उत्तराखंड ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Uttarakhand Gramin Bank

उत्तराखंड ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Uttarakhand Gramin Bank: बैंक दर उपयोगकर्ताओं के लिए शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने की अनुमति डिजिटलीकरण द्वारा प्रदान कर दी गई है। और उपयोगकर्ता किसी भी समय निश्चित रूप से शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं। परंतु इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत होना अनिवार्य है।

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को ट्रांसफर मिनी स्टेटमेंट बैलेंस इंक्वायरी आदि जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती है। उसी के साथ अन्य सुविधाएं जैसे कि मिस्ड कॉल, Sms सेवा और कस्टमर केयर नंबर सेवा प्रदान की जाती है।

उत्तराखंड ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Uttarakhand Gramin Bank

जिन उयोगकर्ताओं को उत्तराखंड ग्रामीण बैंक बैलेंस अकाउंट की जानकारी के बारे में जानना है। वह नीचे दिए गए तरीकों का पालन कर सकते हैं। जिसकी जानकारी को हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताया है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 92120 05002
SMS सेवा “BAL <space> <Account no.>” to 92120 05002
कस्टमर केयर नंबर 92120 05002

मिस कॉल द्वारा बैलेंस राशि कैसे जाने

मिस कॉल से बैलेंस राशि जानने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 92120 05002 पर मिस्ड कॉल करना होगा। मिस कॉल करने के बाद कॉल ऑटोमेटिक रूप से कट जाएगी। उसके बाद एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। सुविधा निशुल्क है और 24 घंटे उपलब्ध है। परंतु सुविधा का लाभ लेने के लिए बैंक में नंबर होना अनिवार्य है जिनका नंबर पंजीकृत नहीं होगा वह सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे।

एसएमएस द्वारा बैलेंस राशि कैसे जाने

एसएमएस के माध्यम से बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाएं और BAL टाइप करें इसके बाद स्पेस दबाकर अपना अकाउंट नंबर दर्ज करें। फिर लिखे हुए इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 92120 05002 पर भेज दे। बैंक द्वारा एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। इस सुविधा को भी 24 घंटे उपलब्ध कराया गया है और केवल पंजीकृत नंबर से ही इस सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

एटीएम में जाकर बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

एटीएम जाकर बैलेंस चेक करने के लिए आप किसी भी नजदीकी एटीएम में जा सकते हैं। और अपना डेबिट कार्ड स्वाइप कर सकते हैं इसके बाद आपको अपना पिन नंबर दर्ज करना होगा। और फिर बैलेंस इंक्वायरी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार एटीएम स्क्रीन पर आपको शेष राशि की जानकारी प्रदर्शित होती हुई नजर आएगी आप चाहे तो इसको प्रिंट भी कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

नेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आपको बैंक द्वारा प्रदान किए गए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। और आईडी पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। लोगिन करने के बाद अब सुविधा का लाभ ले सकते हैं। और अपने अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं जो उपयोगकर्ता पंजीकृत नहीं है वह खुद को वेबसाइट में रजिस्टर बटन पर क्लिक करके पंजीकृत कर सकते हैं। और शेष राशि के बारे में जानने के साथ-साथ अन्य सुविधाएं जैसे कि मिनी स्टेटमेंट फंड ट्रांसफर आदि का लाभ ले सकते हैं।

पासबुक अपडेट कराकर बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

पासबुक अपडेट करवा कर बैलेंस राशि जानने के लिए अपनी पासबुक को लेकर अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाए और अधिकारी से पासबुक अपडेट कराने के लिए अनुरोध करें। इस तरह आपको लिखित रूप में सभी जानकारी प्राप्त होगी। जिसमें शेष राशि के बारे में जानकारी होने के साथ-साथ सभी ट्रांजिशन की जानकारी भी मौजूद होगी।

सुविधा का लाभ लेने के लिए बैंक में नंबर पंजीकृत कैसे करें

उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं है वह कृपया करके अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं। और फॉर्म भर के अधिकारी से नंबर पंजीकरण कराने के लिए अनुरोध करें। सफल पंजीकरण होने पर आपको एसएमएस आएगा। जिसके बाद आप s.m.s. सेवा, मिस्ड कॉल सेवा, नेट बैंकिंग सेवा आदि को उपयोग कर सकेंगे।

आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारी “उत्तराखंड ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Uttarakhand Gramin Bank” कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। और भी अन्य बैंक बैलेंस टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment