एसबीआई कमर्शियल एंड इंटरनेशनल बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

एसबीआई कमर्शियल एंड इंटरनेशनल बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर: बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान की गई है। जिनमें Sbi commercial and international bank की S.m.s. सेवा, मिस कॉल सेवा, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम सेवा आदि शामिल किए गए हैं। उसी के साथ-साथ बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए सभी प्रकार की सेवाएं और सुविधाएं प्रदान की जाती है।

ताकि उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय शेष राशि के बारे में अपडेट पाने के लिए आसानी हो। इस आर्टिकल में हम आपको एसबीआई कमर्शियल एंड इंटरनेशनल बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं इसलिए हमारी इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

एसबीआई कमर्शियल एंड इंटरनेशनल बैंक बैलेंस इंक्वायरी 

यदि आपका एसबीआई कमर्शियल एंड इंटरनेशनल बैंक में खाता है तब आपको बैंक द्वारा विभिन्न प्रकार से शेष राशि के बारे में अपडेट पाने के लिए सुविधाएं प्रदान की जाती है जिसका उल्लेख अब मैं नीचे निम्नलिखित प्रकार से किया है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 09223766666
SMS सेवा “BAL ” to 09223766666
कस्टमर केयर नंबर 1800112211 and 18004253800

मिस्ड कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी पाएं

उपयोगकर्ता मिस्ड कॉल सेवा का लाभ उठाकर शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 09223766666 पर मिस कॉल दे सकते हैं। मिस्ड कॉल देने के पश्चात कॉल दो रिंग बजने के बाद कट जाएगी और एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी। याद रहे सुविधा का लाभ लेने के लिए उपयोगकर्ता का मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत होना जरूरी है। यदि नंबर पंजीकृत नहीं है तब सेवा का लाभ नहीं उठाया जा सकेगा।

S.m.s. भेजकर जानकारी पाएं

एसएमएस के माध्यम से विशेष राशि के बारे में अपडेट पाया जा सकता है और यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है तथा पंजीकृत उपयोगकर्ता ही इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत मोबाइल नंबर से S.m.s. में जाना होगा और BAL टाइप करना होगा। इसके बाद आपको यह S.m.s. बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 09223766666 पर भेज देना है। एसएमएस भेजने के पश्चात एसएमएस के माध्यम से ही बैलेंस इंक्वायरी के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

एटीएम द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी पाएं

एटीएम द्वारा शेष राशि के बारे में अपडेट पाने के लिए किसी भी निकटतम एटीएम में जाकर डेबिट कार्ड स्वाइप करें। उसके बाद अपना 4 डिजिट का पिन डाले तथा अकाउंट का चयन करें। भाषा का चयन करें और फिर बैलेंस इंक्वायरी या फिर चेक बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करें। इतना करते ही एटीएम स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी आप चाहे तो इसको प्रेम भी कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग का उपयोग करके बैलेंस इंक्वायरी करें

इंटरनेट बैंकिंग बारा उपयोगकर्ताओं के लिए शेष राशि के बारे में जानकारी पाना आसान हो गया है। यह जानकारी जाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है तथा स्मार्टफोन या लैपटॉप के जरिए इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग किया जा सकता है। नेट बैंकिंग द्वारा प्रदान किए गए ऑफिशल वेबसाइट पर आपको जाना होगा, और अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। जिसके बाद अब शेष राशि की जान पाएंगे। जो उपयोग करते नेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है, वह खुद को रजिस्टर बटन पर क्लिक करके आसानी से पंजीकृत करके लाभ ले सकते हैं।

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस इंक्वायरी करें

जिन उपयोगकर्ताओं को मिस्ड कॉल सेवा इंटरनेट बैंकिंग s.m.s. सेवा का लाभ उठाना नहीं आता, वह आसानी से अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अधिकारी से पासबुक अपडेट कराने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। परंतु इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको अपनी पासबुक नजदीकी बैंक शाखा में लेकर जाना होगा।

मेरे द्वारा बताई गई आज की यह जानकारी “Sbi commercial and international bank balance enquiry” आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। और भी अन्य बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे। आपका यह पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि किसी भी प्रकार का सवाल पूछना हो तो उन्हें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। आप का कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment