स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद बैलेंस इंक्वायरी – State Bank of Hyderabad

स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद बैलेंस इंक्वायरी – State Bank of Hyderabad: स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद भारत में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बैंकों में से एक है। उसी के साथ साथ यह बैंक ज्यादातर तेलंगाना राज्य से संचालित होता है। यानी कि सामान्य रूप से इस बैंक की भारत में हर जगह शाखाएं मौजूद है। उसी के साथ साथ स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बहुत ही सर्वरों को चलाता है।

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को सभी प्रकार की सुविधाएं जैसे कि मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस चेक, इंटरनेट बैंकिंग, मिस्ड कॉल सेवा, एसएमएस सेवा आदि प्रदान की जाती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद बैलेंस इंक्वारी चेक करने के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद बैलेंस इंक्वायरी – State Bank of Hyderabad

यदि आपका स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद बैंक में खाता है तब आपको बैंक द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान की गई है जैसे कि मिस्ड कॉल सेवा, नेट बैंकिंग सेवा, यूएसएसडी कोड सेवा, एटीएम द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी चेक करने की सेवा जिनका उल्लेख हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से किया है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 18004251825
USSD सेवा *99#

मिस कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में कैसे जानकारी पाएं

मिस कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 18004251825 नंबर पर कॉल करना होगा। नंबर पर कॉल करने के बाद कॉल स्वचालित रूप से कट जाएगी।

कॉल कटने के पश्चात s.m.s. के माध्यम से बैंक द्वारा संदेश मिलेगा। जिसमें बैंक के बारे में सभी जानकारी होगी। जिसमें ट्रांजैक्शन और शेष राशि बताई जाएगी। यह सुविधा केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर उपयोगकर्ता ही कर सकते हैं। जिनका नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं है वह इस सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते।

एटीएम द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

एटीएम के माध्यम से शेष राशि के बारे में भी जानकारी पाई जा सकती है। इसके लिए आप अपने नजदीकी किसी भी एटीएम में जा सकते हैं। एटीएम में जाने के पश्चात डेबिट कार्ड को स्वाइप करना होगा। डेबिट कार्ड स्वाइप करने के पश्चात आपको अपना 4 डिजिट का पिन कोड दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको बैलेंस इंक्वायरी बटन पर क्लिक करना होगा। इतना करते ही एटीएम स्क्रीन पर आपको शेष राशी दिखाई देगी। आप चाहे तो इस रसीद को प्रिंट कर सकते हैं, जिसके बाद पिछले 3 या 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी आपको प्राप्त होगी।

नेट बैंकिंग का उपयोग करके बैलेंस इंक्वायरी करें

नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी करना आप बहुत ही आसान है केवल आप स्मार्टफोन की मदद से इसे कर सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट की आवश्यकता होगी सर्वप्रथम आपको बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट में जाने के पश्चात खुद को लॉगिन कर ले।

लोगिन करने के बाद आप जानकारी देख पाएंगे। जो उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है वह खुद को रजिस्टर बटन पर क्लिक करके पंजीकृत कर सकते हैं। और उसके बाद इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, तथा यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होती है।

यूएसएसडी कोड द्वारा बैलेंस चेक करें

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को यूएसएसडी कोड द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है जिसके लिए स्मार्टफोन और बटन वाले मोबाइल में उपयोग में आते हैं केवल आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर से ‘*99#’ डायल करना होगा। नंबर डायल करने के बाद आपको अपना पिन दर्ज करना होगा।

पिन दर्ज करने के बाद चेक बैलेंस ऑप्शन का चयन करें। उसके बाद आप सेंड बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद एक नई स्क्रीन खुलेगी जहां पर शेष राशि के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए भी पंजीकरण होना अनिवार्य है।

आपको मेरे द्वारा बताई गई आज की यह जानकारी “स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद बैलेंस इंक्वायरी – State Bank of Hyderabad” कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। और भी बैंक बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे।

Leave a Comment