वनांचल ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी नंबर – Vananchal Bank

वनांचल ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी नंबर – Vananchal Bank: बैंक द्वारा शेष राशि के बारे में अपडेट जानने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए मोबाइल हेल्पलाइन उपलब्ध करा दिया गया है। जिसके तहत पूछताछ किसी भी समय कर सकते हैं। यह बैंक 2006 में स्थापित किया गया और 20 भारतीय राज्यों में बैंक की शाखाएं तथा 130 एटीएम मौजूद है। बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को सभी सुविधाएं जैसे कि नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, टेली बैंकिंग, फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट आदि प्रदान किया जाता है।

वनांचल ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी नंबर – Vananchal Bank

उपयोगकर्ताओं के लिए शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना वनांचल ग्रामीण बैंक द्वारा बहुत ही आसान कर दिया गया है। केवल मिस्ड कॉल सेवा और एसएमएस बैंकिंग के माध्यम से किसी भी समय, इस सुविधा का लाभ उठाकर बैलेंस इंक्वायरी की जा सकती है, जिनका वर्णन हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से किया है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 06434 22401
SMS सेवा “SET <space> <Account no.>” to 06434 22401
कस्टमर केयर नंबर 06434 22401

कॉल द्वारा बैलेंस इंक्वायरी कैसे जाने

मिस कॉल सेवा का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 06434 22401 मिस्ड कॉल दे। मिस कॉल देने के पश्चात प्रचलित रूप से कट जाएगी और एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर पंजीकृत होना अनिवार्य है।

एसएमएस द्वारा बैलेंस इंक्वायरी कैसे जाने

एसएमएस के माध्यम से बैलेंस इंक्वायरी करना बहुत आसान है। उपयोगकर्ताओं को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाना होगा। उसके बाद सेट लिखकर स्पेस दबाना होगा। अब अपना 14 नंबर का अकाउंट नंबर दर्ज करें और इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 06434 222 401 पर भेज दे। एसएमएस के माध्यम से अब शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

एटीएम द्वारा बैलेंस इंक्वायरी कैसे जाने

एटीएम जाकर बैलेंस चेक करने के लिए अपने किसी भी नजदीकी एटीएम में जाएं और डेबिट कार्ड को स्वाइप करें। इसके बाद भाषा का चयन करें। तथा 4 डिजिट का पिन डालें और बैलेंस इंक्वायरी पर सिलेक्ट करके जानकारी देख पाएंगे। आप चाहे तो इसकी रसीद कर सकते हैं इसके बाद पिछले 3 की जानकारी भी प्राप्त होगी।

मोबाइल बैंकिंग द्वारा बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

लेकिन का उपयोग करके बैलेंस राशि जानने के लिए बैंक द्वारा प्रदान किए गए एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और उसमें लॉगिन करें। इसके बाद माय अकाउंट में जाकर आप जानकारी देख पाएंगे। यह एप्लीकेशन आपको एंड्राइड प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर मिल जाएगा। सुविधा का उपयोग करने के लिए स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस राशि जानने के लिए वनांचल ग्रामीण बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और अपना आईडी पासवर्ड दर्ज करके वेबसाइट में लॉगिन कर ले। इसके बाद माय अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करें तथा अन्य सुविधाओं का लाभ भी उठाएं। उपयोगकर्ता इसके लिए पंजीकृत नहीं है वह खुद को रजिस्टर बटन पर क्लिक करके पंजीकृत कर सकते हैं।

सुविधाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कैसे करें

जिन उपयोगकर्ताओं का मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं है वह मिस कॉल सेवा, एसएमएस सेवा और कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर की सेवा का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसीलिए पंजीकरण कराने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और अधिकारी से नंबर पंजीकरण कराने हेतु अनुरोध करें। सफल पंजीकरण पर एसएमएस की प्राप्ति होगी जिसके बाद सुविधा का लाभ उठाया जा सकेगा।

आपको मेरे द्वारा बताई गई आज की यह जानकारी वनांचल ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी नंबर – Vananchal Bank कैसे लिखे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हमारे वेबसाइट द्वारा लिखे गए बैलेंस इंक्वायरी के बारे में और भी आर्टिकल पढ़ना ना भूले। पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment