उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर – 2021

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर: 2016 और 17 के बीच में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा उत्कृष्ट मॉल फाइनेंस बैंक को लाइसेंस मिला और स्मॉल फाइनेंस बैंक बनकर कार्यकर्ता होने के लिए भी प्रमाणित हुआ। बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए सेविंग अकाउंट, टेंपरेरी डिपॉजिट कार्ड, और इंश्योरेंस प्रदान किया जाता है। उसी के साथ-साथ विभिन्न सुविधाएं जैसे कि फंड ट्रांसफर जो कि आईएमपीएस, एनईएफटी, आरटीजीएस, नेट बैंकिंग और आदि द्वारा की जा सकती है।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए शेष राशि के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान की गई है। जिनमें बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग सुविधाएं शामिल की गई है जिनका उल्लेख हमने निम्नलिखित प्रकार से नीचे किया है।

कस्टमर केयर नंबर 180 0123 9878

टोल फ्री नंबर द्वारा बैलेंस राशि कैसे जाने

बैंक द्वारा सभी उपयोगकर्ताओं को शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए टोल फ्री नंबर प्रदान किया गया है जो कि 180 0123 9878 है उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से इस पर कॉल करना होगा। और कॉल करने के बाद भाषा का चयन करना होगा।

भाषा का चयन करने के बाद पोस्ट वेरिफिकेशन होगा। जिसके बाद उपयोगकर्ता को शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने में मदद होगी। उपयोगकर्ता को इस टोल फ्री नंबर पर केवल अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही कॉल करना है, अन्यथा सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस राशि कैसे जाने

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए उपयोगकर्ताओं को बैंक द्वारा प्रदान की गई ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद अपना आईडी पासवर्ड डालकर वेबसाइट में लॉग इन करना होगा। लॉगिन पूर्ण रूप से होने पर अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं जिन उपयोगकर्ताओं का इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट में पंजीकरण नहीं हुआ है। वह खुद को फॉर्म भर के पंजीकृत कर सकते हैं, इसके लिए रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा और आगे की प्रक्रिया फॉलो करके सफल पंजीकरण किया जा सकता है। सुविधा का लाभ लेने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है स्मार्ट फोन और लैपटॉप से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

एटीएम का दौरा करके शेष राशि कैसे जाने

एटीएम की सहायता से बैलेंस चेक करना बहुत ही आसान है इसके लिए किसी भी एटीएम का इस्तेमाल किया जा सकता है और एटीएम में अपने डेबिट कार्ड को स्वाइप करना होगा। डेबिट कार्ड स्वाइप करने के पश्चात भाषा का चयन करना होगा। फिर अकाउंट का चयन करें उसके बाद अपना 4 डिजिट का एटीएम पिन दर्ज करें। यह जानकारी दर्ज करने के बाद बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करें और शेष राशि के बारे में जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। आप चाहे तो इसको प्रिंट कर सकते हैं जिसके बाद इसलिए 3 या 5 लेनदेन की जानकारी भी आपको मिलेगी।

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

पासबुक अपडेट करवा कर बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने नजदीकी उत्कृष्ट मॉल फाइनेंस बैंक की शाखा में जाना होगा। बैंक शाखा में जाने के बाद अधिकारी को पासबुक देकर अपडेट करने के लिए अनुरोध करना होगा। इस प्रकार लिखित रूप में ट्रांजैक्शन के साथ-साथ शेष राशि के बारे में जानकारी जान पाएंगे।

सुविधाओं को इस्तेमाल करने के लिए नंबर पंजीकरण कैसे करें

कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर की सेवा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत होना जरूरी है। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को बैंक में जाना होगा और अधिकारी से नंबर पंजीकरण कराने के लिए अनुरोध करना होगा। नंबर पंजीकरण होने पर एक सफल पंजीकरण का एसएमएस आएगा, जिसके बाद शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर सेवा का उपयोग कर पाएंगे।

आपको मेरे द्वारा बताई गई आज की उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर की जानकारी कैसे लगे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। यदि मन में कोई सवाल हो तो उन्हें आप जरूर पूछ सकते हैं, आप का कमेंट हमारे लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। और भी बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment