United Bank of India मिनी स्टेटमेंट नंबर: यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया एक सरकारी क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय कोलकाता में है। इस बैंक की अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियाँ ज्यादा है। 1 अप्रैल 2020, को ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स के साथ इसका विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो गया था जिसके बाद यह बैंक सभी बड़े बैंको में अपना विशेष स्थान रखता है। अगर आपका खाता यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया में है और आप अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट जानना चाहते है तो निम्न प्रकार से जान सकते है।
United Bank of India मिनी स्टेटमेंट नंबर
सुविधा | नंबर |
मिस्ड कॉल | 09015431345 |
SMS के द्धारा | “MINI<MPIN>” लिखकर “9223173933” |
ग्राहक सेवा केंद्र | 18003450345 |

नेटबैंकिंग के द्धारा :- इस सुविधा के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया की नेटबैंकिंग वेबसाइट पर कस्टमर आईडी व पासवर्ड के द्धारा लॉगिन करना होता है। नेटबैंकिंग में लॉगिन करने के पश्चात आपको ट्रांजेक्शन हिस्ट्री टैब पर क्लिक करना होता है जिसके बाद समय सीमा निर्धारण करके अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट या डिटेल्ड स्टेटमेंट जान सकते है।
मोबाइल एप्प के द्धारा:- मोबाइल एप्प के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया की मोबाइल एप्प “UNITED MOBILE BANKING” को अपने मोबाइल पर स्थापित करना होता है। एप्प को अपने फ़ोन पर स्थापित करने के बाद आपको अपने कस्टमर आईडी व पासवर्ड के द्धारा लॉगिन करना होता है। इसके पश्चात आप अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट ट्रांजेक्शन हिस्ट्री टैब को क्लिक करके जान सकते है। मोबाइल एप्प के द्धारा भी आप वो सब कार्य कर सकते है जिनको आप नेटबैंकिंग से करते है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिये भी आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है।
मिस्ड कॉल के द्धारा :- लगभग सभी बैंको तरह यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया भी मिस्ड कॉल के द्धारा मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए आपको अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “09015431345” पर मिस्ड कॉल करना होता है। जिसके बाद मिनी स्टेटमेंट आपको एसएमएस के द्धारा आपके मोबाइल पर प्राप्त हो जाता है। इस सुविधा के द्धारा आप अपने खाते के अंतिम 5 लेन-देन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
SMS के द्धारा :- इस सुविधा का उपयोग करके मिनी स्टेटमेंट जानने के लिये आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “MINI<MPIN>” लिखकर “9223173933” पर भेजना होता है। जिसमे MPIN आपकी मोबाइल बैंकिंग का पासवर्ड है। जिसके बाद मिनी स्टेटमेंट की जानकारी आपको एसएमएस के द्धारा आपको अपने मोबाइल फ़ोन पर प्राप्त हो जाती है। इस सुविधा के द्धारा आप अपने खाते के अंतिम 5 लेन-देन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके :- इस सुविधा के द्धारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको ग्राहक सेवा केंद्र नंबर “18003450345“ पर कॉल करना होता है। ग्राहक सेवा केंद्र पर बताये जाने वाले निर्देशों को फॉलो करके आप अपने खाते के किसी भी ट्रांजेक्शन के बारे में जान सकते है। इस ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करके आप अपने खाते से सम्बंधित किसी अन्य समस्या का निवारण भी कर सकते है।
मेरे द्धारा दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? अगर आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई भी शंका या सुझाव हो तो हमें बताये। इसके अलावा किसी अन्य टॉपिक पर भी आपको इसी प्रकार की जानकारी चाहिये हो तो भी हमें लिखे।