SBI मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन – Updated

SBI मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन: एसबीआई बैंक पूछताछ के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाओं को प्रदान करता है, जिनका उपयोग करके उपयोगकर्ता किसी भी समय तथा कहीं से भी आसानी से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं, किंतु सेवा का उपयोग करने के लिए पंजीकरण आवश्यक है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको एसबीआई मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यदि आप एक एसबीआई बैंक उपयोगकर्ता है, तब आपका नंबर बैंक में पंजीकृत करना अनिवार्य है। जिसके पश्चात आप सभी प्रकार की सुविधाएं और सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

SBI मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

sbi mobile number registration online
sbi mobile number registration online

आधुनिक तरीकों ने हमारी जिंदगी को कई सारी मुश्किलों को झेलने के नए-नए रास्ते बताए हैं। जिसकी वजह से अब बैंकिंग में भी मुश्किलें कम हो गई है। आज के समय में लोगों को घंटों-घंटों लाइनों में खड़ा होने की आवश्यकता नहीं है।

घर बैठे आसानी से किसी भी समय और कहीं से भी अपनी मनपसंद सेवा और सुविधा का इस्तेमाल करके शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उसी के साथ-साथ अन्य सेवाएं भी मौजूद है जिनका उपयोग करके उपयोगकर्ता फोन नंबर पर अपडेट पा सकते हैं।

एसबीआई द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाएं 

बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं हैं जैसे मिस कॉल सेवा, s.m.s. सेवा, नेट बैंकिंग सेवा, इंटरनेट बैंकिंग सेवा, मोबाइल बैंकिंग सेवा, एटीएम सेवा, पासबुक अपडेट आदि। मगर इनमें से कुछ ऐसे सेवाएं हैं जो काफी ज्यादा थकाऊ और समय लेने वाले हैं। मगर उसी के साथ साथ ऐसी भी सेवाएं हैं जो आपको हर समय शेष राशि के बारे में किसी भी समय और कहीं भी अपडेट प्रदान करने से पीछे नहीं है।

पंजीकरण कैसे कराएं

यदि आप बैंक द्वारा प्रदान किए जा रहे मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग पहली बार कर रहे हैं, तब इसके लिए आपको अपना फोन नंबर पंजीकृत कराना होगा। अपना फोन नंबर पंजीकृत कराने से पहले आपको यह याद रखना है, कि आप वही नंबर पंजीकृत कराए जो आपने बैंक में अकाउंट बनाते समय प्रदान किया था।

अपना नंबर पंजीकरण कराने के लिए अपने फोन से एसएमएस में जाएं और ‘REG ACCOUNT NUMBER’ टाइप करें और बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 09223488888 पर भेज दे। उसके पश्चात आपको s.m.s. द्वारा सफल पंजीकरण का मैसेज मिलेगा, जिसके तहत बैंक आपके इस नंबर को सत्यापित करेंगे और एसएमएस के माध्यम से आपको वेरिफिकेशन के बारे में जानकारी हासिल होगी।

इस प्रकार से आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मिस्ड कॉल टोल फ्री नंबर सेवा का लाभ उठा सकते हैं और किसी भी प्रकार का आपको शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। यह सुविधा निशुल्क है केवल आपको पंजीकरण करने की आवश्यकता है। आशा है आपको हमारी आज की यह जानकारी पसंद आई होगी। ऐसे ही जानकारी भरे पोस्ट के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment