SBI FASTag ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:

बैंक-विशिष्ट FASTags संबंधित बैंक की चयनित शाखाओं, टोल प्लाज़ा और कई सेवा केंद्रों पर उपलब्ध हैं। आप FASTags ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। SBI FASTag को ऑनलाइन करने के लिए, बैंक के साथ FASTag खाता खोलना होगा। SBI FASTag ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए आगे पढ़ें:

SBI बैंक के माध्यम से FASTag लागू करने के चरण:

नोट: आधिकारिक SBI FASTag वेबसाइट (https://fastag.onlinesbi.com) का लिंक कुछ ब्राउज़रों में काम नहीं कर सकता है। यदि आप लिंक को खोलने में असमर्थ हैं, तो इसे नवीनतम इंटरनेट एक्सप्लोरर या Microsoft एज ब्राउज़र के माध्यम से खोलें ।

FASTags के लिए आधिकारिक SBI FASTag वेबसाइट के अनुसार, आप अपना SBI FASTag खाता खोलने के लिए SBI के प्वाइंट ऑफ सेल (POS) काउंटर पर जाकर टोल प्लाजा पर बैंक द्वारा स्थापित काउंटर पर जा सकते हैं। यहाँ कदम हैं:

  • चरण 1: अपने केवाईसी और वाहन दस्तावेजों के साथ मूल दस्तावेजों के साथ पीओएस स्थानों में से किसी पर जाएँ। FASTag मिलते समय आपको अपना वाहन ले जाना आवश्यक है। यहां SBI की POS / Agent Locations की सूची दी गई है, जहां से आप FASTag के लिए आवेदन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उनके ग्राहक देखभाल नंबर 1800 11 0018 पर कॉल कर सकते हैं, और वे आपको निकटतम पीओएस स्थान पर निर्देशित करने में सक्षम होंगे।
  • चरण 2: अपना SBI FASTag खाता बनाने के लिए आवेदन भरें और इसे सहायक दस्तावेजों के साथ जमा करें। POS स्थान पर प्रतिनिधि आपके वाहन की विंडस्क्रीन पर FASTag को चिपकाएगा।
  • चरण 3: आपको अपने SBI FASTag उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। अपने खाते का प्रबंधन करने के लिए आधिकारिक SBI FASTag वेबसाइट पर इन विवरणों के साथ लॉग इन करें ।

POS या ऑफलाइन माध्यम से SBI बैंक से FASTag प्राप्त करें:

आप निर्दिष्ट टोल प्लाजा या आसपास के क्षेत्रों में बिक्री के बिंदु (पीओएस) काउंटरों के माध्यम से एक एसबीआई फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं। FASTag पाने के लिए आप SBI की किसी भी शाखा में जा सकते हैं। आपको सहायक दस्तावेजों को ले जाने की आवश्यकता होती है जिसमें आपके KYC दस्तावेज़ों के साथ-साथ आपके वाहन दस्तावेज़ भी शामिल होते हैं। साथ ही, आपको FASTag प्राप्त करने के लिए अपने वाहन को POS पर ले जाना होगा। एक प्रतिनिधि आपकी कार पर SBI FASTag को चिपकाएगा। FASTag खाते को रिचार्ज करने के लिए, आप POS पर जा सकते हैं और खाते को फिर से लोड करने के लिए नकद भुगतान कर सकते हैं।

एसबीआई फास्टैग शुल्क और शुल्क:

नीचे एसबीआई FASTags के साथ जुड़े शुल्क और शुल्क का विवरण दिया गया है:

  • FASTag का जारी शुल्क: SBI सभी श्रेणियों के वाहनों के लिए जारी शुल्क के रूप में 100 रुपये लेता है। इसमें सभी लागू कर शामिल हैं।
  • अन्य शुल्क: जब आप SBI FASTag के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक द्वारा न्यूनतम सुरक्षा राशि ली जाती है जो विभिन्न प्रकार के वाहनों के लिए अलग-अलग होती है। SBI FASTag खाते को बंद करते समय यह वापसी योग्य है। इसके अलावा, आपको नीचे दी गई तालिका के अनुसार एक न्यूनतम संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता है:
    वाहन के प्रकार वाहन वर्ग सुरक्षा राशि (रु।) न्यूनतम शेष राशि (रु।)
    कार / वैन / जीप / टाटा ऐस और मिनी लाइट वाणिज्यिक वाहन 4 200 100
    हल्के वाणिज्यिक वाहन (LCV) 5 300 140
    तीन एक्सल वाणिज्यिक वाहन 6 400 300
    ट्रक / बस 7
    4 से 6 एक्सल वाहन 12
    7 या अधिक धुरा वाहन 15
    अर्थ मूविंग इक्विपमेंट / हेवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी 16

एसबीआई फास्टैग के लिए आवश्यक दस्तावेज:

SBI FASTag प्रीपेड या एक बचत खाते से जुड़ा हुआ है, इसलिए, बैंक के माध्यम से FASTag के लिए आवेदन करते समय आपके ग्राहक (KYC) दस्तावेजों की जानकारी होना आवश्यक है। केवाईसी दस्तावेजों के साथ, आपको अपना वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) और आवेदन पत्र जमा करना होगा। आप निम्नलिखित दो श्रेणियों के माध्यम से SBI FASTag खाता खोल सकते हैं:

सीमित केवाईसी फास्टैग खाता धारक पूर्ण केवाईसी फास्टैग खाता धारक
प्रीपेड खाता शेष: अधिकतम रु। 20,000 रीलोड अधिकतम 20,000 रुपये तक सीमित है। प्रीपेड खाता शेष: अधिकतम रु .1 लाख पुनः लोड करने की कोई सीमा नहीं।
आवश्यक दस्तावेज: न्यूनतम केवाईसी जानकारी (आईडी और पता प्रमाण, आरसी की प्रतिलिपि और आपकी तस्वीर।) आवश्यक दस्तावेज: पूर्ण केवाईसी जानकारी (आईडी और पता प्रमाण, आरसी की प्रतिलिपि और अपनी तस्वीर।

SBI FASTag ऑनलाइन रिचार्ज:

अपने SBI FASTag प्रीपेड खाते को रिचार्ज करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • चरण 1: जाएँ अधिकारी एसबीआई FASTag वेबसाइट ।
  • चरण 2: अपने खाते तक पहुंचने के लिए अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।
  • चरण 3: नए पृष्ठ पर, पृष्ठ के शीर्ष पर ‘ टैग रिचार्ज ‘ विकल्प चुनें।
  • चरण 4: पुनर्निर्देशित पृष्ठ पर, पुनर्भरण के लिए राशि दर्ज करें और ‘ भुगतान करें ‘ पर क्लिक करें ।
  • चरण 5: भुगतान विधि चुनें और शुल्कों के टूटने के साथ एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी, सभी विवरणों की जांच करने के बाद ‘ पे नाउ ‘ पर क्लिक करें ।
  • चरण 6: एक बार रिचार्ज पूरा हो जाने पर, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर रिचार्ज के विवरण के साथ एक एसएमएस सूचना भेजी जाएगी।

आपके SBI FASTag ऑनलाइन रिचार्ज करने के तरीके:

नीचे विभिन्न तरीके दिए गए हैं जिनसे आप SBI FASTag प्रीपेड खाते को रिचार्ज कर सकते हैं:

  • नेटबैंकिंग: आप SBI के FASTag पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और अकाउंट रिचार्ज करने के लिए नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।
  • डेबिट / क्रेडिट कार्ड: SBI FASTag खाते को रिचार्ज करने के लिए आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • UPI Apps जैसे भीम, पेटीएम, गूगल पे: अधिक बैंक जो डिजिटल मोड ऑफ पेमेंट की पेशकश करते हैं, आप कई UPI ऐप के माध्यम से FASTag खाते को रिचार्ज कर सकते हैं।

एसबीआई बैंक FASTag के लाभ:

यहाँ एसबीआई FASTags के कुछ लाभ दिए गए हैं:

  • 31 मार्च 2020 तक राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर सभी लेन-देन पर 2.5% कैशबैक प्राप्त करें।
  • SBI FASTag को 3 साल की वैधता के साथ पेश किया गया है।
  • भारत भर में SBI के अधिकृत सेवा प्रदाताओं के माध्यम से अपने SBI FASTag के प्रीपेड खाते को रिचार्ज करें।
  • कई तरीकों जैसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग सुविधा, डिजिटल वॉलेट आदि के माध्यम से ऑनलाइन रिचार्ज।
  • ग्राहक वेब पोर्टल में टोल भुगतान इतिहास, लेन-देन इतिहास, प्रीपेड खाते में शेष राशि आदि देखें।
  • टोल ट्रांजेक्शन, कम बैलेंस आदि के लिए एसएमएस अलर्ट।

एसबीआई फास्टैग ग्राहक सेवा:

फ़ोन नंबर: 

SBI बैंक FASTags से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, SBI के कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर: 1800 11 0018 पर कॉल करें । 

ई – मेल समर्थन: 

वैकल्पिक रूप से , आप [email protected] पर ईमेल लिख सकते हैं और सीसी क्षेत्र में [email protected] को जोड़ सकते हैं । 

SBI FASTags के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

SBI FASTag क्या है?

SBI FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो FASTag प्रीपेड खाते से कैशलेस टोल भुगतान को संसाधित करने के लिए रेडियो-फ्रीक्वेंसी ID (RFID) तकनीक का उपयोग करता है। टैग को आपकी कार के विंडशील्ड के शीर्ष मध्य पर चिपका दिया गया है और इसमें एक चिप और एक एंटीना है। RFID तकनीक के माध्यम से, टैग टोल प्लाजा पर स्कैनर को आपके FASTag खाते को पढ़ने और तदनुसार टोल शुल्क को डेबिट करने की सुविधा देता है।

क्या SBI FASTag की वैधता अवधि है?

हां, SBI FASTag को 3 साल की गारंटी अवधि के साथ पेश किया जाता है।

यदि एक टोल प्लाजा पर दो बार टोल शुल्क काटा जाता है तो क्या होगा?

SBI FASTag कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर 1800 11 0018 पर संपर्क करें, और वे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ इस मुद्दे को उठाएंगे और समस्या का समाधान करेंगे।

अगर टोल प्लाजा पर मेरा SBI FASTag नहीं पढ़ा जाता है तो क्या होगा?

दो परिदृश्य हो सकते हैं। एक, टोल प्लाजा पर स्कैनर या फास्टैग रीडर काम नहीं कर रहा है, इसलिए, नकद भुगतान करें और टोल प्लाजा से गुजरें। 
दूसरा, यदि आपका टैग पठनीय नहीं है, लेकिन अन्य वाहन के FASTags पठनीय हैं। इस मामले में, टोल संचालक को टैग पढ़ने के लिए हैंडहेल्ड डिवाइस का उपयोग करने के लिए सूचित करें, या आप केवल नकद भुगतान कर सकते हैं और टोल प्लाजा से गुजर सकते हैं। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप इस मुद्दे के बारे में SBI को सूचित करेंगे और बैंक इस मुद्दे को हल करने के लिए SBI के POS धारक के साथ समस्या उठाएंगे।

क्या SBI FASTags का इस्तेमाल भारत से बाहर किया जा सकता है?

नहीं। आप इसे केवल भारत में उपयोग कर सकते हैं।

टोल प्लाजा पर विवाद के मामले में, मुझे क्या करना चाहिए?

यदि टोल प्लाजा पर FASTag स्कैनर काम नहीं कर रहा है, तो नकद का भुगतान करें और ग्राहक देखभाल प्रतिनिधि इस मुद्दे के बारे में NPCI के साथ विशिष्ट प्लाज़ा पर बात करेगा। मामले में, FASTag पढ़ने योग्य नहीं है, ग्राहक सेवा से संपर्क करें और आपको नकद भुगतान करने की सलाह दी जाएगी और ग्राहक देखभाल टीम जारीकर्ता एजेंसी और उसके पीओएस धारक के साथ इस मुद्दे को आगे बढ़ाएगी, जो बदले में टैग को मुक्त कर देगा। लागत।

मैंने अपनी नई कार में RFID टैग लगाया है। इसे कैसे सक्रिय करें?

वाहन निर्माताओं द्वारा लगाए गए RFID या मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) टैग SBI FASTag के प्रतिस्थापन के रूप में कार्य नहीं करते हैं। केवल एसबीआई द्वारा जारी किए गए टैग का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक कैशलेस टोल भुगतान के लिए किया जा सकता है।

कैसे पता करें कि मेरे SBI FASTag खाते से किस राशि को डेबिट किया गया था?

जब भी आप एनपीटीसी टोल प्लाजा से गुजरते हैं, तो जब भी राशि काटी जाती है, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस सूचनाएं मिलेंगी। वैकल्पिक रूप से, आप SBI FASTag पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

गलत कटौती होने पर क्या होता है? मुझे धनवापसी कैसे मिलेगी?

आपको SBI FASTag कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर: 1800 11 0018 पर कॉल करना होगा । कस्टमर केयर टीम समीक्षा करेगी, और गलत पाए जाने पर वे गलत चार्ज वापस कर देंगे।

यदि मैंने अपना SBI FASTag खो दिया है या क्षतिग्रस्त हो गया है तो मुझे क्या करना चाहिए?

SBI FASTag कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर: 1800 11 0018 पर कॉल करें और उनसे एक नया टैग जारी करने का अनुरोध करें। पुराने खाते में शेष राशि नए SBI FASTag खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

SBI FASTags के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

SBI FASTag के लिए आवश्यक दस्तावेज़ दो प्रकार के होते हैं:

1) लिमिटेड KYC होल्डर का खाता (प्रीपेड खाते में रु। 10,000 से अधिक नहीं):
• कार के पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) की फोटोकॉपी।
• आईडी और एड्रेस प्रूफ।
• ग्राहक की पासपोर्ट साइज फोटो।

2) पूर्ण केवाईसी होल्डर का खाता (प्रीपेड खाते में 1 लाख रुपये से अधिक नहीं):
• कार के पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी) की फोटोकॉपी।
• आईडी और एड्रेस प्रूफ।
• ग्राहक की पासपोर्ट साइज फोटो।

कृपया ध्यान दें कि आपको सत्यापन उद्देश्यों के लिए मूल ले जाने की आवश्यकता है।

क्या होगा यदि SBI FASTag खाता शेष आवश्यक शेष राशि से नीचे चला जाता है?

आप बैंक के किसी भी प्वाइंट-ऑफ-सेल (POS) स्थान पर पहुंच सकते हैं या आप इसे ऑनलाइन सेवाओं जैसे कि ग्राहक पोर्टल, नेट बैंकिंग, आदि के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं।

SBI FASTag सरेंडर कैसे करें?

आपको मौजूदा टैग के साथ SBI FASTag को सरेंडर / रद्द / बंद करने के लिए एक लिखित अनुरोध देने की आवश्यकता है। खाता धारक के निधन के मामले में, ग्राहक के कानूनी उत्तराधिकारी मृत्यु प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों का उत्पादन करके टैग राशि की वापसी के लिए दावा कर सकते हैं। यदि SBI FASTag क्षतिग्रस्त है, तो आपको टैग को सरेंडर करने की आवश्यकता है और आवश्यक शुल्क चार्ज करने के बाद एक नया टैग जारी किया जाएगा।