नैनीताल बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Nainital Bank

नैनीताल बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Nainital Bank: 1922 में नैनीताल बैंक की स्थापना हुई और यह भारत में सक्रिय अग्रणी बैंकों में से एक माना जाता है। 1973 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा। इस बैंक का निर्देशित बैंक ऑफ बड़ौदा की देखरेख में किया जाता है कुल मिलाकर नैनीताल बैंक की 135 शाखाएं हैं जो कि केवल 5 राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान में ही संचालित है।

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती है जिनमें फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस इंक्वायरी आदि शामिल है। उसी के साथ साथ इस बैंक के कई सारे लोग हैं जो कि जमा, व्यवसाई बैंक, और ऋण आदि के साथ श्रेणी क्षेत्र में आता है और इन सुविधाओं का लाभ ग्राहक किसी भी समय ले सकते हैं।

नैनीताल बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Nainital Bank

उपयोगकर्ताओं को शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए बैंक द्वारा टोल फ्री नंबर की सुविधा प्रदान की गई है, जिनका पुलिस हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से किया है। उसी के साथ साथ अन्य सुविधाएं भी बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए प्रदान की गई है जिन्हें ध्यान से पढ़ें।

सेवाएं नंबर
NUUP नंबर  085722 33598
SMS सेवा ”NTBL <space> BAL <space> <Last 13 digit of Account Number>” to 56363.
कस्टमर केयर नंबर 1800 804 031

टोल फ्री कस्टमर केअर सेवा

इस सेवा द्वारा उपयोगकर्ता किसी भी समय बैलेंस इंक्वायरी कर सकते हैं। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 1800 804 031 पर कॉल करना होगा। कॉल करने के पश्चात कस्टमर केयर से बात करके जानकारी हासिल कर पाए। हो सकता है कि कस्टमर केयर आपसे वेरिफिकेशन के लिए जानकारी मांगे।

एसएमएस सेवा

एसएमएस सेवा के द्वारा भी बैलेंस इंक्वायरी किसी भी समय की जा सकती है। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है परंतु सुविधा का लाभ लेने के लिए उपयोगकर्ता का मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत होना अनिवार्य है। सर्वप्रथम उपयोगकर्ता को एसएमएस में जाना होगा। उसके बाद NTBL लिखना होगा। इसके बाद स्पेस दबाएं और BAL लिखें। फिर स्पेस दबाएं और अपने अकाउंट नंबर के आखिरी के 13 डिजिट दर्ज करें। अब बैंक द्वारा प्रदान किए गए नंबर 56363 पर इस sms को भेज दें। इसके बाद आपको एसएमएस के माध्यम से बैलेंस इंक्वायरी के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

मोबाइल बैंकिंग सेवा

मोबाइल बैंकिंग द्वारा बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उसमें लॉगिन करें। और माय अकाउंट में जाने के बाद शेष राशि के बारे में अपडेट पाए। जो उपयोगकर्ता मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है वह खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्टर करने के लिए रजिस्टर बटन पर क्लिक करें और पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करें। यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है।

इंटरनेट बैंकिंग सेवा

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से शेष राशिफल जानने के लिए आपको नैनीताल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपना आईडी पासवर्ड डालकर खुद को लॉगइन करना होगा लोगिन करने के बाद आप अपने अकाउंट में जाकर बैलेंस चेक कर सकते हैं। जो उपयोगकर्ता पंजीकृत नहीं है वह रजिस्टर बटन पर क्लिक करके आईडी पासवर्ड क्रिएट करें और उसके बाद लॉगिन करके जानकारी पाएं। सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है तथा इसको चलाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन और स्मार्टफोन या लैपटॉप की आवश्यकता है।

NUUP सेवा

इस सेवा का उपयोग करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए कोड *99*8*1# को दबाएं और प्राप्त होने वाले निर्देश का पालन करके शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं। खास बात यह है, कि इस असुविधा के लिए किसी भी इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है और यह बटन वाले मोबाइल में भी काम आएगा।

दोस्तों आपको मेरे द्वारा बताई गई “नैनीताल बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Nainital Bank” के बारे में जानकारी कैसी लगी जरूर बताएं। और भी अन्य तरीकों से जानकारी पाने के लिए आप बैंक में पासबुक अपडेट कर सकते हैं। और एटीएम में जाकर भी शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपका हमारी आज की यह पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment