी से अनुरोध करें। सफल पंजीकरण होने के पश्चात आप सभी सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे।

सुविधा नंबर
मिस कॉल टोल फ्री नंबर 0364 250 4290
एसएमएस द्वारा अपडेट पाएं “BAL <space> Account Number ” लिखकर “0364 250 4290”
कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर +91 3642504311

मेघालय ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक नंबर की जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। कोई भी सवालिया सुझाव देने के लिए हमें कमेंट में लिखना ना भूले। ऐसे ही टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी पाने के लिए वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment