SBI Mini Statement इन्क्वारी मिस कॉल टोल फ्री नंबर – Updated

SBI Mini Statement इन्क्वारी मिस कॉल टोल फ्री नंबर – State Bank of India: भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को मिनी स्टेटमेंट सेवा प्रदान करता है। जिसके माध्यम से आसानी से किए गए हालिया डेबिट तथा क्रेडिट लेनदेन के बारे में पूछताछ आसानी से की जा सकती है। एसबीआई मिनी स्टेटमेंट जैसे कि एसबीआई बैंकिंग, मिस्ड कॉल बैंकिंग, s.m.s. सेवा, मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग सेवा तक पहुंचने के लिए अलग-अलग तरीके हैं।

SBI Mini Statement इन्क्वारी मिस कॉल टोल फ्री नंबर

सर्विसेज बैलेंस इन्क्वारी
मिस्ड कॉल सेवा 09223866666
sms सर्विस 09223866666
Toll फ्री number 09223866666
sbi mini statement miss call toll free number
sbi mini statement miss call toll free number

एसबीआई में मिनी स्टेटमेंट सेवा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को अपना फोन नंबर बैंक के साथ पंजीकृत कराना अनिवार्य है। आइए आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं एसबीआई मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीके कौन से हैं। और किस प्रकार से इनका उपयोग करके मिनी स्टेटमेंट की जानकारी को प्राप्त किया जा सकता है।

मिस्ड कॉल सेवा से मिनी स्टेटमेंट बैलेंस जाने

ग्राहकों के लिए मिनी स्टेटमेंट बैलेंस जानकारी के लिए मिस्ड कॉल सेवा द्वारा उपलब्ध कराई गई है जिसको 24 घंटे कहीं भी और किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप मिनी बैंक स्टेटमेंट की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तब अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 09223866666 नंबर पर मिस्ड कॉल दें। इस प्रकार आपका कॉल 1 या 2 रिंग बजने पर स्वचालित रूप से कट जाएगा। जिसके पश्चात बैंक द्वारा आपको एसएमएस की प्राप्ति होगी, इस sms में मिनी स्टेटमेंट की जानकारी होगी।

एसएमएस बैंकिंग द्वारा मिनी स्टेटमेंट बैलेंस की जानकारी हासिल करें

यदि आप sms सुविधा का उपयोग करके मिनी स्टेटमेंट बैलेंस की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में MSTMT टाइप करें और दिए गए 09223866666 नंबर पर भेज दे। एसएमएस भेजने के कुछ ही देर के बाद आपके नंबर पर बैंक द्वारा एसएमएस प्राप्त होगा। जिसमें मिनी स्टेटमेंट की जानकारी के साथ आखरी के 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी उपलब्ध होगी।

मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके बैलेंस जाने

ग्राहक चाहे तो मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके भी मिनी स्टेटमेंट की जानकारी को हासिल कर सकते हैं। उसी के साथ-साथ बैंक ने योनो एसबीआई लाइट लॉन्च किया है जो कि एंड्राइड तथा आईओएस डिवाइस को सपोर्ट करता है। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर का उपयोग कर सकते हैं।

एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के बाद यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। तथा आप अकाउंट डिटेल्स में जाकर ट्रांजैक्शन की जानकारी को चेक कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपके पास एंडॉयड मोबाइल और अच्छे इंटरनेट की सुविधा का होना अनिवार्य है।

नेट बैंकिंग का उपयोग करके मिनी स्टेटमेंट के बारे में जाने

एसबीआई अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है जिसके तहत आसानी से सभी प्रकार के बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानने के लिए आप नेट बैंकिंग के अधिकारी पोर्टल पर जाएं। उसके पश्चात यूजर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। अब अकाउंट डिटेल विकल्प चुनकर व्यू आल ट्रांजैक्शंस पर क्लिक करें।

एटीएम का उपयोग करके जानकारी प्राप्त करें

आप अपने नजदीकी एसबीआई एटीएम पर जाकर भी मिनी स्टेटमेंट की जानकारी हासिल कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि एसबीआई आपको गैर SBI ATM का उपयोग करने की अनुमति भी प्रदान करता है।

  • एटीएम में जाकर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें।
  • 4 अंकीय पिन डालकर मिनी स्टेटमेंट का चयन करें।
  • उसके पश्चात आपके एटीएम स्क्रीन पर मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।
  • आप चाहे तो इस जानकारी को एटीएम से प्रिंट भी करा सकते हैं।

रसीद प्रिंट पाने पर आपको मिनी स्टेटमेंट की जानकारी के साथ-साथ आपके द्वारा किये गए पिछले पांच ट्रांजैक्शन की जानकारी भी लिखित रूप में प्राप्त होगी।

मेरे द्वारा आपको एसबीआई मिनी स्टेटमेंट की जानकारी कैसी लगी? कमेंट करके जरूर बताएं और भी कुछ सवाल सुझाव है तो उन्हें कमेंट में लिखना ना भूले। एसबीआई बैंक या अन्य बैंक से जुड़े पोस्ट पाने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे।अगर आप का किसी और बैंक मै अकाउंट है तो आप होमपेज पे जाकर बैंक बैलेंस चेक करने सम्बंदित जानकारी ले सकते हो। 

Leave a Comment