यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – 2021

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – 2021: 1969 में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का राष्ट्रीयकरण किया गया था और यह अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक के साथ इस बैंक का सम्मिलित किया गया और 1 अप्रैल 2020 में हुआ। तथा अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग के अनुभव को और भी अधिक सुविधाजनक बनाने हेतु यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक खाते की शेष राशि तथा अन्य विवरणों की जांच करने के लिए सुविधाएं जैसे कि एसएमएस सेवा, मिस कॉल सेवा, इंटरनेट बैंकिंग सेवा, मोबाइल बैंकिंग को लागू किया।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – 2021

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा भी उपयोगकर्ताओं के लिए शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने हेतु सुविधाएं प्रदान की जा रही है। जिसमें S.m.s. सेवा, मिस्ड कॉल सेवा, इंटरनेट बैंकिंग सेवा, मोबाइल बैंकिंग सेवा आदि को शामिल किया गया है। यदि आपका यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट है तब आप नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीकों का पालन करके बैलेंस इंक्वायरी आसानी से कर सकते हैं जिनका उल्लेख इस प्रकार से है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 090154 31345
SMS सेवा “BAL <space> <MPIN>” to 92231 73933
USSD Service नंबर *99*63# या *99#

मिस कॉल द्वारा बैलेंस राशि कैसे जाने

मिस कॉल के माध्यम से बैलेंस राशि जानने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 090154 31345 पर मिस कॉल देना होगा। मिस कॉल देने के पश्चात कॉल ऑटोमेटिक रूप से कट जाएगी। उसके बाद एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। याद रहे इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत होना अनिवार्य है। जिन उपयोगकर्ताओं का नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं होगा वह इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे।

एसएमएस के माध्यम से बैलेंस राशि कैसे जाने

S.m.s. द्वारा बैलेंस राशि चेक करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 92231 73933 पर एसएमएस भेजना होगा। sms भेजने के लिए s.m.s. में जाएं और BAL लिखें। इसके बाद स्पेस दबा के MPIN दर्ज करें। फिर इस एसएमएस को बैंक के नंबर पर भेज दें, आपको एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है तथा पंजीकृत मोबाइल नंबर पंजीकरण के बाद ही इस सुविधा का उपयोग करें।

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बैलेंस राशि कैसे जाने

उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है वह अपने पंजीकृत आईडी से बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट में लॉगिन करें। लोगिन करने के बाद अकाउंट में जाकर शेष राशि जान सकते हैं। जिन उपयोगकर्ताओं का नेट बैंकिंग के लिए आईडी पंजीकृत नहीं है वह खुद को रजिस्टर बटन पर क्लिक करके पंजीकृत कर सकते हैं और सभी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग सहायता से बैलेंस राशि कैसे जाने

नहीं तो तारा उपयोगकर्ताओं को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इसके लिए बैंक द्वारा प्रदान किए गए एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड करना होगा। और उसमें रजिस्ट्रेशन करके लॉग इन करना होगा। लोगिन करने के बाद आप अपने अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में जानकारी जानने के साथ-साथ अन्य सुविधाओं का लाभ भी ले सकते हैं।

एटीएम द्वारा बैलेंस राशि कैसे जाने

एटीएम द्वारा बैलेंस राशि जानने के लिए उपयोगकर्ताओं को किसी भी निकटतम एटीएम में जाना होगा। और अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करना होगा, डेबिट कार्ड स्वाइप करने के बाद भाषा का चयन करें और अकाउंट का चयन करें। उसके बाद 4 डिजिट का पिन डालकर बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करें। इस प्रकार से इस राशि की जानकारी एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। और इसको क्लीन कराकर पर्ची भी ली जा सकती है, जिसके बाद 3 या 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी प्राप्त होगी।

पासबुक अपडेट करवा कर बैलेंस राशि कैसे जाने

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में पासबुक लेकर जाएं अधिकारी से पासबुक अपडेट कराने के लिए अनुरोध करें। इस प्रकार आपको पासबुक में लिखित रूप के साथ-साथ शेष राशि के बारे में जानकारी और ट्रांजैक्शन के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

यूएसएसडी कोड द्वारा शेष राशि कैसे जाने

एसएसडी कोड द्वारा बैलेंस राशि जानने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए कोड *99*63# या *99# का उपयोग करें और शेष राशि के बारे में जानकारी पाएं।

आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारी “यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – 2021″ कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और भी अन्य बैंक बैलेंस टोल फ्री नंबर के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment