State Bank of Patiala बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

State Bank of Patiala बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर: 1971 में स्टेट बैंक ऑफ पटियाला की स्थापना हुई थी तब यह स्टेट बैंक समूह का सहयोगी बैंक था। स्टेट बैंक ऑफ पटियाला को 1314 शाखाओं के साथ-साथ 1445 सेवाएं अखिलेश की अधिकांश प्रमुख शहरों में आवश्यकता थी। फिर भी अधिकांश कार्यालय भारतीय राज्यों जैसे कि दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र और गुजरात में स्थिति थे।

State Bank of Patiala बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

state bank of patiala online balance enquiry
state bank of patiala online balance enquiry

बैंक अपने उपयोगकर्ताओं को मोबाइल द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी जानने के लिए अनुमति प्रदान करती है। जो भी इच्छुक उपयोगकर्ता अपने मोबाइल में ही शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तब उन्हें प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा। मगर सेवा का उपयोग करने से पहले नंबर पंजीकरण कराना अति ज्यादा आवश्यक है।

यदि उपयोगकर्ता का नंबर पंजीकृत नहीं है तो वह सेवा का लाभ उठा नहीं सकेंगे। सेवा का लाभ उठाने के लिए नंबर पंजीकरण करने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और अधिकारी से नंबर पंजीकरण के लिए अनुरोध करें। जिसके पश्चात आपको एक सफल पंजीकरण की जानकारी होगी, जिसके पश्चात आप सभी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

मिस कॉल सुविधा द्वारा बैलेंस कैसे जाने

कॉल सुविधा का उपयोग करके बैंक बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उपयोगकर्ता अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 09223766666 पर मिस्ड कॉल दें। जिसके पश्चात कॉल ऑटोमेटिकली डिस्कनेक्ट हो जाएगी और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। जिसमें शेष राशि के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध होगी, और पिछले 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी आपको मिलेगी। आप किसी भी दिन किसी भी समय इस मिस कॉल सेवा का उपयोग करके बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस कैसे जाने

बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके बैलेंस जानना बहुत यह आसान है। इसके लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद अपना आईडी और पासवर्ड दर्ज करें। आईडी पासवर्ड दर्ज करने के बाद आप बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जो उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है,

वह रजिस्टर बटन पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। जिसके बाद आईडी पासवर्ड का इस्तेमाल करके शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नेट बैंकिंग का उपयोग किसी भी समय किया जा सकता है। यह सुविधा उपलब्ध है सुविधा का उपयोग करने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

पासबुक द्वारा

जो उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग सुविधा या मिस कॉल सुविधा का लाभ उठाना नहीं जानते उनके लिए बैंक द्वारा पासबुक अपडेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा बैंक शाखा में जाने के पश्चात अधिकारी से पासबुक अपडेट कराने के लिए अनुरोध करें पासबुक में आपको सभी लेन-देन की जानकारी के साथ-साथ शेष राशि की जानकारी भी उपलब्ध होगी।

एटीएम द्वारा

स्टेट बैंक ऑफ पटियाला एटीएम द्वारा बैलेंस के बारे में जानकारी जाने के लिए भी अनुमति प्रदान करता है। आप गैर एटीएम का इस्तेमाल करके भी जानकारी पा सकते हैं, सबसे पहले आप एटीएम में जाएं एटीएम में जाने के बाद अपना कार्ड स्वाइप करें। कार्ड स्वाइप करने के पश्चात बैलेंस इंक्वायरी का चयन करें। उसके बाद आपको अपना 4 डिजिट का एटीएम पिन दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपके स्क्रीन पर बैलेंस प्रदर्शित हो जाएगा।

मिस कॉल द्वारा बैलेंस के बारे में जानकारी के लिए पंजीकरण कैसे करें

जिन उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर बैंक से पंजीकृत नहीं है और मिस कॉल की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो वह बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर पर आप बिना बैंक शाखा में जाये बैंक को एसएमएस भेजकर घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने s.m.s. में जाना होगा।

s.m.s. में जाने के बाद REGSBP लिखकर स्पेस दबाना होगा और अपना अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। अब इस एसएमएस को आपको 09223488888 पर भेज देना है। अब sms रूप में बैंक स्वर सफल पंजीकरण का आपको मैसेज आएगा। जिसके बाद आप मिस कॉल की सुविधा का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

सुविधा नंबर
मिस्ड कॉल 09223766666
मिस्ड कॉल Registration “REGSBP <space> Account number” to 09223488888

आपको आज के यह जानकारी कैसे लगे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे ही बैलेंस चेक के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment