Vidharbha Konkan Gramin Bank इंक्वारी टोल फ्री नंबर

Vidharbha Konkan Gramin Bank इंक्वारी टोल फ्री नंबर: यह बैंक, बैंक ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित किया गया है, और भारत के महाराष्ट्र राज्य में विदर्भा कोंकण ग्रामीण बैंक एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है। 18 फरवरी 2013 को इस बैंक की स्थापना हुई थी। 1976 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अधिनियम के तहत इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं को बढ़ावा देना था।

और व्यापार तथा कृषि को बढ़ावा देने के साथ-साथ छोटे शहरों में रोजगार के अवसर को भी पैदा करना था। बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती है जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, मुद्रा लोन, एनईएफटी और आरटीजीएस मनी ट्रांसफर फैसिलिटी, पर्सनल बैंकिंग, पर्सनल लोन, हाउसिंग लोन, वाहन लोन, एग्रीकल्चर लोन और एजुकेशनल लोन आदि।

Vidharbha Konkan Gramin Bank इंक्वारी टोल फ्री नंबर

सुविधा नंबर
मिस्ड कॉल 0712 222 4319
SMS के द्धारा “BAL <space> Account No.” लिखकर “0712 222 4319”
vidarbha konan gramin bank balance enquiry
vidarbha konan gramin bank balance enquiry

बैंक अपने उपयोगकर्ताओं को शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान करती है जिसका इस्तेमाल करके किसी भी समय और किसी भी दिन बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है परंतु इन सब सुविधाओं का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता का बैंक में पंजीकरण होना आवश्यक है।

मिस कॉल द्वारा राशि कैसे जाने

जो उपयोगकर्ता मोबाइल द्वारा मिस्ड कॉल सुविधा का उपयोग करके शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वह कृपया करके अपनी पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 0712 222 4319 पर मिस्ड कॉल दे। मिस कॉल देने के पश्चात कॉल ऑटोमेटिक रूप से कट जाएगी और इसके बाद बैंक द्वारा एसएमएस के माध्यम से शेष राशि की जानकारी मिलेंगी।

S.m.s. के माध्यम से बैंक बैलेंस कैसे जाने

एसएमएस के माध्यम से भी शेष राशि के बारे में जानकारी पाना अब बड़ा ही आसान हो गया है। सुविधा का उपयोग करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से s.m.s. सेक्शन में जाएं और BAL टाइप करें। उसके बाद आपको स्पेस दबाकर अपना अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा अब लिखे हुए इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 0712 222 4319 पर भेज दे। अब आपके मोबाइल नंबर पर बैंक द्वारा एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें शेष राशि की जानकारी शामिल होगी।

इंटरनेट द्वारा शेष राशि जाने

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के पश्चात अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। और उसके बाद आप राशि के साथ-साथ अन्य सेवाओं का लाभ भी उठा पाएंगे। नेट बैंकिंग के लिए जो उपयोगकर्ता पंजीकृत नहीं है वह रजिस्टर बटन पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। और बाद में लॉगिन करके सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग के लिए आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। और इस सेवा का उपयोग आप 24 घंटे किसी समय कर सकते हैं।

एटीएम बैंक बैलेंस जाने

एटीएम द्वारा बैंक बैलेंस जानने के लिए अपना डेबिट कार्ड एटीएम मशीन में स्वाइप करें। कार्ड स्वाइप करने के पश्चात अकाउंट टाइप का चयन करें। उसके बाद आपको बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको 4 अंकों का पिन डालना होगा। अब आपकी एटीम स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी। आप चाहें तो इसे रिसिप्ट प्रिंट कर सकते हैं जिसमें आपको पिछले पांच या तीन ट्रांजैक्शन की जानकारी भी प्राप्त होगी।

मिस कॉल और एसएमएस सुविधा के लिए पंजीकरण कैसे करें

मिस्ड कॉल सुविधा एसएमएस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता का पंजीकरण कराना आवश्यक है। पंजीकरण कराने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और अपना नंबर पंजीकरण कराने के लिए फॉर्म फिल करें। फॉर्म फिल करने के पश्चात आप फॉर्म को उसी बैंक में सबमिट कर दें।

इस प्रकार से आपको सफल पंजीकरण का S.m.s. आते ही आप सभी सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। मिस कॉल सेवा और ऐसे में सेवा 24 घंटे उपलब्ध है। मगर आप 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे के भीतर ही इस सेवा का उपयोग करें तो बेहतर होगा।

मेरे द्वारा बताई गई आज का यह जानकारी आपको कैसी लगी? और भी अन्य बैंक के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए मेरी वेबसाइट पर आते रहे यदि पोस्ट के बारे में कोई सवाल है यह सुझाव है तो उन्हें कमेंट में लिखना ना भूले धन्यवाद।

Leave a Comment