SBI फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करें

SBI फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करें: आम आदमी के लिए फास्टैग के लिए आवेदन करना आसान बनाने के लिए भारत सरकार ने देश भर में फास्टैग उपलब्ध कराने के लिए 22 बैंकों को प्रमाणित किया है । इनमें से एक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) है जिसे ग्राहकों के फास्टैग खाते को बेचने और मैनेज करने का जिम्मा सौंपा गया है। एसबीआई बैंक फास्टैग और उसके फीचर्स के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें। SBI FASTag  एक ऐसा उपकरण है जो इससे जुड़े प्रीपेड या बचत खाते से सीधे टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID ) तकनीक को नियोजित करता है ।

यह आपके वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपका हुआ है और आपको नकद लेनदेन के लिए रोके बिना टोल प्लाजा के माध्यम से ड्राइव करने में सक्षम बनाता है। SBI FASTag  जारीकर्ताओं से खरीदा जा सकता है और यदि यह प्रीपेड खाते से जुड़ा हुआ है, तो आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार टैग को रिचार्ज/टॉप अप करने की आवश्यकता है।

SBI फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करें

SBI FASTag एक 10x 5 सेमी, आयत आकार, मल्टी लेयर्ड टैग है, जो अच्छी गुणवत्ता वाले पेपर से बना होता है, जिसमें इसकी परतों के अंदर चिप और एंटीना होता है, इसे वाहन की विंड स्क्रीन पर चिपकाया जाता है और रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन मेथड के जरिए यह जानकारी टैग से टोल प्लाजा पर पढ़ी जाती है। टैग आपको समय, ईंधन और पैसे की बचत के साथ-साथ टोल प्लाजा के माध्यम से सफर के दौरान सुविधा और आसानी प्रदान करता है।

SBI FASTag वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्गों पर 346+ टोल प्लाजा पर कार्य कर रहा है। यह प्रणाली अंतर-परिचालन योग्य है और राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम के तहत सभी टोल प्लाजा में एक ही एसबीआई फास्टैग का उपयोग किया जा सकता है। भविष्य में और टोल प्लाजा को NETC कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा।

एसबीआई फास्टैग कार्यक्रम के लाभ

  1. ग्राहकों के लिए एक वेब पोर्टल भी प्रदान किया गया है, ग्राहक फास्टैग ग्राहक पोर्टल पर लॉग इन करके अपने फास्टैग स्टेटमेंट तक पहुंच सकते हैं,
  2. ड्राइविंग के अपने त्वरित आवागमन के लिए आपातकालीन सड़क किनारे की सहायता भी दी जाएगी।
  3. जब वाहन टोल प्लाजा के पास पहुंचता है तो फास्टैग ईंधन और समय की बचत करता है क्योंकि टोल राशि स्वचालित रूप से काट ली जाती है।
  4. टोल प्लाजा पर केश और बदलाव ले जाने के लिए ग्राहक को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह प्रीपेड टोल पास है ।
  5. कैशलेस भुगतान- एसबीआई फास्टैग उपयोगकर्ताओं को टोल लेनदेन के लिए केश लेकर जाने की आवश्यकता नहीं है, और सटीक परिवर्तन एकत्र करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  6. प्रमोशनल कैशबैक- एसबीआई फास्टैग के सभी यूजर्स को 31 मार्च, तक टोल ट्रांजैक्शन का 5% मासिक कैशबैक मिलता है।
  7. तेजी से पारगमन- एसबीआई फास्टैग के माध्यम से सटीक राशि का ऑटो-डेबिट टोल प्लाजा के माध्यम से तेजी से पारगमन को सक्षम बनाता है और समय बचाता है।
  8. ऑनलाइन रिचार्ज- एसबीआई फास्टैग को क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/आईएमपीएस आदि के जरिए ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है।
  9. एसएमएस अलर्ट- टोल ट्रांजेक्शन, कम बैलेंस आदि के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर तत्काल एसएमएस अलर्ट की सुविधा।

एसबीआई फास्टैग कार्यक्रम शुल्क

सभी श्रेणियों के लिये 100 रुपये राशि ली जाएगी( सभी लागू करों सहित) और ग्राहको से अन्य शुल्क वाहन श्रेणी के आधार पर एक न्यूनतम सुरक्षा राशि (आरएफआईडी टैग रद्द होने के समय वापसी योग्य) और तालिका के अनुसार ली जाएगी।

Sr. No. Vehicle Class No. Particulars Security Amount Minimum Balance
1 4 Car / Jeep / Van/ Tata Ace and similar mini light commercial vehicle 200 100
2 5 Light Commercial Vehicle 300 140
3 6 Three Axle Commercial Vehicles 400 300
4 7 Bus/Truck 400 300
5 12 4 to 6 axle 400 300
6 15 7 or More Axle 400 300
7 16 Heavy Construction Machinery (HCM)/Earth Moving Equipment (EME) 400 300

एसबीआई फास्टैग के लिए आवश्यक दस्तावेज

SBI फास्टैग प्रीपेड या सेविंग अकाउंट से जुड़ा हुआ है, इसलिए बैंक के जरिए फास्टैग के लिए आवेदन करते समय अपने कस्टमर (केवाईसी) के दस्तावेजों को जानना जरूरी है। केवाईसी दस्तावेजों के साथ, आपको अपना वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी) और आवेदन पत्र जमा करना होगा।

  1. केवाईसी दस्तावेज
  2. वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी)
  3. ग्राहक की फोटो
  4. पैन कार्ड
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. पहचान के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड या वोटर आईडी या पासपोर्ट

 युजर्स निम्नलिखित दो श्रेणियों के माध्यम से एसबीआई फास्टैग खाता खोल सकते हैं:

Limited KYC FASTag Account Holder Full KYC FASTag Account Holder
Prepaid Account Balance: Maximum Rs.20,000. Reload is limited to a maximum of Rs.20,000. Prepaid Account Balance: Maximum Rs.1 lakh. No limit to reload.
Documents Required: Minimum KYC information (ID and Address Proof, RC copy and your photograph.) Documents Required: Full KYC information (ID and Address Proof, RC copy and your photograph.

एसबीआई फास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  1. एसबीआई फास्टैग निम्नलिखित लिंक एसबीआई फास्टैग ऑनलाइन रेगेस्ट्रेशन पर जाकर हो सकता है। यह एसबीआई फास्टैग के लिए अनुरोध करने के लिए लिंक है।
  2. आवश्यक और अनिवार्य क्षेत्रों में अपने व्यक्तिगत और पते का विवरण दर्ज करें।
  3. वाहन विवरण दर्ज करें और ग्राहक प्रकार का चयन करें।
  4. आपके पास और पहचान प्रमाण के पते का प्रमाण चुनें।
  5. फाइलों को ब्राउज़ करके फ़ील्ड में ऊपर सूचीबद्ध आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें

एसबीआई फास्टैग एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड

इच्छुक ग्राहक 1800 11 0018 पर कस्टमर केयर सेंटर पर कॉल करके ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं और एसबीआई कस्टमर केयर सेंटर के अधिकारी आपको निकटतम पीओएस स्थान पर मार्गदर्शन करेंगे। ग्राहक को सत्यापन उद्देश्यों के लिए मुल कॉपी के साथ वैध केवाईसी दस्तावेजों और वाहन आरसी कॉपी के साथ अपने करीबी पीओएस स्थान पर जाना चाहिए, ग्राहक आवेदन पत्र भरकर अपना खाता खोल सकता है और इसे नियुक्त अधिकारियों के पास जमा कर सकता है। ग्राहक दो श्रेणियों में फास्टैग ले सकता है

  1. लिमिटेड केवाईसी होल्डर का अकाउंट, इस तरह के एसबीआई फास्टैग अकाउंट में किसी भी समय फास्टैग (प्रीपेड) अकाउंट में 10,000 रुपये से ज्यादा नहीं हो सकते। मासिक रीलोड की सीमा भी 10,000 रुपये तक सीमित है।
  2. फुल केवाईसी होल्डर्स अकाउंट, इस तरह के एसबीआई फास्टैग अकाउंट में किसी भी समय फास्टैग (प्रीपेड) अकाउंट में 1 लाख रुपए से ज्यादा रुपये नहीं हो सकते। इस खाते में कोई मासिक रीलोड कैप नहीं है।

एसबीआई फास्टैग को कैसे रिचार्ज करें

  1. एसबीआई फास्टैग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिंक पर जाएं
  2. अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासवर्ड डालें और दिए गए कैप्चा को एंटर करें।
  3. साइन इन बटन पर क्लिक करें।
  4. रिचार्ज पर क्लिक करके पेमेंट और टॉप-अप का विकल्प चुनें। पुनर्भरण मूल्य अधिकतम 1 लाख रुपये तक हो सकता है।
  5. भुगतान के संबंधित तरीके का चयन करें, बाद के विवरण दर्ज करें और “भुगतान करें” पर क्लिक करें। फास्टैग को तुरंत फिर से लोड किया जाएगा। यह भुगतान एसबीआई क्रेडिट/डेबिट कार्ड या एसबीआई नेटबैंकिंग, अन्य बैंक क्रेडिट/डेबिट कार्ड या अन्य बैंक नेटबैंकिंग से किया जा सकता है।

अपने एसबीआई फास्टैग को ऑनलाइन रिचार्ज करने के तरीके

नीचे अलग-अलग तरीके दिए गए हैं जिनसे आप एसबीआई फास्टैग प्रीपेड अकाउंट को रिचार्ज कर सकते हैं:

  • नेटबैंकिंगः आप एसबीआई के फास्टैग पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और अकाउंट को रिचार्ज करने के लिए नेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  • डेबिट/क्रेडिट कार्ड- एसबीआई फास्टैग अकाउंट को रिचार्ज करने के लिए आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यूपीआई ऐप्स जैसे भीम, पेटीएम, गूगल पे: अधिक बैंकों द्वारा भुगतान का डिजिटल तरीका पेश करने के साथ, आप कई यूपीआई ऐप्स के माध्यम से फास्टैग खाते को रिचार्ज कर सकते हैं।

एसबीआई फास्टैग हेल्पलाइन नंबर

ग्राहक संपर्क केंद्र टोल फ्री नंबर 1800-11-0018 पर कॉल कर सकता है या [email protected] पर ईमेल कर सकता है

Email Support: 

 वैकल्पिक रूप से,  आप [email protected] के लिए एक ईमेल लिख सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सीसी क्षेत्र में [email protected] जुड़ें हुए है।

MoRTH/NHAI/IHMCL ने टोल प्लाजा स्तर पर फास्टैग शिकायतों के समाधान के लिएFAQ 1033 हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। ग्राहक निम्नलिखित समस्याओं के लिए मोबाइल/लैंडलाइन से 1033 डायल कर सकता है:

  1. टैग ब्लैकलिस्ट कारण के लिए प्लाजा में बंद कर दिया भी टैग के माध्यम से ब्लैकलिस्ट सूची में डाला नहीं है ।
  2. प्लाजा फास्टैग स्वीकार नहीं करता ।
  3. प्लाजा टैग पढ़ने में सक्षम नहीं है ।
  4. प्लाजा मासिक पास जारी करने के लिए समर्थन नहीं कर रहा है ।
  5. फास्टैग के लिए कोई अन्य लागू समस्या।

FAQ

एसबीआई फास्टैग हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

ग्राहक संपर्क केंद्र टोल फ्री नंबर 1800-11-0018 पर कॉल कर सकते हैं या [email protected] पर ईमेल
कर सकते हैं ।

MoRTH/NHAI/IHMCL ने टोल प्लाजा स्तर पर फास्टैग शिकायतों को दूर करने के लिए १०३३ हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है । ग्राहक मोबाइल/लैंडलाइन से 1033 डायल कर सकते है ।

एसबीआई फास्टैग को कैसे रिचार्ज करें ?

एसबीआई फास्टैग पोर्टल पर लॉगइन करने के लिंक पर जाएं
अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासवर्ड डालें और दिए गए कैप्चा को एंट करें ।

एसबीआई फास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

एसबीआई फास्टैग लिंक पर लॉगिन करने से एसबीआई फास्टैग ऑनलाइन रेगेस्ट्रेशन पर हो सकता है। एसबीआई फास्टैग के लिए अनुरोध करने के लिए लिंक यह है ।

SBI FasTag Online Regsitration

क्या एसबीआई फास्टैग के लिए वैधता अवधि है ?

जी हां, एसबीआई फास्टैग को 3 साल की गारंटी अवधि के साथ पेश किया जाता है।

अगर किसी टोल प्लाजा पर दो बार टोल शुल्क काटा जाता है तो क्या होगा ?

SBI फास्टैग कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर 1800 11 0018 से संपर्क करें, और वे इस मुद्दे को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ उठाएंगे और इस मुद्दे को हल करेंगे ।

अगर टोल प्लाजा पर मेरा एसबीआई फास्टैग नहीं पढ़ा जाता है तो क्या होगा ?

 इस समस्या की दो वजह हो सकती हैं । एक तो टोल प्लाजा पर स्कैनर या फास्टैग रीडर काम नहीं कर रहा है, इसलिए नकद भुगतान कर टोल प्लाजा से गुजरें। दूसरा, यदि आपका टैग पठनीय नहीं है, लेकिन अन्य वाहन के FASTags पठनीय हैं। इस मामले में टोल ऑपरेटर को टैग पढ़ने के लिए हैंडहेल्ड डिवाइस का इस्तेमाल करने की जानकारी दें, वरना आप सिर्फ कैश का भुगतान कर टोल प्लाजा से गुजर सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इस मुद्दे के बारे में एसबीआई को सूचित करें और बैंक इस मुद्दे को हल करने के लिए एसबीआई के POS धारक के साथ इस मुद्दे को उठाएगा।

क्या एसबीआई फास्टैग का उपयोग भारत के बाहर किया जा सकता है ?

नहीं। आप इसका इस्तेमाल सिर्फ भारत में ही कर सकते हैं।

टोल प्लाजा पर विवाद होने की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए ?

यदि टोल प्लाजा पर फास्टैग स्कैनर काम नहीं कर रहा है, तो नकद द्वारा भुगतान करें और ग्राहक देखभाल प्रतिनिधि विशिष्ट प्लाजा में इस मुद्दे के बारे में एनपीसीआई के साथ इस मुद्दे को उठाएगा । यदि, फास्टैग पठनीय नहीं है, ग्राहक देखभाल से संपर्क करें और आपको नकद द्वारा भुगतान करने की सलाह दी जाएगी और ग्राहक देखभाल टीम जारीकर्ता एजेंसी और उसके पीओएस धारक के साथ इस मुद्दे को आगे बढ़ा देगी, जो बदले में टैग की जगह लेगी, वह भी मुफ्त में ।

मेरे पास अपनी नई कार में आरएफआईडी टैग लगा हुआ है। इसे कैसे सक्रिय करें ?

वाहन निर्माताओं द्वारा फिट आरएफआईडी या ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEM) टैग एसबीआई फास्टैग के प्रतिस्थापन के रूप में कार्य नहीं करता है। केवल एसबीआई द्वारा जारी टैग का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक कैशलेस टोल भुगतान के लिए किया जा सकता है।

कैसे पता करें कि मेरे एसबीआई फास्टैग खाते से कौन सी राशि डेबिट की गई थी ?

हर बार जब आप NPTC टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो जब भी राशि काटी जाएगी तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस नोटिफिकेशन मिलेगा। वैकल्पिक रूप से, आप एसबीआई फास्टैग पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

यदि गलत कटौती होती है तो क्या होता है? मुझे रिफंड कैसे मिलेगा ?

आपको एसबीआई फास्टैग कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर पर कॉल करना होगा: 1800 11 0018। कस्टमर केयर टीम समीक्षा करेगी, और अगर गलत पाया जाता है, तो वे गलत शुल्क वापस कर देंगे।

अगर मैंने अपने एसबीआई फास्टैग को खो दिया है/क्षतिग्रस्त कर दिया है तो मुझे क्या करना चाहिए ?

एसबीआई फास्टैग कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें 1800 11 0018 और उनसे एक नया टैग जारी करने का अनुरोध करें । पुराने खाते पर बैलेंस नए एसबीआई फास्टैग अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

अगर एसबीआई फास्टैग अकाउंट बैलेंस मिनिमम  बैलेंस से नीचे चला जाता है तो क्या होगा ?

आप बैंक के किसी भी पॉइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) स्थान पर संपर्क कर सकते हैं या आप इसे ऑनलाइन सेवाओं जैसे ग्राहक पोर्टल, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं।

एसबीआई फास्टैग को कैसे सरेंडर करें ?

आपको मौजूदा टैग के साथ एसबीआई फास्टैग को सरेंडर/कैंसिल/बंद करने के लिए लिखित अनुरोध देना होगा । खाताधारक के निधन की स्थिति में ग्राहक के कानूनी वारिस मृत्यु प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों का उत्पादन कर टैग राशि की वापसी के लिए दावा जुटा सकते हैं। अगर एसबीआई फास्टैग को नुकसान होता है तो आपको टैग सरेंडर करना होगा और जरूरी फीस वसूलने के बाद नया टैग जारी किया जाएगा।

निष्कर्ष

SBI FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो फास्टैग प्रीपेड खाते से कैशलेस टोल भुगतान को संसाधित करने के लिए रेडियो-फ्रीक्वेंसी आईडी (RFID) टेक्नोलोजी का उपयोग करता है। टैग अपनी कार की विंडशील्ड के शीर्ष बीच पर चिपका है और यह एक चिप और अंदर एक एंटीना शामिल हैं । आरएफआईडी तकनीक के माध्यम से, टैग टोल प्लाजा पर स्कैनर को आपके फास्टैग खाते को पढ़ने और तदनुसार टोल शुल्क को डेबिट करने की सुविधा देता है ।

दोस्तो,यहां हमने आपको “एसबीआई फास्टैग ऑनलाइन आवेदन, रिचार्ज और जरूरी दस्तावेज” की सारी जानकारी दी हैं। आशा करते हैं की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तो को शेयर करना न भूले। यदि आपको इससे संबंधित कोई अन्य जानकारी या और भी सवाल पूछने हो, तो नीचे कमेंट सेशन के माध्यम से पूछ सकते हो। हम जल्द ही आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे। अन्य सभी सरकारी योजनाओ की सबसे पहले जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाईट और साथ ही हमारे वोट्सएप के साथ जुड़े रहें। धन्यवाद-

Leave a Comment