सतलज ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Sutlej Gramin Bank

सतलज ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Sutlej Gramin Bank: 22 मार्च 1986 में सतलज ग्रामीण बैंक को पंजाब एंड सिंध बैंक द्वारा स्थापित किया गया था। फरीदकोट भटिंडा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के नाम से पहले इस बैंक को जाना जाता था। संयुक्त रूप से इस बैंक को पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब सरकार और भारत सरकार द्वारा चलाया जाता है। पंजाब के बठिंडा में इस प्रसिद्ध क्षेत्रीय बैंक का मुख्यालय स्थित है। और 6 जिलों में अभी यह बैंक चलता है तथा इस बैंक की 31 शाखाएं मौजूद है।

सतलज ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Sutlej Gramin Bank

सतलज बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को सभी प्रकार की सुविधाएं जैसे कि बैलेंस चेक, इंटरनेट बैंकिंग, मिस्ड कॉल सेवा, एसएमएस सेवा, मिनी स्टेटमेंट सेवा, फंड ट्रांसफर आदि प्रदान किए जाते हैं. उसी के शासक उपयोगकर्ताओं को घर बैठे शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने की सुविधाएं प्रदान की जाती है। जिनका उल्लेख हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से किया है।

सेवाएं नंबर
मिस्ड कॉल नंबर 1800 221 908

मिस्ड कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी कैसे पाएं

जिन उपयोगकर्ताओं को मिस्ड कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में जानना है, वह बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 1800 221 908 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। मिस्ड कॉल देने के पश्चात कॉल स्वचालित रूप से कट जाएगी। जिसके बाद s.m.s. के माध्यम से शेष राशि के बारे में अपडेट प्राप्त होगा।

इस सुविधा का उपयोग केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर वाले लोग ही कर सकते हैं। जिन उपयोगकर्ताओं का नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं है वह इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। यह पूर्ण रूप से निशुल्क है और किसी भी समय इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

एटीएम में जाकर बैलेंस चेक कैसे करें

एटीएम द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना भी आसान है। इसके लिए आप सतलज ग्रामीण बैंक एटीएम या गैर बैंक एटीएम का प्रयोग भी कर सकते हैं। सर्वप्रथम आपको एटीएम में जाना होगा उसके बाद अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करना होगा। अपना कार्ड स्वाइप करने के बाद अपना 4 डिजिट का पिन डालना होगा। और अब बैलेंस इंक्वायरी पर सिलेक्ट करना होगा, इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर आप बैलेंस के बारे में जानकारी देख पाएंगे। आप चाहे तो इसकी रसीद प्रिंट कर सकते हैं जिसमें आपको पिछले तीन ट्रांजैक्शन की जानकारी भी प्राप्त होगी।

इंटरनेट बैंकिंग से बैलेंस चेक कैसे करें

नेट बैंकिंग द्वारा शेष राशि के बारे में जानने के लिए आपको सतलज बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद अपना लॉगइन आईडी पासवर्ड दर्ज करके अकाउंट में जाकर बैलेंस चेक कर सकते हैं। जो उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है, वह खुद को रजिस्टर बटन पर क्लिक करके जानकारी दर्ज करें। और इस प्रकार खुद को पंजीकृत कर के सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है तथा सुविधा को चलाने के लिए अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप की आवश्यकता है।

पासबुक अपडेट करा कर राशि कैसे जाने

पासबुक अपडेट कराकर विशेष राशि के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को अपने निकटतम सतलुज बैंक में जाना होगा। और पासबुक अपडेट कराने के लिए अधिकारी से अनुरोध करना होगा। याद रहे आपको बैंक में पासबुक लेकर जाना है जिसके बाद आप अपनी जानकारी लिखित रूप में पासबुक में देख पाएंगे।

सेवा का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कैसे करें

जो उपयोगकर्ता मिस कॉल सेवा का लाभ लेना चाहते हैं वह खुद को पंजीकृत करने के लिए बैंक में जाएं। और अधिकारी से नंबर पंजीकरण कराने के लिए अनुरोध करें। नंबर पंजीकरण होने पर आपको एक्टिवेशन का संदेश प्राप्त होगा जिसके बाद आप मिस कॉल सुविधा का उपयोग कर सकेंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल “सतलज ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक नंबर – Sutlej Gramin Bank” से जुड़ी किसी भी प्रकार की शंका है तब आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम आपका जवाब देंगे और भी अन्य बैंक से जुड़े हुए टोल फ्री नंबर के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहे धन्यवाद।

Leave a Comment